Advertisement
trendingPhotos1054316
photoDetails1hindi

यहां लड़की के पीरियड्स आने पर मनाया जाता है जश्न, अनोखी प्रथाओं को देखकर आप भी कहेंगे WOW!

नई दिल्ली: मासिक धर्म यानी पीरियड्स को लेकर दुनिया में कई सारी मान्यताएं है. ये एक ऐसा विषय है, जिस पर लोग कम ही बात करना चाहते हैं. लेकिन अब समय बदल रहा है और बदलते वक्त के साथ 21 वीं सदी में मासिक धर्म यानी पीरियड्स पर खुलकर बात की जाने लगी है. आमतौर पर तो घरों में पीरियड्स के दिनों में लड़कियों पर कई सारी पाबंदियां लागू कर दी जाती हैं. लेकिन आज हम आपको बातएंगे कुछ ऐसी जगहों के बारे में जहां, लड़कियों के पहले पीरियड्स आने पर जश्न मनाया जाता है. 

 

दक्षिण भारत की प्रथा सुन गर्व से चौंड़ जाएंगे आप

1/6
दक्षिण भारत की प्रथा सुन गर्व से चौंड़ जाएंगे आप

आपको शायद सुनकर हैरानी होगी लेकिन हमारा देश भी दुनिया के साथ कंधे से कंधा मिलाकर चल रहा है. आपको बता दें कि दक्षिण भारत में पीरियड्स को लेकर बहुत सुंदर प्रथा है. कुछ तमिल समुदाय लड़की के पहले मासिक धर्म के दौरान उसे एकांत में नहलाकर पौष्टिक आहार देते हैं. फिर कुछ रिश्तेदारों को बुलाकर उसकी पूजा की जाती है और तोहफे दिए जाते हैं. लड़की की पूजा के दौरान उसे अच्छी साड़ी पहनाई जाती है.

आइसलैंड में केक काटकर मनाते हैं जश्न

2/6
आइसलैंड में केक काटकर मनाते हैं जश्न

दुनिया के अलग-अलग देशों में उनके अलग और खास तरीकों से लड़कियों का पहला परेड सेलिब्रेट किया जाता है. यहां पहले पीरियड्स पर केक खाने को मिलता है जिसे लड़की की मां बनाती है और इस केक का रंग लाल और सफेद होता है. उस वक्त यह केक खास कर लड़की के पीरियड्स आने पर काटता है और जश्न मनाया जाता है.

फिलीपीन्स की प्रथा बेहद अजीब

3/6
फिलीपीन्स की प्रथा बेहद अजीब

फिलीपीन्स की प्रथा बेहद ही अजीब है. इस दौरान लड़की की मां अपनी बेटी के कपड़ों को धोती है और उसे उसके चेहरे पर लगाती है. ऐसा माना जाता है कि इससे लड़की को मुंहासे नहीं होते. इसके बाद लड़की 3 सीड़ियों से कूदती है, इसका मतलब है कि वह 3 दिन इसी अवस्था में रहेगी. इस तरह यहां लड़की के पीरियड्स आने पर अनोखे तरीके से जश्न मनाया जाता है.

ब्राजील में धूमधाम से करते हैं ऐलान

4/6
ब्राजील में धूमधाम से करते हैं ऐलान

ब्राजील में लड़की के पीरियड्स आने पर बेहद खास तरीके से सेलिब्रेट किया जाता है. यहां पीरियड्स को एक खबर की तरह लेकर रिश्तेदार और खास दोस्तों के बीच इसका ऐलान किया जाता है. इस जश्न में पुरुष भी शामिल होते हैं और बड़े ही धूमधाम से यह दिन मनाया जाता है. ब्राजील की यह बात वाकई में सीखने लायक है.

जापान में बनाई जाती है खास डिश

5/6
जापान में बनाई जाती है खास डिश

पीरियड्स को पवित्र नजरिए से देखने में जापान भी कहीं पीछे नहीं है. आपको बता दें कि जापान में लड़की को पहली बार पीरियड्स आने पर लड़की की मां ‘sekihan’ नाम की डिश बनाती है, जिसमें चावल और बीन्स होते हैं. इस डिश को पूरा परिवार स्वाद से खाता है और लड़की के पहले पीरियड्स का जश्न मनाता है.

इटली में मनाते हैं खुशियां

6/6
इटली में मनाते हैं खुशियां

इटली में भी इस दिन को बेहद अच्छा माना जाता है. इटली में लड़की के पहले पीरियड्स के बाद उसे Signora (young lady) कहा जाता है और लोग लड़की को बधाई देने आते हैं और इसकी खुशियां मनाते हैं.

ट्रेन्डिंग फोटोज़