China ने बनाई Titanic की हूबहू प्रतिकृति, मूल कृति से है महंगी

अपनी दुर्भाग्यपूर्ण पहली यात्रा में आइसबर्ग से टकराकर डूबा विशालकाय जहाज टाइटैनिक जहाज एक बार फिर सामने आने वाला है. चीन इस जहाज की प्रतिकृति बना रहा है और जल्‍द ही इसे लॉन्‍च करेगा.

ज़ी न्यूज़ डेस्क | May 15, 2021, 11:11 AM IST

बीजिंग: एक सदी से ज्‍यादा समय के बाद टाइटैनिक (Titanic) एक बार फिर से दुनिया के सामने होगा. चीन (China) के एक थीम पार्क में पर्यटक जल्द ही इस जहाज की विशालकाय प्रतिकृति (Replica) देख सकेंगे और इसमें रात भी बिता सकेंगे. टाइटैनिक जहाज एक आइसबर्ग से टकराकर अटलांटिक महासागर में डूब गया था. 

1/6

मारे गए थे डेढ़ हजार लोग

Fifteen hundred people killed in Titanic ship

1912 में इस लक्जरी और विशालकाय जहाज ने पहली यात्रा की थी और यह आइसबर्ग से टकराकर अटलांटिक महासागर की गहराइयों में चला गया था. जबकि इसके मालिकों ने इसकी ब्रांडिंग न डूबने वाले जहाज (Unsinkable) के तौर पर की थी. इस जहाज ने डेढ़ हजार से ज्‍यादा लोगों को मौत की नींद सुला दिया था. 

2/6

260 मीटर लंबी होगी रेप्लिका

Titanic replica will be 260 meters long

तब इस प्रोजेक्‍ट के सबसे बड़े सपोर्टर ने इसी नाम से 1997 में फिल्‍म रिलीज की. टाइटैनिक फिल्‍म बॉक्स ऑफिस पर जबरदस्‍त हिट रही और एक समय तो यह दुनिया में सबसे ज्‍यादा कमाई करने वाली फिल्‍म भी रही. यह फिल्‍म चीन में भी बेतहाशा लोकप्रिय हुई थी.

हमारी सहयोगी वेबसाइट Wion की रिपोर्ट के अनुसार चीन में बन रही रेप्लिका के निवेशक सु शाओजुन (Su Shaojun) का कहना है कि वह टाइटैनिक की यादों को जीवित रखने के लिए 260 मीटर लंबी (850 फुट लंबे) कॉपी बना रहे हैं. उन्‍हें उम्‍मीद है कि यह जहाज 100-200 साल बाद भी यहां रहेगा. 

3/6

मूल जहाज से महंगी है प्रतिकृति

Titanic replica is more expensive than original ship

सु कहते हैं, 'हम टाइटैनिक के लिए एक संग्रहालय बना रहे हैं. इसे बनाने में हमें 6 साल लगे, जो कि मूल टाइटैनिक के निर्माण में लगे समय से ज्‍यादा है. इसके अलावा इसे बनाने में 23,000 टन स्टील, सौ से ज्‍यादा वर्कर और एक अरब युआन ($ 153.5 मिलियन) की मोटी रकम लगी है. इसे ओरिजनल टाइटैनिक की तरह हूबहू दिखाने के लिए डाइनिंग रूम से लेकर लक्जरी केबिन तक बनाए गए हैं. यहां तक ​​कि दरवाजे के हैंडल तक मूल टाइटैनिक जैसे हैं.'

4/6

सिचुआन प्रांत में है यह थीम पार्क

This theme park is in Sichuan Province

यह जहाज समुद्र से 1,000 किलोमीटर (620 मील) से ज्‍यादा दूरी पर सिचुआन प्रांत में है. इस जहाज के कारण यह थीम पार्क अब इस प्रांत का केंद्रबिंदु बन गया है. 

5/6

मिलेगा रात बिताने का मौका

Get a chance to spend night on Titanic

इस फाइव-स्टार क्रूज पर टूरिस्‍ट को रात बिताने का मौका भी मिलेगा. हालांकि इसके लिए उन्‍हें करीब $ 150 (2,000 युआन) चुकाने होंगे. सु कहते हैं, 'एक फंक्‍शनिंग स्‍टीम इंजन के साथ इस जहाज पर आने वाले लोगों को ऐसा लगेगा जैसे वे वाकई समुद्र में हैं.'

6/6

रेप्लिका को कहा गया सफेद हाथी!

Replica called white elephant

हालांकि इस रेप्लिका के लॉन्‍च होने से पहले ही बड़ा विवाद खड़ा हो गया है. सोशल मीडिया पर लोगों ने सवाल उठाया है कि क्‍या ऐसी प्रतिकृति पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करेगी, जो असल जिंदगी में इतनी जानें लेने वाले जहाज से प्रेरणा लेकर बनाई गई है. 

वहीं कुछ लोगों को डर है कि यह चीन की उन अन्‍य महत्वाकांक्षी निर्माण परियोजनाओं में शामिल हो जाएगी जो सफेद हाथियों में बदल गए. यानि कि जिनमें मोटी रकम खर्च की गई लेकिन उम्‍मीद के मुताबिक रिस्‍पांस नहीं मिला. ऐसे प्रोजेक्‍ट में यूएसएस एंटरप्राइज के अमेरिकी एयरक्राफ्ट कैरियर की 2008 में बनाई गई प्रतिकृति शामिल है. इसकी लागत $ 18 मिलियन से ज्‍यादा आई थी और उसे लॉन्‍च करने के तुरंत बाद ही बंद कर दिया गया था. 

हालांकि, इस सबसे अलग हटकर सु को उम्मीद है कि उनके बनाए टाइटैनिक को देखने के लिए सालाना 50 लाख विजिटर्स आएंगे.