Advertisement
photoDetails1hindi

Thailand: इस नदी में बहता है GOLD, लोग सुबह पहुंच जाते हैं सोना निकालने

अगर आपको अचानक से पता चले कि आपके घर के आस-पास कहीं सोना (Gold) पड़ा है तो आप क्या करोगे? आप कहेंगे कि इसमें करना क्या है, सब काम-धाम छोड़कर बैग्स लेकर उसी जगह भाग जाएंगे. बस कुछ ऐसा ही थाइलैंड (Thailand) के एक इलाके में रोजाना होता है. वहां लोग रोजाना सुबह बैग लेकर नदी से सोना निकालने चले जाते हैं और फिर उसे बेचकर अपना गुजारा करते हैं.

गोल्ड माउंटेन से मिलता है सोना

1/5
गोल्ड माउंटेन से मिलता है सोना

Deutsche Welle की एक रिपोर्ट के अनुसार, ये नदी मलेशिया (Malaysia) से जुड़े इलाके में बहती है, जिसे गोल्ड माउंटेन (Gold Mountain) कहा जाता है. यहां लंबे वक्त से सोने का खनन (Gold Mining) किया जा रहा है. 

कीचड़ से सोना निकाल रहे लोग

2/5
कीचड़ से सोना निकाल रहे लोग

हालांकि कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus) की वजह से आर्थिक स्थिति खराब होने के कारण यह जगह लोगों का पैसे कमाने का अहम जरिया बन गई है. अब लोग कीचड़ से छानकर सोना निकाल रहे हैं.

सोने से होता है दिनभर का गुजारा

3/5
सोने से होता है दिनभर का गुजारा

यहां इतना सोना नहीं निकलता है कि लोगों को आराम से मिल जाए और उसके बाद उन्हें कोई दूसरा काम करने की जरूरत ही न पड़े. काफी मेहनत करने के बाद यहां से कुछ ग्राम सोना मिल जाता है. रिपोर्ट के अनुसार, 15 मिनट तक काम करने के बाद इतना सोना मिल जाता है कि उससे एक दिन का गुजारा किया जा सकता है. 

15 मिनट में मिलेगा 244 रुपये का सोना

4/5
15 मिनट में मिलेगा 244 रुपये का सोना

रिपोर्ट में एक महिला की कहानी बताई गई है, जिसके अनुसार उन्होंने 15 मिनट की मेहनत से करीब 244 रुपये का सोना निकाल लिया था और वो महिला इस काम से काफी खुश भी है.

भारत में भी है सोने की नदी

5/5
भारत में भी है सोने की नदी

भारत में भी एक ऐसी नदी है, जहां से सोना निकलता है. इस नदी की रेत में से सालों से सोना निकाला जा रहा है. इस नदी के आस-पास रहने वाले लोग उसमें से सोना निकालकर अपनी गुजर-बसर करते हैं. यह नदी झारखंड के रत्नगर्भा में स्वर्ण रेखा (Subarnarekha River) के नाम से मशहूर है. (सभी तस्वीरें- Reuters)

ट्रेन्डिंग फोटोज़