Advertisement
photoDetails1hindi

Queen Elizabeth II Family Tree: ब्रिटिश राजपरिवार में हैं कुल 22 सदस्य, सिंहासन के लिए सभी का क्रम तय; जानें डिटेल

Queen Elizabeth II Family Details: ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय (Queen Elizabeth II) के निधन के बाद उनके बड़े बेटे चार्ल्स अब वहां के नए सम्राट बन गए हैं. वहीं उनकी पत्नी कैमिला पार्कर अब देश की नई महारानी होंगी. दुनिया के सबसे पुराने प्रचलित इस शाही परिवार में कुल 22 मेंबर हैं और सिंहासन पाने के लिए सभी का क्रम तय है. यह वरिष्ठता क्रम उनकी उम्र से नहीं वंशानुक्रम से तय किया जाता है. आइए जानते हैं कि ब्रिटिश राजपरिवार की फैमिली ट्री क्या है.

1/5

ब्रिटिश शाही परिवार की मौजूदा वंशावली शुरू होती है महारानी एलिजाबेथ द्वितीय और प्रिंस फिलिप (Queen Elizabeth II and Prince Philip) से. दोनों की शादी से उन्हें 4 बच्चे पैदा हुए. जिनके नाम चार्ल्स, एनी, एंड्रयू और एडवर्ड हैं. इनमें चार्ल्स सबसे बड़े थे. वंशानुक्रम में सबसे वरिष्ठ होने के नाते वे अब ब्रिटेन के नए सम्राट घोषित कर दिए गए हैं. जबकि उनकी पत्नी कैमिला पार्कर अब देश की नई महारानी कहलाएंगी. 

2/5

किंग चार्ल्स (Charles) के 2 बेटे हैं. जिनमें बड़े का नाम प्रिंस विलियम और छोटे का प्रिंस हैरी है. प्रिंस विलियम की शादी केट मिडिलटन से हुई है और उनके 2 बेटे और एक बेटी हैं. जबकि छोटे बेटे प्रिंस हैरी की शादी अभिनेत्री मेगन मर्केल से हुई है. उनकी इस शादी से परिवार के लोग खुश नहीं थे. जिसके बाद उन्होंने जनवरी 2020 में ब्रिटिश राजपरिवार से खुद को अलग कर लिया. उनके दो बेटे हैं. 

3/5

महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के दूसरे बेटे का नाम प्रिंस एंड्रयू है. उन्हें ड्यूक ऑफ यॉर्क की उपाधि हासिल है. उनका जन्म 1960 में हुआ था. उनकी 2 बेटियां हैं. वे उत्तराधिकार की दौड़ में 9वे स्थान पर आते हैं. 

4/5

क्वीन एलिजाबेथ-2 के तीसरे बेटे प्रिंस एडवर्ड हैं. उनके पास अर्ल ऑफ वेसेक्स की उपाधि है. उनका जन्म वर्ष 1964 में हुआ था और सिंहासन पाने के लिए उनका नंबर 13वां है. उनका एक बेटा और एक बेटी है.

5/5

प्रिंस फिलिप और महारानी एलिजाबेथ की एक बेटी भी हैं, जिनका नाम प्रिसेस रॉयल एनी हैं. उन्होंने 2 शादियां कीं. प्रिंस पीटर फिलिप्स और जारा टिंडल उनकी संतान हैं. प्रिंस पीटर फिलिप्स की दो बेटियां हैं,. जबकि जारा टिंडल की 2 बेटी और 1 बेटा है. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़