Twitter की टक्कर में सामने आया GETTR, Donald Trump की टीम ने किया लॉन्च

पूर्व US राष्ट्रपति ट्रंप की टीम ने ट्विटर (Twitter) से बैन होने के बाद नया सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म GETTR लॉन्च किया है. कंपनी की वेबसाइट ने अपने बयान में कहा कि फ्री स्पीच का बचाव करना, सोशल मीडिया एकाधिकार को चुनौती देना और विचारों का एक सही मंच बनाना इस लॉन्चिंग का मकसद है.

Twitter की टक्कर में सामने आया GETTR, Donald Trump की टीम ने किया लॉन्च
फाइल फोटो: (रॉयटर्स)

वाशिंगटन: एक दौर था जब पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प (Donald Trump) ट्विटर (Twitter) के जबर्दस्त प्रशंसक थे. उनकी फैन फॉलोइंग भी अपने आप में एक रिकार्ड थी. हालांकि ऐसा उसी वक्त तक रहा जब तक कि उन्हें इस प्लेटफॉर्म पर प्रतिबंधित नहीं किया गया था. ट्रंप काफी समय से फेसबुक (Facebook) और ट्विटर (Twitter) पर बैन हैं. इस वजह से ट्रंप के चाहने वालों ने उनके लिए नया रास्ता निकाला है.

Twitter की टक्कर में Gettr

दरअसल सोशल मीडिया को लेकर ट्रंप के प्यार और दीवानगी को देखते हुए उनकी टीम ने एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म (New Social Media Platefork) लॉन्च किया है. ट्रंप के पूर्व वरिष्ठ सलाहकार जेसन मिलर ने फ्री स्पीच (Free Speech) और 'बिना किसी पूर्वाग्रह' (Non-bias content) से ग्रसित कंटेट को बढ़ावा देने के लिए Twitter जैसा सोशल मीडिया मंच GETTR लॉन्च किया है. हालांकि अभी तक पूर्व राष्ट्रपति ने इस मंच पर अपना अकाउंट नहीं बनाया है.

ये भी पढ़ें- WhatsApp चैट को iPhone से Android पर करना है ट्रांसफर? ये रहा सबसे आसान तरीका

GETTR गूगल प्ले स्टोर (Google Play Store) और ऐपल ऐप स्टोर (Apple Play Store) पर मुफ्त में डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध है. इस ऐप को एक ब्राउजर के जरिए भी एक्सेस किया जा सकता है. इसे ऐप स्टोर का इस्तेमाल करने के लिए 'M' के रूप में रेट किया गया है, जिसका अर्थ है कि आयु 17 वर्ष और उससे अधिक उम्र के यूजर्स ही इसे इस्तेमाल करे. यह ऐप काफी हद तक ट्विटर जैसा दिखता है जो एक माइक्रोब्लॉगिंग साइट के कई पहलुओं से लैस है.

इंटरव्यू में मिलर का दावा

VIDEO-

गेटर लॉन्च करने वाले मिलर ने रहा भले ही इस वक्त राष्ट्रपति ट्रम्प हमारे मंच पर नहीं हैं, फिर भी मेरे पास उनका GETTR हैंडल 'realDonaldTrump' आरक्षित है. उन्होंने ये भी कहा कि अगर वो इस वक्त हमें देख रहे हैं तो हम उनसे इस मंच पर आने की अपील करते हैं. 

टॉप चार्ट में GETTR 

एंड्रॉइड (Android) और (iOS) और आईओएस पर लॉन्च होते ही ये ऐप टॉप 10 चार्ट में दिख रहा है. हालांकि ये ऐप अभी अपने राइवल प्लेटफॉर्म जितना लोकप्रिय नहीं है. इस बीच ये भी कहा जा रहा है कि GETTR की सामग्री नस्लवाद, यौन हिंसा और समलैंगिकता जैसे कई मुद्दों को बढ़ावा दे रही है.

LIVE TV
 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.