अमेरिका में PM मोदी ने कई कंपनियों के CEO से की मुलाकात, 5G और डिजिटल इंडिया पर हुई चर्चा
X

अमेरिका में PM मोदी ने कई कंपनियों के CEO से की मुलाकात, 5G और डिजिटल इंडिया पर हुई चर्चा

पीएम मोदी ने अमेरिका दौरे में कई कंपनियों के सीईओ से मुलाकात की है. इसमें दोनों देशों के बीच कारोबारी रिश्ते मजबूत करने के साथ-साथ भारत में निवेश लाने पर बात हुई. 

अमेरिका में PM मोदी ने कई कंपनियों के CEO से की मुलाकात, 5G और डिजिटल इंडिया पर हुई चर्चा

वॉशिंगटन: पीएम मोदी अभी अमेरिका के दौरे पर हैं. अपनी इस अमेरिका यात्रा के पहले चरण में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को वॉशिंगटन में प्रमुख अमेरिकी कंपनीयों के सीईओ से मुलाकात की. उन्होंने सेमीकंडक्टर और वायरलेस टेक्नोलॉजी निर्माता कंपनी क्वालकॉम (Qualcomm), सॉफ्टवेयर कंपनी एडोब (Adobe), अक्षय ऊर्जा कंपनी फर्स्ट सोलर (First Solar), हथियार निमार्ता जनरल एटॉमिक्स (General Atomics) और निवेश प्रबंधन कंपनी ब्लैकस्टोन (Blackstone) के सीईओ के साथ आमने-सामने की बैठकें कीं.

क्वालकॉम ने जताई भारत के साथ काम करने की इच्छा

पहली मुलाकात क्वालकॉम के अध्यक्ष और सीईओ क्रिस्टियानो अमोन (Cristiano Amon) से हुई इस मुलाकात के बाद PMO के ट्वीट में कहा गया, 'क्वालकॉम के अध्यक्ष व CEO क्रिस्टियानो अमोन और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बीच प्रोडक्टिव बातचीत हुई. पीएम मोदी ने भारत द्वारा प्रदान किए जाने वाले कई अवसरों पर प्रकाश डाला. श्री अमोन ने 5G और अन्य डिजिटल इंडिया जैसे क्षेत्रों में भारत के साथ काम करने की इच्छा व्यक्त की.'

यह भी पढ़ें: PM मोदी के नए VVIP हाइटेक विमान में क्‍या है खास? देखिए शानदार PICS

बैठक के अहम मायने

आपको बता दें कि अमोन के साथ मोदी की यह बैठक काफी महत्वपूर्ण है, क्योंकि भारत में 5G टेक्नोलॉजी को तेजी से अपनाने पर जोर दिया जा रहा है. भारत इस हाई टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में विश्वसनीय भागीदारों से निवेश की उम्मीद करता है जो सुरक्षित नेटवर्क दे सकते हैं. इस बैठक के बाद उम्मीद की जा रही है कि ऐसी हाई-लेवल बैठकें तकनीकि क्षेत्र में भारत के लिए बड़े निवेश का मार्ग प्रशस्त करेंगी. यह तकनीकि देश की आगामी पीढ़ियों को बेहतर नेटवर्किंग सेवाएं प्रदान करने में मदद करेगी.

CEO से मुलाकात

फर्स्टसोलर के सीईओ मार्क विडमार (Mark Widmar) ने भी प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात की. पीएम मोदी ने 'वन वर्ल्ड, वन सन एंड वन ग्रिड' की पहल और इस क्षेत्र में निवेश के अवसरों सहित सौर ऊर्जा के उपयोग के लिए भारत के प्रयासों के बारे में विस्तार से बताया. जनरल एटोमिक्स ग्लोबल कॉर्पोरेशन के CEO विवेक लाल ने पीएम नरेंद्र मोदी के साथ बातचीत की और लगातार हो रहे सुधारों और ड्रोन टेक्नोलॉजी में भारत की प्रगति पर चर्चा की. 

समकक्ष नेताओं से भी जल्द मिलेंगे मोदी

उल्लेखनीय है कि अपने इस दौरे में पीएम मोदी अपने ऑस्ट्रेलियाई और जापानी समकक्षों स्कॉट मॉरिसन (Scott Morrison) और योशीहिडे सुगा (Yoshihide Suga) के अलावा अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस (Kamala Harris) से भी जल्द ही मिलेंगे.

(एजेंसी के इनपुट के साथ)

LIVE TV

Trending news