Advertisement
photoDetails1hindi

Doha की खूबसूरती देख नहीं झपका पाएंगे पलकें, ये है नई-पुरानी संस्कृति का अनोखा मेल

World Tourism: जहां कभी चारों तरफ रेत का समंदर था, वहां आज के समय में गगनचुंबी इमारतों का कब्जा है. रात के वक्त जब कोई पर्यटक यहां पर सिर उठाकर चमकती हुई बिल्डिंगों को देखता है तो पलकें झुका पाना उसके लिए मुश्किल हो जाता है. ये खूबसूरती है कतर की राजधानी दोहा की.

1/5

कतर में दूर-दूर से पर्यटक घूमने के लिए आते हैं. यह मुल्क कभी अरब देशों की पाबंदियों से जूझ रहा था लेकिन आज यहां के लोगों की इनकम दुनिया के अधिकतर देशों की जनता से ज्यादा है और यह देश तरक्की के शिखर पर बैठा हुआ है. दोहा कतर का सबसे बड़ा शहर है. कतर दुनिया के सबसे अमीर देशों की लिस्ट में शामिल है और यहां पर घूमने के लिए कई जगह हैं.

2/5

जब भी कतर में जाएं, तब वहां का राष्ट्रीय संग्रहालय जरूर घूमें. कतर का यह संग्रहालय अपने  सांस्कृतिक धरोहर को संजोए हुए हैं. अगर आप कतर के पारंपरिक कला, संस्कृति और इतिहास से रूबरू होना चाहते हैं तो यहां पर जरूर जाना चाहिए.

3/5

कतर में जब भी आप घूमने के लिए जाएं तब वहां के इस्लामी कला संग्रहालय में जरूर जाएं. यहां पर दुनिया भर की कलाओं को संजोकर रखा गया है. इस संग्रहालय की स्थापना 2008 में की गई थी. यहां पर आपको 7वीं से लेकर 19वीं शताब्दी की कला देखने को मिलेगी. सबसे बड़ी बात यहां पर एंट्री करने की कोई फीस नहीं लगती है.

4/5

कई लोगों को गलियों के सैर-सपाटे बहुत पसंद आते हैं. खूबसूरत गलियों के लिए आप सकू वाकिफ जा सकते हैं. जहां पर आपको कई एंटीक सामान दिख जाएंगे. यहां का बाजार इत्र और मसालों के लिए दुनिया भर में मशहूर है.

5/5

बता दें कि कतर में आपको प्राचीन और नई संस्कृति का एक अनोखा मेल देखने को मिलेगा. यहां पर आपको मॉडर्न टेक्नोलॉजी से बने हुए इमारत भी देखने को मिलेंगे और ऐतिहासिक धरोहरों के भी दर्शन होगें.

ट्रेन्डिंग फोटोज़