राष्ट्रपति बाइडेन का बड़ा बयान, अगर ट्रंप सत्ता में वापस आए तो देश के लोकतंत्र के लिए पैदा हो सकता है खतरा
Advertisement
trendingNow11892573

राष्ट्रपति बाइडेन का बड़ा बयान, अगर ट्रंप सत्ता में वापस आए तो देश के लोकतंत्र के लिए पैदा हो सकता है खतरा

US Presidential Election 2024: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा, 'हम सभी को याद रखना चाहिए: लोकतंत्र को राइफल के दम पर नहीं मरना है. वे तब मर सकता है जब लोग चुप हों, जब वे खड़े होने में विफल हों, या लोकतंत्र के लिए खतरों की निंदा करें.'

राष्ट्रपति बाइडेन का बड़ा बयान, अगर ट्रंप सत्ता में वापस आए तो देश के लोकतंत्र के लिए पैदा हो सकता है खतरा

US News: संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने गुरुवार (28 सितंबर) को कहा कि अगर ‘कट्टरपंथी’ डोनाल्ड ट्रंप, अगले साल सत्ता में वापस आते हैं तो देश के संविधान के लिए खतरा पैदा हो सकता है. एरिज़ोना में बोलते हुए,  उन्होंने कहा कि ट्रम्प 'प्रतिशोध और प्रतिशोध' से प्रेरित हैं, उन्होंने अमेरिकियों से देश के लोकतंत्र के लिए एक स्टैंड लेने की अपील की, इससे पहले कि बहुत देर हो जाए.

बाइडेन ने यह भाषण ऐसे समय में दिया है जब हाउस रिपब्लिकन द्वारा 80 वर्षीय राष्ट्रपति पर उन अप्रमाणित आरोपों के आधार पर महाभियोग जांच की सुनवाई शुरू की गई जिनमें कहा गया कि उन्होंने अपने बेटे हंटर बाइडेन के व्यापारिक सौदों के बारे में झूठ बोला था.

‘लोकतंत्र तब मर सकता है जब...’
बाइडेन ने कहा, 'हम सभी को याद रखना चाहिए: लोकतंत्र को राइफल के दम पर नहीं मरना है. वे तब मर सकता है जब लोग चुप हों, जब वे खड़े होने में विफल हों, या लोकतंत्र के लिए खतरों की निंदा करें.'

बाइडेन ने उन मामलों पर टिप्पणी करने से बचने की कोशिश की है जो ट्रंप द्वारा 2020 के चुनावी नुकसान को पलटने के प्रयासों से उपजे थे और जिसकी वजह से उनके समर्थकों ने 6 जनवरी, 2021 को यूएस कैपिटल पर हमला बोला था.

हालांकि, एरिज़ोना में, बाइडेन द्वारा ट्रंप को नाम से संबोधित करने का एक असामान्य कदम उठाया गाया. उन्होंने पूर्व राष्ट्रपति और उनके अनुयायियों पर कानून के शासन और स्वतंत्र प्रेस पर हमला करने और दूसरा कार्यकाल मिलने पर देश की संस्थाओं को नष्ट करने की योजना बनाने का आरोप लगाया.

'अमेरिका में कुछ खतरनाक हो रहा है'
राष्ट्रपति के तौर पर अपनी शक्तियों के बारें में ट्रंप द्वारा दिए गए बयानों का जिक्र करते हुए बाइडेन ने कहा, 'ट्रंप कहते हैं कि संविधान ने उन्हें 'वह करने का अधिकार दिया है जो वह चाहते हैं.' उन्होंने कहा, 'मैंने कभी किसी राष्ट्रपति को मजाक में भी ऐसा कहते नहीं सुना.'

एक गहरी चेतावनी जारी करते हुए, बाइडेन ने कहा, 'अमेरिका में कुछ खतरनाक हो रहा है' और रिपब्लिकन पार्टी ट्रंप के एमएजीए (मेक अमेरिका ग्रेट अगेन) से 'प्रेरित और भयभीत' है.

Trending news