Palestine में बढ़ सकती है जंग, Israel ने Gaza सीमा पर भेजे सैनिक

फिलिस्‍तीन में जारी हिंसा के और बढ़ने के आसार नजर आ रहे हैं. इजरायल ने अब गाजा सीमा पर अपने सैनिक भेज दिए हैं, जिससे हवाई हमलों के साथ-साथ जमीन पर भी जंग हो सकती है. 

जमीन पर भी होगी जंग

1/9
जमीन पर भी होगी जंग

इजरायल (Israel) की आर्मी ने एक बयान में कहा है कि आसमान में इजरायली प्लेन और जमीन पर सेना गाजा पट्टी में एक हमले को अंजाम दे रहे हैं. इजरायली आर्मी के प्रवक्ता जॉन कॉनरिकस ने भी इसकी पुष्टि की है. वैसे उन्होंने यह नहीं बताया कि ये ऑपरेशन कितने बड़े पैमाने पर किया जा रहा है. 

गाजा में तेज हुए हमले

2/9
गाजा में तेज हुए हमले

बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, गाजा सीमा पर फाइटर जेट और हेलिकॉप्टर से हमले तेज हो गए हैं. वहां पर भारी गोलीबारी हो रही है. शुक्रवार की सुबह जारी किए गए एक बयान में इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा है कि फिलिस्तीनी अतिवादियों के खिलाफ इजरायल का सैन्य ऑपरेशन जरूरत रहने तक जारी रहेगा.  साथ ही कहा कि गाजा का इस्लामिक संगठन हमास इसकी भारी कीमत चुकाएगा. वहीं हमास की सेना के प्रवक्ता ने भी कहा है कि इजरायल की सेना यदि जमीन पर लड़ाई शुरू करती है तो उनका संगठन कड़ा सबक सिखाने के लिए तैयार है.

मस्जिद पर हमले के बाद शुरू हुई हिंसा

3/9
मस्जिद पर हमले के बाद शुरू हुई हिंसा

10 मई को यरुशलम में स्थित अल-अक्सा मस्जिद में फिलिस्तीनियों और इजरायली सुरक्षा बलों के बीच झड़प शुरू हुई थी. इसमें दर्जनों फिलिस्तीनी प्रदर्शनकारी घायल हो गए. वहीं फिलिस्तीन के चरमपंथी गुट इजरायल पर ताबड़तोड़ रॉकेट दाग रहे हैं. लेकिन इजरायल की मिसाइल रोधी सिस्टम के चलते उसे उतना नुकसान नहीं पहुंच पा रहा है जितना इजरायल के हमले से गाजा को हो रहा है.

गाजा में मारे गए 83 लोग

4/9
गाजा में मारे गए 83 लोग

इजरायल के हवाई हमलो से गाजा में भारी तबाही हो रही है. रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, गाजा पर हुए इजरायली हमले में अब तक कम से कम 83 लोग मारे गए हैं जिनमें 17 बच्चे शामिल हैं. वहीं सैकड़ों घायलों का अस्पतालों में इलाज चल रहा है. गाजा पर इजरायल के नए हमले में 6 मंजिला इमारत भी ध्वस्त हो गई है. 

जहरीली गैस से भी गईं जानें

5/9
जहरीली गैस से भी गईं जानें

गाजा में स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया है कि वो गुरुवार की रात हुए हमले में मरने वाले लोगों की जांच कर रहे हैं. इन लोगों के जहरीली गैस से मारे जाने की आशंका से इनकार नहीं किया जा सकता. मामले में अभी जांच जारी है और कोई निष्‍कर्ष नहीं निकला है. 

फिलिस्‍तीन ने की जवाबी कार्रवाई

6/9
फिलिस्‍तीन ने की जवाबी कार्रवाई

अल अक्‍सा मस्जिद में हुई हिंसा और गाजा हवाई हमलों की जवाबी कार्रवाई में फिलिस्तीनी चरमपंथियों ने इजरायल पर रॉकेट दागे. एक रॉकेट वाणिज्यिक राजधानी तेल अवीव में एक इमारत से टकराया. इजरायली पुलिस के मुताबिक इसमें 5 लोग घायल हो गए हैं. वहीं हमास के हमले में भी 7 इजरायली मारे गए हैं.

ताजा हुईं पुरानी यादें

7/9
ताजा हुईं पुरानी यादें

बढ़ते विवाद के बीच इजरायल ने गाजा की सीमा पर लड़ाकू सैनिकों की तैनाती कर दी है. साथ ही जमीन पर जंग की तैयारियां जोरों पर चल रही हैं. इजरायल की इस तैयारी ने गाजा और इजरायल के बीच 2014 और 2008-09 में हुए संघर्षों के घाव फिर से ताजा कर दिए हैं. 

अमेरिका ने जताई शांति की उम्‍मीद

8/9
अमेरिका ने जताई शांति की उम्‍मीद

मौजूदा हालात से चिंतित अमेरिका अपने दूत हादी अम्र को इस क्षेत्र में भेज रहा है. हालांकि इजरायली हमलों को रोकने की दिशा में अब तक कोई प्रगति नहीं हुई है. वहीं अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा है कि उन्हें उम्मीद है कि यह लड़ाई जल्द खत्‍म होगी. उन्‍होंने दोनों देशों के प्रमुखों से इस मसले पर बातचीत भी की है. 

हमास ने पीछे हटने से किया इनकार

9/9
हमास ने पीछे हटने से किया इनकार

उधर इजरायल जंग के लिए तैयारियां कर रहा है, वहीं हमास के नेता इस्माइल हनीयेह ने भी पीछे हटने से इनकार कर दिया है. 

photo-gallery