Advertisement
photoDetails1hindi

ना डरेंगे, ना झुकेंगे...आतंकी हमले के बीच रूस ने फतह किया अंतरिक्ष, दुनिया को दिया जवाब

Russian Soyuz rocket : रूस ने मॉस्को के कॉन्सर्ट हॉल पर शुक्रवार ( 22 मार्च ) को हुए दो दशक के सबसे बड़े आतंकी हमले के बावजूद अंतरिक्ष में आज बड़ी छलांग लगाकर पूरी दुनिया को हैरान कर दिया है. रूस का एक सोयूज रॉकेट (Soyuz rocket ) तीन अंतरिक्ष यात्रियों को लेकर शनिवार ( 23 मार्च ) को अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएस) के लिए रवाना हो गया. इससे दो दिन पहले इसका प्रक्षेपण अंतिम मिनट में टाल दिया गया था. देश में बड़े आतंकी हमले के बावजूद रूस ने अपने इस मिशन को अंजाम देकर दुनिया को यह संदेश दे दिया है कि उसका हौसला डिगा नहीं है. 

 

1/7

रूस का एक सोयूज रॉकेट तीन अंतरिक्ष यात्रियों को लेकर शनिवार( 23 मार्च ) को अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएस) के लिए रवाना हो गया. इससे दो दिन पहले इसका लॉन्च अंतिम मिनट में टाल दिया गया था. देश में बड़े आतंकी हमले के बावजूद रूस ने अपने इस मिशन को अंजाम देकर दुनिया को यह संदेश दे दिया है कि उसका हौसला डिगा नहीं है.

 

2/7

नासा के अंतरिक्ष यात्री ट्रेसी डायसन रूस के ओलेग नोवित्स्की और बेलारूस की मरीना वासिलिव्स्काया को लेकर अंतरिक्ष यान कजाकिस्तान स्थित रूसी-पट्टे वाले बैकोनूर लॉन्च सेंटर से रवाना हुआ.

 

3/7

इसे गुरुवार ( 21 मार्च ) को लॉन्च किया जाना था, लेकिन तय की गई उड़ान से लगभग 20 सेकंड पहले एक ऑटोमैटिक सिक्योरिटी  सिस्टम ने इसे रोक दिया था.

 

4/7

 रूसी अंतरिक्ष एजेंसी के प्रमुख यूरी बोरिसोव ने कहा कि बिजली सोर्स में वोल्टेज की कमी की वजह  से गुरुवार  ( 21 मार्च ) को यह लॉन्च नहीं हो पाया था.

 

5/7

रॉकेट से जुड़ा अंतरिक्ष कैप्सूल लॉन्च के आठ मिनट बाद अलग हो गया और ऑर्बिट (Orbit) में चला गया. इसके बाद इसने अंतरिक्ष स्टेशन के लिए दो दिन की 34 ऑर्बिट वाली यात्रा शुरू की.

 

6/7

अगर लॉन्च गुरुवार ( 21 मार्च ) को तय किए गए समय के अनुसार हुआ होता, तो सफर बहुत छोटा होता और केवल दो ऑर्बिट (Orbit)  की जरुरत होती. अब इसकी सोमवार (25 मार्च) को अंतरराष्ट्रीय समयानुसार दोपहर तीन बजकर दस मिनट पर आईएसएस से जुड़ने की उम्मीद है.

7/7

तीनों एस्ट्रोनॉट ( astronauts) को स्टेशन के क्रू मेम्बर में शामिल होना है, जिसमें नासा के अंतरिक्ष यात्री लोरल  ओ'हारा, मैथ्यू डोमिनिक, माइक बैरेट और जेनेट एप्स के साथ-साथ रूसी ओलेग कोनोनेंको, निकोलाई चूब और अलेक्जेंडर ग्रीबेनकिन शामिल हैं. नोवित्स्की, वासिलिव्स्काया और ओ'हारा को 6 अप्रैल को पृथ्वी पर लौटना है. 

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़