दो बीवियों की रहस्यमयी मौत, करोड़ों का बैंक फ्रॉड; फिर भी कानून के शिकंजे से बाहर 'गुनहगार'

खुलासे के बाद कई गंभीर सवाल ये भी उठ रहे हैं कि आखिर इस शख्स जिसका नाम Donald McPherson माना जा रहा था, उसका नाम पाउला लेसन मर्डर केस में अदालत के सामने क्यों नहीं रखा गया. 

ज़ी न्यूज़ डेस्क | Mar 27, 2021, 20:47 PM IST
1/5

शातिर की कहानी

Story of Donald McPherson

एक व्यक्ति, जिसकी जिंदगी के अनेक पहलू हैं. उस पर बैंक फ्रॉड के आरोप हैं. बैंक से सवा अरब की चोरी के आरोप हैं. उसकी दो-दो पत्नियों की 'रहस्यमयी' मौत की बातें सामने आ रही हैं, पहली पत्नी के साथ उसकी बच्ची की भी मौत की खबर है, वो कई बार जेल भी जा चुका है. सालों जेल में बिताने के बाद पहचान बदलने में माहिर वो आदमी प्रॉपर्टी डेवलरपर बनकर किसी अन्य महिला से मिलता है और कई सारे इंश्योरेंश पॉलिसी खरीदता है. उस महिला से शादी करता है और फिर उसके साथ छुट्टियां मनाने निकल पड़ता है. छुट्टियां मनाकर वो अकेले ही लौटता है, क्योंकि उसकी बीवी की उस स्वीमिंग पूल में डूबकर मौत हो गई, जो सिर्फ 5 फुट गहरा था. इस मामले में भी पुलिस उसे पकड़ती है, पूछताछ होती है और फिर वो छूट जाता है. ये पूरी कहानी भले ही फिल्मी लग रही हो, लेकिन ये पूरी कहानी जुड़ती है सिर्फ एक व्यक्ति से, और उसका नाम है Donald McPherson. जिसे हाल ही में ब्रिटिश कोर्ट ने ये कहते हुए बरी कर दिया कि दूसरी बीवी की 'रहस्यमयी' मौत में उसका कोई हाथ सामने नहीं आ सका है. 

2/5

रहस्यमयी रही है पूरी शख्सियत

Mystery Man

Donald McPherson की जिंदगी इतनी रहस्यमयी रही है कि सिर चकरा जाए. वैसे, कहा जाता है कि जुर्म कितना भी सोच समझकर किया जाए लेकिन एक दिन उसकी सच्चाई दुनिया के सामने आ ही जाती है. इस बार भले ही कहानी सामने आ गई हो, लेकिन कोर्ट में उसे सच साबित नहीं किया जा सका है. हो सकता है इस पूरे मामले में फिर से कोर्ट सुनवाई करे, लेकिन दूसरी पत्नी की मौत से वो साफ बरी किया जा चुका है. 

 

3/5

दो महाद्वीपों, कई देशों में जुड़ी कहानी

now Finally free

दरअसल, परफेक्ट क्राइम माने जा रहे इस केस का नाटकीय खुलासा किया है ब्रिटिश अखबार डेलीमेल में. जिसने Donald McPherson के केस की कड़ियां 2 महाद्वीपों तक जोड़ दीं. बताया जा रहा है कि आरोपी Donald McPherson को लाखों पाउंड की धोखाधड़ी मामले में कैद की सजा भी सुनाई गई थी और उसी दौरान उसकी पत्नी और चार साल की बेटी की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हो गई थी. उस समय उसके नाम के बारे में दुनिया यही जानती थी कि उसका नाम डोनाल्ड सोमर्स (Donald Somers) है, जो एक मर्चेंट बैंकर के तौर पर काम कर रहा था और उसने साल 2000 में जर्मन बैंक से 12 मिलियन पाउंड यानी करोड़ों रुपये चुरा लिए थे. 

 

4/5

उठ रहे हैं कई सवाल

Many questions on case

डेली मेल के इस खुलासे के बाद कई गंभीर सवाल उठ रहे हैं कि आखिर इस शख्स जिसका नाम Donald McPherson माना जा रहा था, उसका नाम पाउला लेसन मर्डर केस में अदालत के सामने क्यों नहीं रखा गया. क्यों कोर्ट ने उसकी पुरानी जिंदगी के पहलुओं पर नजर नहीं डाला? बता दें कि Donald McPherson जिस समय तीन साल के लिए जेल में था, उस समय उसकी पहली पत्नी पाउला लेसन और बेटी की मौत हुई थी, तो उसे दुर्घटना माना गया था. जिसमें घर में आग लग गई थी और कार्बन मोनोऑक्साइड की अधिकता से दोनों का दम घुट गया था. लेकिन पिछले सप्ताह जिस केस से ये बरी किया गया, उसने उसमें खुद को प्रॉपर्टी डीलर बताया था. उसने शादी के कुछ ही समय बाद एक के बाद एक 7 ज्वॉइंट इंश्योरेंस पॉलिसी ली थी और अब उसे वो कैश करा सकता है. 

5/5

इन देशों से जुड़े Donald McPherson के तार

Two deaths, bank frauds, Jailed and now Finally freed

Donald McPherson जर्मनी, पोलैंड, फिनलैंड, न्यूजीलैंड, ऑस्ट्रेलिया से जुड़ा रहा है. वो जर्मनी की जेल में रहा है, तो न्यूजीलैंड की कोर्ट में भी कभी उसे खड़ा पाया गया था. अब ब्रिटिश कोर्ट में भी वो खड़ा रहा, लेकिन उसके खिलाफ एक भी सबूत काम के नहीं निकले और अंतत: वो बरी हो गया. Donald McPherson की रहस्यमयी जिंदगी के बारे में अभी कई खुलासे होने बाकी हैं. लेकिन देखने वाली बात है कि क्या उसे कभी फिर से सलाखों के पीछे भेजने में एजेंसियों को कामयाबी मिलते हैं या फिर वो हमेशा की तरह सबको चकमा देकर शानदार जिंदगी के मजे लेता रहेगा.

ये भी पढ़ें: Holi 2021 Pics: भारत के वे 5 शहर जहां सबसे खूबसूरत अंदाज में मनाई जाती है होली