Advertisement
photoDetails1hindi

Pollution की वजह से नवजातों में बदल रही है Testicles की जगह, वैज्ञानिकों ने दी ये चेतावनी

वैज्ञानिकों ने अपने शोधपत्र में जोर दिया कि इस समस्या से जूझ रहे बच्चे आगे चल कर शारीरिक, मानसिक और भावनात्मक समस्याओं से जूझते रहे. क्योंकि वो प्रजनन योग्य नहीं हैं. 

प्रदूषण बड़ी समस्या

1/5
प्रदूषण बड़ी समस्या

पेरिस: आज पूरी दुनिया के लिए प्रदूषण सबसे बड़ी समस्या के रूप में सामने आ रहा है. प्रदूषण की वजह से ग्लोबल वार्मिग बढ़ी है और दुनिया पर खतरा भी मंडरा रहा है. ऐसे में इस विषय पर तमाम रिपोर्ट सामने आ रही हैं. लेकिन फ्रांस के वैज्ञानिकों की एक नई रिपोर्ट ने लोगों को चिंता में डाल दिया है, क्योंकि पर्यावरण की वजह से बच्चों में एक ऐसी समस्या देखने को मिल रही है, जो काफी चिंताजनक है. 

प्रदूषण के साइड इफेक्ट्स

2/5
प्रदूषण के साइड इफेक्ट्स

डेलीमेल की खबर के मुताबिक, ऑक्सफोर्ड एकेडमिक की वेबसाइट पर ह्यूमन री-प्रोडक्शन सेक्शन में इस बाबत एक रिपोर्ट प्रकाशित हुई है. जिसमें विशेषज्ञों ने कहा है कि जिन इलाकों में प्रदूषण की ज्यादा समस्या है, खासकर कोल माइनिंग और धातुओं के उत्खनन वाले क्षेत्रों में, वहां बड़ी संख्या में ऐसे लड़के पैदा हो रहे हैं, जिनके अंडकोष सही जगह पर है नहीं. 

डॉक्टर क्या कहते हैं?

3/5
डॉक्टर क्या कहते हैं?

इस पूरे विषय को लेकर डॉक्टरों का कहना है कि इसे क्रिप्टोर्चिडिज्म कहते हैं. इसके 80 फीसदी मामले तो बच्चों के जन्म के 4-6 महीने में अपने आप ठीक हो जाते हैं, लेकिन बाकी बच्चों के लिए आगे की जिंदगी मुश्किल हो जाती है. क्योंकि ऐसे काफी बच्चे जीवन के आने वाले वक्त में प्रजनन योग्य नहीं रह पाते. यानी इस समस्या से आम जिंदगी जीने में काफी तकलीफें खड़ी हो रही हैं. 

12 साल में 90 हजार के करीब मामले

4/5
12 साल में 90 हजार के करीब मामले

इस विषय को लेकर पिछले 30 सालों से रिसर्च चल रही थी. जिसमें साल 2002 से 14 के बीच करीब 89,382 मामले सामने आए. इस बच्चों के अंडकोष सही जगह पर नहीं थे, यानी वो शरीर के अंदर थे. जो कुछ समय बाद बाहर की तरफ आए. इसमें से 20 फीसदी बच्चे ऐसे भी थे, जिन्हें इसके लिए इलाज की जरूरत पड़ी और वो आगे चलकर प्रजनन क्षमता को हासिल भी नहीं कर पाए. 

बढ़ रही मानसिक-भावनात्मक समस्याएं

5/5
बढ़ रही मानसिक-भावनात्मक समस्याएं

वैज्ञानिकों ने अपने शोधपत्र में जोर दिया कि इस समस्या से जूझ रहे बच्चे आगे चल कर शारीरिक, मानसिक और भावनात्मक समस्याओं से जूझते रहे. क्योंकि वो प्रजनन योग्य नहीं हैं. यही नहीं, अंडकोषों के सही जगह पर न होने से आगे चलकर उनमें टेस्टेरॉन कैंसर की समस्या ज्यादा पाई गई. 

ये भी पढ़ें: मार्च में ही खरीद डालें इलेक्ट्रॉनिक सामान, अप्रैल से 20 फीसदी बढ़ जाएंगे एसी-फ्रिज-एलईडी टीवी के दाम

ट्रेन्डिंग फोटोज़