Advertisement
photoDetails1hindi

Operation Breaking Dawn: कौन था खूंखार आतंकी तायसीर अल जबारी, जिसके पीछे इजराइल ने गाजा पट्टी में दाग दिए कई रॉकेट

Israel Air Strike on Gaza: इजराइल ने आतंकी हमले के अलर्ट के बाद गाजा पट्टी में कई रॉकेट दागे. इस हमले में आतंकवादी संगठन फिलीस्तीनी इस्लामिक जिहाद (PIJ) का सीनियर कमांडर तायसीर अल जबारी (Tayseer Jabari) मारा गया. जबारी के अलावा नौ और आतंकियों की मौत की खबर है. इस हमले के कुछ देर बाद ही गाजा से इजरायल पर कई रॉकेट दागे गए.  इजराइल ने कहा है कि कब्जे वाले पश्चिमी तट में इस सप्ताह के प्रारंभ में एक वरिष्ठ फलस्तीनी विद्रोही की गिरफ्तारी के कारण बढ़े तनाव के बीच उसने शुक्रवार को गाजा पर हमला किया. हमले में मरा तायसीर अल जबारी काफी मशहूर आतंकी था. आइए उसके बारे में बताते हैं.

1/5

आपको बता दें कि फिलीस्तीनी इस्लामिक जिहाद समूह (PIJ) के सीनियर कमांडर तायसीर अल जबारी को इजराइल के खिलाफ हमले करने की योजना बनाने के लिए रखा गया था. वो एंट्री टैंक मिसाइल्स का इस्तेमाल करने में भी शामिल था.

2/5

तायसीर जबारी फिलीस्तीनी इस्लामिक जिहाद ग्रुप का गजा स्ट्रिप का कमांडर था. उसने 3 साल पहले के कमांडर बहा-अबु अल-अता (वेस्ट बैंक कमांडर) के इजरायली ऑपरेशन में गिरफ्तार होने और मारे जाने के बाद संगठन की कमान संभाली थी.

3/5

तायसीर अल जबारी को इजराइल का सबसे खूंखार आतंकी माना जाता था. इजराइली सेना ने उसे मारने की बहुत कोशिश की. जबारी को मारने के लिए इजरायली एयरफोर्स के जेट्स उतारे. इजराइल ने देश में भी विशेष स्थिति की घोषणा की है जहां सीमा से 80 किलोमीटर के दायरे में सभी स्कूल बंद कर दिए गए हैं और लोगों की अन्य गतिविधियां रोक दी गई हैं.

4/5

तायसीर अल जबारी ईरान द्वारा समर्थित इस आतंकवादी समूह के टॉप रैंक में शामिल था. आईडीएफ के प्रवक्ता ब्रिगेडियर-जनरल रैन कोचव ने कहा कि 50 वर्षीय जबारी दशकों से इस्लामिक जिहाद का सदस्य रहा है. इसके नेता सीरिया में रहते हैं.

5/5

बता दें कि इजराइल और फलस्तीन के हमास के बीच 15 वर्षों में चार युद्ध और कई छोटी झड़पें हुई हैं. हालिया समय में सबसे भीषण लड़ाई मई 2021 में हुई थी और इस साल की शुरुआत में भी इसकी आशंका बढ़ गई थी. हमास के प्रवक्ता फावजी बरहोम ने कहा, ‘गाजा के खिलाफ भड़कावे की कार्रवाई शुरू करने वाले इजराइली दुश्मनों ने नया अपराध किया है, जिसकी कीमत उन्हें चुकानी होगी.’

ट्रेन्डिंग फोटोज़