चंद्रमा पर होगा 174 करोड़ रुपये का टॉयलेट, NASA के खर्चे जान रह जाएंगे हैरान

NASA अंतरिक्ष में बेहद महंगे-महंगे टॉयलेट टॉयलेट बनवाता है. इस साल चंद्रमा पर एक लगभग 174 करोड़ रुपए का टॉयलेट भेजा जा रहा है.

नई दिल्ली: यदि आप सोच रहे हैं कि अंतरिक्ष (Space) में एक पैसा भी कैसे खर्च किया जा सकता है? तो नासा द्वारा अंतरिक्ष पर किए जाने वाले खर्चों को जान आप हैरान रह जाएंगे. नासा (NASA) द्वारा अंतरिक्ष में सिर्फ टॉयलेट बनवाने के लिए ही 14 मिलिनय पाउंड यानी 1,86,48,000 डॉलर खर्च किए जा रहे हैं.

 

1/5

ISS पर हो रहा नए टॉयलेट का परीक्षण

NASA ISS

नए डिजायन के टॉयलेट को चंद्रमा पर भेजे जाने से पहले इसका अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (International Space Station) पर परीक्षण किया जा रहा है.

2/5

टाइटेनियम डिजाइन

Nasa Toilet

नया डिजाइन टाइटेनियम है और जाहिर तौर पर महिलाओं के लिए यह पहले के टॉयलेट से काफी बेहतर होगा.

3/5

एक शौचालय की कीमत

Nasa Toilet Cost

नासा (NASA) द्वारा बनवाए जा रहे एक अंतरिक्ष शौचालय की लागत 19 मिलियन डॉलर है. इस साल एक नया टॉयलेट डिजाइन किया गया है जिसकी कीमत 23 मिलियन डॉलर यानी करीब 174 करोड़ रुपये है. इस टॉयलेट को चंद्रमा पर भेजा जाएगा.

4/5

आम टॉयलेट जैसे नहीं होते

Nasa Toilet Cost

आपके दिमाग में सवाल आएगा कि यह इतना महंगा क्यों है? अंतरिक्ष टॉयलेट कोई आम टॉयलेट की तरह नहीं होता है यह सुपर-स्पेशल वैक्यूम क्लीनर (super-special vacuum cleaners) की तरह होता है.

यह भी पढ़ें: Shocking! Toilet गई लड़की के गर्भ से अचानक निकला बच्चे का सिर और फिर...

5/5

बेहद महंगी तकनीक का प्रयोग

Nasa Toilet Cost

इन टॉयलेट में बेहद महंगी तकनीक का प्रयोग होता है. जिसके तहत विशेष तरीके के पाइप और वैक्यूम ट्यूब का प्रयोग होता है. इसमें प्रयोग होने वाले पानी को रिसायकल किया जाता है जबकि वेस्ट को स्टोर किया जाता है.