Coronavirus: आपके वजन से भी है कोरोना का नाता, BMI इंडेक्स 23 पार; यानी खतरे की घंटी

ज़ी न्यूज़ डेस्क | May 03, 2021, 16:07 PM IST
1/5

रुक नहीं रही कोरोना महामारी

Covid-19 is unstoppable

नई दिल्ली: कोरोना महामारी ने पूरी दुनिया में कहर मचा रखा है. हर लोग हजारों लोगों के मारे जाने की खबरें सामने आ रही हैं, तो लाखों लोगों के कोरोना संक्रमित होने की भी. इस बीच लाखों को कोरोना संक्रमण से उबर कर आम जिंदगी भी जी रहे हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि कोरोना वायरस के संक्रमण की सूरत में आपके शरीर का वजन क्या है, ये काफी ज्यादा मायने रखता है?

 

2/5

वजन से जुड़ा है कोरोना संक्रमण के खतरे की गंभीरता

bodyweight can increase your chance of severe Covid-19

ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के विशेषज्ञों ने कहा कि आपके शरीर के वजन का कोरोना महामारी से सीधा संबंध है. क्योंकि अगर आपका वजन तय मानक से अधिक है, तो आप कोरोना संक्रमण होने की सूरत में गंभीर रूप से ज्यादा बीमार हो सकते हैं. ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने 15 हजार से ज्यादा लोगों पर इस रिसर्च को अंजाम दिया.

 

3/5

रिसर्च में क्या मिला?

know about research details

डेलीमेल की खबर के मुताबिक वैज्ञानिकों ने बताया कि जिन लोगों का बॉडी मास इंडेक्स यानी बीएमआई 23 अंक के ऊपर था, वो कोरोना संक्रमण की सूरत में ज्यादा गंभीर रूप से बीमार हुए और उन्हें अस्पताल पहुंचाने पर दिक्कतें काफी हुई. ऐसे लोगों की मौत का भी आंकड़ा ज्यादा रहा. वैज्ञानिकों ने बताया कि बीएमआई 23 के ऊपर के हर अंक के हिसाब से 5 फीसदी ज्यादा खतरा बढ़ता गया. हालांकि युवाओं में खतरा कहीं ज्यादा था और 20-39 साल के लोगों में प्रति अंक 9 फीसदी ज्यादा खतरा पाया गया.

4/5

बॉडी मास इंडेक्स महत्वपूर्ण तथ्य

BMI is important factor

बॉडी मास इंडेक्स यानी बीएमआई (BMI) ये बताता है कि आपके शरीर का वजन आपकी लंबाई के अनुसार ठीक है या नहीं. एक तरह से इसे आपके शरीर की लंबाई और वजन का अनुपात कहा जा सकता है. बताया जाता है एक सामान्य शरीर की बीएमआई 22.1 से ज्यादा नहीं होनी चाहिए. ऐसे में अगर आपका बीएमआई इंडेक्स 23 के ऊपर है, तो आप कोरोना संक्रमित होने की सूरत में बहुत परेशानी में पड़ सकते हैं.

 

5/5

अपना बीएमआई जानिए

Know your BMI

अगर आपकी ऊंचाई और वजन के आधार पर आपका बीएमआई इंडेक्स 18.5 से कम आता है तो समझ लें कि आपका वजन सामान्य से कम है और आपको इसे बढ़ाने का प्रयास करना चाहिए. अगर आपका बीएमआई स्तर 18.5 से 24.9 के बीच में है तो यह आदर्श स्थिति है. इस स्थिति में आपका वजन बिल्कुल फिट है और आपके लिए इसे मेनटेन रखना जरूरी है. वहीं, बीएमआई स्तर अगर 25 या अससे ऊपर है तो आपको सावधान हो जाना चाहिए.