Advertisement
trendingPhotos804347
photoDetails1hindi

93 साल में छोटी पड़ी Indian Parliament! US, UK, Netherlands और France में हैं सदियों पुराने संसद भवन

गौरतलब है कि दुनियाभर में मौजूद संसद (Parliament) भवनों के मुकाबले भारत की पार्लियामेंट (Parliament of India) ज्यादा पुरानी नहीं है. लेकिन भारत (India) को नए संसद भवन (New Parliament Building of India) का निर्माण करना पड़ रहा है.

नीदरलैंड का संसद भवन

1/5
नीदरलैंड का संसद भवन

यूरोप के देश नीदरलैंड की संसद की बिल्डिंग द बिन्‍नेनहोफ (The Binnenhof) सबसे पुरानी है. नीदरलैंड में इस संसद का इस्तेमाल अभी भी किया जा रहा है. द बिन्‍नेनहोफ (The Binnenhof) नीदरलैंड के हेग शहर में स्थित है, इस संसद भवन का निर्माण 13वीं शताब्‍दी किया गया था. (फोटो साभार: Getty Images)

इटली का संसद भवन

2/5
इटली का संसद भवन

इटली की पार्लियामेंट बिल्डिंग भी बहुत पुरानी है. ये इटली की राजधानी रोम में स्थित है. इटली के संसद भवन का निर्माण 16वीं शताब्‍दी में हुआ था. इटली में आज भी इसी पार्लियामेंट बिल्डिंग से सरकार चलती है.

फ्रांस का संसद भवन

3/5
फ्रांस का संसद भवन

फ्रांस की पार्लियामेंट बिल्डिंग का नाम लग्‍जमबर्ग पैलेस (Luxembourg Palace) है. फ्रांस के संसद भवन की इमारत का निर्माण 1615 से 1645 के बीच हुआ था. (फोटो साभार: रॉयटर्स)

अमेरिका का संसद भवन

4/5
अमेरिका का संसद भवन

अमेरिका के संसद भवन का निर्माण 1800 में किया गया था. अमेरिका का पार्लियामेंट (Parliament) उत्तरी और दक्षिणी अमेरिका का सबसे पुराना संसद भवन माना जाता है. (फोटो साभार: Getty Images)

भारत का संसद भवन

5/5
भारत का संसद भवन

गौरतलब है कि दुनियाभर में मौजूद इन संसद भवनों के मुकाबले भारत की पार्लियामेंट (Parliament of India) ज्यादा पुरानी नहीं है. भारत के संसद भवन को 93 साल पहले 1921 से 1927 के बीच ब्रिटिश आर्किटेक्ट एडविन लुटियन ने बनाया था. इसमें लगभग 83 लाख रूपये का खर्च आया था. (फोटो साभार: रॉयटर्स)

ट्रेन्डिंग फोटोज़