Pakistan Poll Results: इमरान की आंधी या नवाज की चांदी! क्या सेना के हाथ में आई सत्ता की चाबी? समझिए पूरा गणित
Advertisement

Pakistan Poll Results: इमरान की आंधी या नवाज की चांदी! क्या सेना के हाथ में आई सत्ता की चाबी? समझिए पूरा गणित

Pakistan General Election Results: इमरान खान (Imran Khan) के समर्थकों की भले ही जीत हुई है लेकिन सरकार बनाने से वो अभी बहुत दूर हैं. आइए इसकी वजह के बारे में जान लेते हैं.

Pakistan Poll Results: इमरान की आंधी या नवाज की चांदी! क्या सेना के हाथ में आई सत्ता की चाबी? समझिए पूरा गणित

Pakistan Election Results: पाकिस्तान आम चुनाव में फिलहाल किसी को बहुमत नहीं मिला है. 96 सीटों पर इमरान खान (Imran Khan) समर्थकों की जीत हुई है. नवाज शरीफ (Nawaz Sharif) की पार्टी को 70 सीटों जीत मिली हैं तो वहीं बिलावल भुट्टो की पार्टी को 53 सीटों पर जीत हासिल हुई हैं. हालांकि, इमरान खान और नवाज शरीफ दोनों अपने-अपने दावे कर रहे हैं. इस बीच, नवाज शरीफ ने सरकार बनाने के लिए कवायद तेज कर दी है. माना जा रहा है कि नवाज शरीफ, बिलावल भुट्टो की मदद से सरकार बनाने की कोशिश कर रहे हैं. सवाल है कि बहुमत के आंकड़े तक नवाज या इमरान कैसे पहुंचेंगे? क्या पाकिस्तान की सेना बड़ा रोल निभाने वाले है, क्या सेना के हाथ में सत्ता की चाबी रहेगी.

पाकिस्तान में किसकी सरकार?

वैसे तो नवाज शरीफ की पार्टी को 70 सीटें मिली हैं. और पार्टी के लिहाज से बात करें तो नवाज की पार्टी सबसे बड़ी पार्टी है. लेकिन इमरान समर्थकों ने 96 सीटें जीत ली हैं. अब दोनों ही सरकार बनाने के लिए दावे कर रहे हैं. लेकिन सवाल ये है कि जो प्रधानमंत्री बनेगा वो पाकिस्तान को तंगहाली से कैसे निकालेगा. पाकिस्तान में चुनावी नतीजे लगभग लगभग आ चुके हैं. जेल में बंद कैदी नंबर 804 यानी इमरान खान की पार्टी के समर्थित उम्मीदवार सब पर भारी पड़े हैं. सबसे ज्यादा सीटें जीतीं. इमरान नियाजी के AI वर्जन ने जीत की बधाई भी दे दी है.

क्या पाकिस्तानी सेना कुचल देगी लोकतंत्र?

लेकिन यहां सवाल ये है कि क्या पाकिस्तान में इमरान नियाजी सरकार बनाने जा रहे हैं. अगर आप ऐसा सोच रहे हैं तो गलतफहमी में हैं क्योंकि ये पाकिस्तान है. यहां तख्त-ओ-ताज की लड़ाई में लोकतंत्र की गारंटी की इच्छा ना करें. क्योंकि पाकिस्तानी सेना यहां अरसे से लोकतंत्र को कुचलती आई है. यहां कभी सेना तो कभी उसकी कठपुतली सरकार रही है. और इस बार सेना ने नवाज शरीफ को कठपुतली बनाया है. इसीलिए तो फाइनल रिजल्ट भी नहीं आए. लेकिन नवाज शरीफ धमाकेदार अंदाज में बेटी और भाई के साथ सामने आ गए.

नवाज की आंखों में आई चमक

दूसरी तरफ, गरीबी और भुखमरी से त्रस्त आवाम के बीच खुशफहमी बांटने और बिल्कुल प्रधानमंत्री वाले अंदाज में पाकिस्तानी आवाम से नवाज शरीफ रूबरू हुए. नवाज ने कहा कि मैं आपकी आंखों की चमक देख सकता हूं. जो कहती है कि इस मुल्क को संवार दो, इस चुनाव में PML-N सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है. 

नवाज बनाएंगे गठबंधन सरकार

जान लें कि मियां नवाज शरीफ की सीटें इमरान समर्थकों से कम हैं लेकिन वो दावा कर रहे हैं कि वो सरकार बनाने जा रहे हैं. उन्होंने बाकी पार्टियों को साथ आने के लिए अपील भी की है. शरीफ ने कहा कि बहुत खुशी की बात होती अगर हमें पूरा बहुमत होता, हम सभी पार्टियों को साथ मिलकर काम करने का न्योता देते हैं. शहबाज शरीफ की ड्यूटी लगाई है कि आज ही आसिफ जरदारी, मौलाना फजलुर्रहमान समेत सभी अहम नेताओं से मुलाकात करें, आगे बढ़ने का रास्ता तय करें.

इमरान खान ने लगाया बेइमानी का आरोप

दूसरी ओर PTI के इमरान खान ने भी AI के जरिए जनता से अपील की. इमरान ने भी जीत का दावा किया. चुनाव में धांधली के आरोप लगाए. इमरान खान ने नवाज शरीब को भी निशाने पर लिया. उन्होंने दावा किया कि लंदन वाली पॉलिटिक्स फेल हो चुकी है. इमरान खान ने नवाज शरीफ के लिए अपमानजनक शब्दों का इस्तेमाल भी किया. इस बीच आरोप है कि पाकिस्तान के चुनाव में धांधली हो रही है. PTI समर्थित उम्मीदवारों जो फॉर्म 45 के मुताबिक जीत रहे हैं. लेकिन फाइनल रिजल्ट वाले फॉर्म 47 में दूसरे उम्मीदवार के पक्ष में नतीजे जारी कर दिए जा रहे हैं.

Trending news