close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

कश्‍मीर को भारत का अंग बताने वाली सोशल स्‍टडीज की बुक्‍स पर पाकिस्‍तान का प्रतिबंध

सोशल स्‍टडीज की ये बुक्‍स पाकिस्‍तान के निजी स्‍कूलों की श्रृंखला में कक्षा 2, 4, 5, 7 और 8 में पढ़ाई जाती थी.

कश्‍मीर को भारत का अंग बताने वाली सोशल स्‍टडीज की बुक्‍स पर पाकिस्‍तान का प्रतिबंध
PCTB ने पाक अधिकृत कश्‍मीर को भारत का अंग बताना बेहद विवादित और आपत्तिजनक बताया है.(फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली : पाकिस्‍तान के कुछ निजी स्‍कूलों में पढ़ाई जाने वाली सोशल स्‍टडीज की बुक्‍स को प्रतिबंधित कर दिया गया है. दरअसल, सोशल स्‍टडीज की इन बुक्‍स में भारत का एक नक्‍शा छपा हुआ है. इस नक्‍शे में पाक अधिकृत कश्‍मीर को भारत का अंग बताया गया है. सोशल स्‍टडीज की ये बुक्‍स पाकिस्‍तान के निजी स्‍कूलों की श्रृंखला में कक्षा 2, 4, 5, 7 और 8 में पढ़ाई जाती थी.

इन बुक्‍स के बाबत पता चलते ही पाकिस्‍तान के पंजाब कैरिकुलम एण्‍ड टेक्‍सबुक बोर्ड (PCTB) के प्रबंध निदेशक अब्‍दुल कयूम ने 4 जून को एक सर्कुलर जारी किया था. जिसमें इन बुक्‍स पर तत्‍काल प्रभाव से प्रतिबंध लगाने की बात कही गई थी. PCTB के सर्कुलर में कहा गया है कि कक्षा 2, 4, 5, 7 और 8 में पढ़ाई जाने वाली सोशल स्‍टडीज की बुक्‍स में विवादित और आपत्तिजनक कंटेट मौजूद है. विशेषकर यह कंटेंट पाकिस्‍तान के नक्‍शे से संबंधित है.

सुर्कलर में कहा गया है कि विवादित और आपत्तिजनक कंटेट मौजूद होने के चलते PCTB सोशल स्‍टडीज की इन पुस्‍तकों पर प्रतिबंध लगा रहा है. इन बुक्‍स में मौजूद कंटेंट को PCTB ने न ही एप्रूव किया है और न ही किसी शैक्षिक संस्‍थान में इसे पढ़ाए जाने की अनुमति दी है, जो कि PCTB Act 2015की धारा 10 के तहत जरूरी है.

इतना ही नहीं, PCTB ने निजी स्‍कूलों की इस श्रृंखला के प्रबंधन, बुक्‍स के पब्‍लिशर और प्रोड्यूशर के खिलाफ एक शिकायत भी दर्ज कराई है, जिसके आधार पर लाहौर पुलिस ने निजी स्‍कूलों की इस श्रृंखला के प्रबंधन, बुक्‍स के पब्‍लिशर और प्रोड्यूशर के खिलाफ आपराधिक मामला दर्ज कर लिया है.

PCTB की अनुमति के बिना स्‍कूलों में न पढ़ाई जाए कोई किताब
अपने सर्कुलर में बताया गया है कि PCTB Act के तहत  PCTBकी अनुमति के बिना कोई भी शख्‍स किसी भी टेक्‍स्‍ट बुक या सप्‍लीमेंट्री मैटीरियल को न ही प्रिंट कर सकता है और न ही प्रकाशन या बिक्री कर सकता है. इसके अलावा,  PCTB की अनुमति के बिना कोई भी शख्‍स किसी भी टेक्‍स्‍ट बुक या सप्‍लीमेंट्री मैटीरियल को किसी शैक्षिणिक संस्‍थान में अनुमोदित कर सकता है. यह सभी कृत्‍य PCTB Act के तहत प्रतिबंधित हैं.

PCTB circular for school

DEOको मिले किताब जब्‍त करने के निर्देश
PCTB ने पंजाब प्रांत के सभी जिलों के डिस्ट्रिक एग्जिक्‍यूटिव ऑफिसर को निर्देश जारी किए हैं कि वह अपने इलाके में आने वाले संबंधित स्‍कूलों और गोदामों में छापेमारी कर संबंधित किताब को जब्‍त कर लें. निर्देशों में बताया गया है कि एक नक्‍शे में पाक अधिकृत कश्‍मीर (जिसे पाकिस्‍तान में आजाद कश्‍मीर के नाम से जाना जाता है.) को भारत का हिस्‍सा दिखाया गया है. बुक्‍स में मौजूद इस नक्‍शे की वजह से अध्‍यापकों और जनमानस में नया विवाद पनप सकता है.

स्‍कूल के पूर्व शिक्षक की शिकायत पर हुई है कार्रवाई
PCTB ने निजी स्‍कूल में पढाई जाने वाली सोशल स्‍टडीज की बुक्‍स पर कार्रवाई एक पूर्व शिक्षक की शिकायत के आधार पर की है. दरअसल, इस निजी स्‍कूल के मुल्‍तान प्रांत स्थिति ब्रांच में पढ़ाने वाले पूर्व शिक्षक ने सोशल स्‍डटीज की इन बुक्‍स को लेकर PCTB से शिकायत की थी. इस पूर्व शिक्षक ने इस बाबत चीफ जस्टिस शाकिब निसार को भी शिकायत भेजकर स्‍वत: संज्ञान लेने का अनुरोध किया है. इसी पूर्व शिक्षक की शिकायत पर कार्रवाई करते हुए PCTB ने अपना कदम आगे बढ़ाया है.