Apple के को-फाउंडर Steve Jobs का एकमात्र जॉब एप्‍लीकेशन फॉर्म हुआ नीलाम, लगी इतनी बड़ी बोली

अब तक के सबसे महान एंटरप्रिन्‍योर में से एक Apple के सह-संस्थापक स्टीव जॉब्स (Steve Jobs) द्वारा हाथ से लिखकर भरा गया जॉब एप्‍लीकेशन फॉर्म 3,43,000 अमेरिकी डॉलर (लगभग 2.5 करोड़ रुपये) में नीलाम हुआ है. यह एप्‍लीकेशन फॉर्म उन्‍होंने 1973 में भरा था. माना जाता है कि यह उनके द्वारा दी गई एकमात्र जॉब एप्‍लीकेशन ( Job Application) है, क्‍योंकि इसके 3 साल बाद ही उन्‍होंने अपने दोस्‍त स्टीव वोज्नियाक के साथ मिलकर एप्पल की स्‍थापना कर दी थी.

ज़ी न्यूज़ डेस्क | Aug 01, 2021, 12:39 PM IST
1/5

वीडियो गेम डिजाइनर के तौर पर किया था काम

Steve Jobs worked as video game designer

जॉब्‍स ने वीडियो गेम डिजाइनर के तौर पर यह नौकरी जॉइन की थी. उस समय वह केवल 18 साल के थे. इस एप्‍लीकेशन फॉर्म की नीलामी (Auction) को लेकर लिखा गया है, 'स्टीव जॉब्स द्वारा 1973 में दी गई यह जॉब एप्‍लीकेशन इतिहास का एक अनूठा पीस है. इसके बाद सपने देखने वाले इस व्‍यक्ति ने दुनिया को बदल दिया.' 

2/5

स्‍टीव जॉब्‍स का एकमात्र एप्‍लीकेशन फॉर्म

Steve Jobs single job application form

इसे स्‍टीव जॉब्‍स का एकमात्र जॉब एप्‍लीकेशन माना जाता है क्‍योंकि इसके बाद 1976 में स्टीव जॉब्स और स्टीव वोज्नियाक ने मिलकर Apple कंप्यूटर्स की स्थापना की और 1977 में Apple II नाम से कंपनी का पहला सफल पर्सनल कंप्यूटर लॉन्‍च किया. 

3/5

कॉलेज ड्रॉप आउट थे स्टीव जॉब्स

Steve Jobs was college dropout

इस एप्‍लीकेशन फॉर्म में जॉब्‍स ने लिखा है, 'नाम: स्टीवन जॉब्स, पता: रीड कॉलेज, फोन: कोई नहीं और मेजर: इंग्लिश लिट.' बता दें कि स्टीव जॉब्स रीड कॉलेज, पोर्टलैंड में पढ़ते थे. उन्‍होंने अपनी पढ़ाई बीच में ही छोड़कर इस नौकरी के लिए अप्‍लाई किया था. 

4/5

पहले भी नीलाम हो चुका है यह एप्‍लीकेशन फॉर्म

This application form has already been auctioned thrice

यह पहली बार नहीं है जब स्टीव जॉब्स का यह एप्‍लीकेशन फॉर्म नीलाम हुआ है. इससे पहले भी यह 2017 में 18,750 डॉलर में, 2018 में 1,74,757 डॉलर में और मार्च 2021 में 2,22,400 डॉलर में हर बार पहले से ज्‍यादा कीमत में बिका. हालिया नीलामी में इस एप्‍लीकेशन की अब तक की सबसे ज्‍यादा 3,43,000 डॉलर (करीब ढाई करोड़ रुपये) कीमत लगी. 

5/5

एप्‍लीकेशन की सॉफ्ट कॉपी भी हुई नीलाम

NFT Auction of job application form

हालिया नीलामी की एक खास बात यह भी है कि इस बार इसका एनएफटी ऑक्‍शन (NFT Auction) भी किया गया. यानी कि फॉर्म की मूल प्रति के साथ-साथ इसकी सॉफ्ट कॉपी को भी डिजिटल संपत्ति के तौर बेचा गया. हालांकि इसके डिजिटल वर्जन की कीमत केवल 23,076 डॉलर (करीब 17 लाख रुपये) ही लगी.