अफगानिस्तान में जल्द लग सकता है पाकिस्तानी करेंसी पर बैन, सेंट्रल बैंक ने जारी किया ये आदेश
Advertisement
trendingNow11867843

अफगानिस्तान में जल्द लग सकता है पाकिस्तानी करेंसी पर बैन, सेंट्रल बैंक ने जारी किया ये आदेश

Afghanistan News: सेंट्रल बैंक ने देश के दक्षिण-पश्चिमी प्रांतों के निवासियों को पाकिस्तानी मुद्रा में अपने वाणिज्यिक लेनदेन बंद करने का निर्देश दिया है और इसके लिए उन्हें एक समय सीमा दी गई है.

अफगानिस्तान में जल्द लग सकता है पाकिस्तानी करेंसी पर बैन, सेंट्रल बैंक ने जारी किया ये आदेश

Afghan Economy: सेंट्रल बैंक ऑफ अफगानिस्तान ने पिछले सप्ताह से देश के दक्षिण-पश्चिमी क्षेत्र में अफगानी मुद्रा को बढ़ावा देना शुरू कर दिया है और जल्द ही पाकिस्तानी मुद्रा के उपयोग पर प्रतिबंध लगाने की संभावना है. न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक खामा प्रेस की रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है.

सेंट्रल बैंक ने देश के दक्षिण-पश्चिमी प्रांतों के निवासियों को पाकिस्तानी मुद्रा में अपने वाणिज्यिक लेनदेन बंद करने का निर्देश दिया है और इसके लिए उन्हें एक समय सीमा दी गई है. निवासियों को अफगानी मुद्रा का उपयोग करके अपने वाणिज्यिक लेनदेन करने के लिए ढाई महीने का समय दिया गया है और उन्हें विदेशी मुद्राओं से बचने की सलाह दी गई है.

और क्या कहता है सेंट्रल बैंक का आदेश?
खामा प्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, घोषणा में कंधार, उरुजगन, हेलमंद, ज़ाबुल और डायकुंडी प्रांतों के निवासियों को विशेष रूप से चेतावनी दी गई और उनसे केवल राष्ट्रीय मुद्रा के माध्यम से व्यापार लेनदेन करने के लिए कहा गया.

सेंट्रल बैंक की घोषणा के अनुसार, निर्दिष्ट तिथि के बाद, अन्य मुद्राओं के साथ सभी लेनदेन अवैध माने जाएंगे और उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी.

तोरखम क्रॉसिंग बंद होने से अफगान व्यापारी परेशान
इस बीच, देश तोरखम क्रॉसिंग को बंद करने को लेकर विरोध प्रदर्शनों का सिलसिला जारी हैं. प्रदर्शनकारियों के अनुसार, फल और सब्जी के मौसम के दौरान पाकिस्तान नियमित रूप से विभिन्न बहानों के तहत तोरखम सीमा को बंद कर देता है. टोलो न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने अफगान और पाकिस्तानी अधिकारियों से राजनयिक चैनलों के माध्यम से अपने राजनीतिक मतभेदों को सुलझाने का आग्रह किया.  एक व्यापारी वहीदुल्लाह ने कहा, ‘जब फलों और सब्जियों का मौसम आता है, तो आप (पाकिस्तान) रास्ता बंद कर देते हैं, समस्याएं पैदा करते हैं. आप अपनी चौकियों पर हमला करते हैं. क्यों?’

अफगानिस्तान-पाकिस्तान ज्वाइंट चैंबर ऑफ कॉमर्स ने कहा कि तोरखम के बंद होने से सीमा के दोनों ओर के व्यापारियों को लगभग 1 मिलियन अमेरिकी डॉलर का नुकसान हुआ है. सीमा पर एक नई चौकी के निर्माण के कारण झड़पें शुरू होने के बाद सीमा को बंद कर दिया गया.

स्थानीय अधिकारियों के अनुसार, पाकिस्तानी और अफगान तालिबान बलों द्वारा एक-दूसरे पर गोलीबारी शुरू करने के बाद बुधवार को व्यस्त तोरखम सीमा पार बंद कर दिया गया.

(इनपुट/फोटो- न्यूज एजेंसी: ANI)

Trending news