Palestine में बढ़ सकती है जंग, Israel ने Gaza सीमा पर भेजे सैनिक

फिलिस्‍तीन में जारी हिंसा के और बढ़ने के आसार नजर आ रहे हैं. इजरायल ने अब गाजा सीमा पर अपने सैनिक भेज दिए हैं, जिससे हवाई हमलों के साथ-साथ जमीन पर भी जंग हो सकती है. 

ज़ी न्यूज़ डेस्क | May 16, 2021, 10:29 AM IST

नई दिल्‍ली: इजरायल-फिलिस्‍तीन (Israel-Palestine) के बीच विवाद बढ़ता ही जा रहा है. इजरायल ने गाजा की सीमा पर अपने सैनिकों को जमीन से लड़ने के लिए भेज दिया है. एएफपी ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि इजरायली हमले (Attack) की आशंका के चलते गाजा (Gaza) में कई लोग अपने घरों को छोड़कर जा रहे हैं.

1/9

जमीन पर भी होगी जंग

War can be ground as well in Palestine

इजरायल (Israel) की आर्मी ने एक बयान में कहा है कि आसमान में इजरायली प्लेन और जमीन पर सेना गाजा पट्टी में एक हमले को अंजाम दे रहे हैं. इजरायली आर्मी के प्रवक्ता जॉन कॉनरिकस ने भी इसकी पुष्टि की है. वैसे उन्होंने यह नहीं बताया कि ये ऑपरेशन कितने बड़े पैमाने पर किया जा रहा है. 

2/9

गाजा में तेज हुए हमले

Intensified attacks in gaza

बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, गाजा सीमा पर फाइटर जेट और हेलिकॉप्टर से हमले तेज हो गए हैं. वहां पर भारी गोलीबारी हो रही है. शुक्रवार की सुबह जारी किए गए एक बयान में इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा है कि फिलिस्तीनी अतिवादियों के खिलाफ इजरायल का सैन्य ऑपरेशन जरूरत रहने तक जारी रहेगा.  साथ ही कहा कि गाजा का इस्लामिक संगठन हमास इसकी भारी कीमत चुकाएगा. वहीं हमास की सेना के प्रवक्ता ने भी कहा है कि इजरायल की सेना यदि जमीन पर लड़ाई शुरू करती है तो उनका संगठन कड़ा सबक सिखाने के लिए तैयार है.

3/9

मस्जिद पर हमले के बाद शुरू हुई हिंसा

Violence started after attack on Al-Aqsa Mosque

10 मई को यरुशलम में स्थित अल-अक्सा मस्जिद में फिलिस्तीनियों और इजरायली सुरक्षा बलों के बीच झड़प शुरू हुई थी. इसमें दर्जनों फिलिस्तीनी प्रदर्शनकारी घायल हो गए. वहीं फिलिस्तीन के चरमपंथी गुट इजरायल पर ताबड़तोड़ रॉकेट दाग रहे हैं. लेकिन इजरायल की मिसाइल रोधी सिस्टम के चलते उसे उतना नुकसान नहीं पहुंच पा रहा है जितना इजरायल के हमले से गाजा को हो रहा है.

4/9

गाजा में मारे गए 83 लोग

83 people killed in Gaza

इजरायल के हवाई हमलो से गाजा में भारी तबाही हो रही है. रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, गाजा पर हुए इजरायली हमले में अब तक कम से कम 83 लोग मारे गए हैं जिनमें 17 बच्चे शामिल हैं. वहीं सैकड़ों घायलों का अस्पतालों में इलाज चल रहा है. गाजा पर इजरायल के नए हमले में 6 मंजिला इमारत भी ध्वस्त हो गई है. 

5/9

जहरीली गैस से भी गईं जानें

People died due to poisonous gas too in Palestine

गाजा में स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया है कि वो गुरुवार की रात हुए हमले में मरने वाले लोगों की जांच कर रहे हैं. इन लोगों के जहरीली गैस से मारे जाने की आशंका से इनकार नहीं किया जा सकता. मामले में अभी जांच जारी है और कोई निष्‍कर्ष नहीं निकला है. 

6/9

फिलिस्‍तीन ने की जवाबी कार्रवाई

Palestine  responded on attack

अल अक्‍सा मस्जिद में हुई हिंसा और गाजा हवाई हमलों की जवाबी कार्रवाई में फिलिस्तीनी चरमपंथियों ने इजरायल पर रॉकेट दागे. एक रॉकेट वाणिज्यिक राजधानी तेल अवीव में एक इमारत से टकराया. इजरायली पुलिस के मुताबिक इसमें 5 लोग घायल हो गए हैं. वहीं हमास के हमले में भी 7 इजरायली मारे गए हैं.

7/9

ताजा हुईं पुरानी यादें

Israel-Palestine Old memories

बढ़ते विवाद के बीच इजरायल ने गाजा की सीमा पर लड़ाकू सैनिकों की तैनाती कर दी है. साथ ही जमीन पर जंग की तैयारियां जोरों पर चल रही हैं. इजरायल की इस तैयारी ने गाजा और इजरायल के बीच 2014 और 2008-09 में हुए संघर्षों के घाव फिर से ताजा कर दिए हैं. 

8/9

अमेरिका ने जताई शांति की उम्‍मीद

America hoped for peace

मौजूदा हालात से चिंतित अमेरिका अपने दूत हादी अम्र को इस क्षेत्र में भेज रहा है. हालांकि इजरायली हमलों को रोकने की दिशा में अब तक कोई प्रगति नहीं हुई है. वहीं अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा है कि उन्हें उम्मीद है कि यह लड़ाई जल्द खत्‍म होगी. उन्‍होंने दोनों देशों के प्रमुखों से इस मसले पर बातचीत भी की है. 

9/9

हमास ने पीछे हटने से किया इनकार

Hamas refused to back down

उधर इजरायल जंग के लिए तैयारियां कर रहा है, वहीं हमास के नेता इस्माइल हनीयेह ने भी पीछे हटने से इनकार कर दिया है.