पार्टी प्रमुख पद से नवाज शरीफ की छुट्टी, छोटे भाई को मिली पीएमएल-एन की कमान
Advertisement

पार्टी प्रमुख पद से नवाज शरीफ की छुट्टी, छोटे भाई को मिली पीएमएल-एन की कमान

 सुप्रीम कोर्ट ने 68 वर्षीय नवाज शरीफ को कुछ दिन पहले पार्टी अध्यक्ष के पद के लिहाज से अयोग्य करार दिया था. 

बैठक में नवाज ने पार्टी के अंतरिम अध्यक्ष के लिए शाहबाज के नाम का प्रस्ताव रखा जिसे सीडब्ल्यूसी ने सर्वसम्मति से मंजूरी दे दी..(फाइल फोटो)

लाहौर: पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के मुख्यमंत्री शाहबाज शरीफ को मंगलवार (27 फरवरी) को पीएमएल-एन का अंतरिम अध्यक्ष चुन लिया गया वहीं उनके बड़े भाई और पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को जीवनभर के लिए सत्तारूढ़ दल का कायद चुना गया है. सुप्रीम कोर्ट ने 68 वर्षीय नवाज शरीफ को कुछ दिन पहले पार्टी अध्यक्ष के पद के लिहाज से अयोग्य करार दिया था.

  1. शाहबाज को पीएमएल-एन का अंतरिम अध्यक्ष चुना गया
  2. 45 दिन के लिए पार्टी अध्यक्ष नियुक्त किया गया है
  3. नवाज ने अध्यक्ष के लिए शाहबाज के नाम का प्रस्ताव रखा

शीर्ष अदालत ने उनके द्वारा लिये गये सभी फैसलों को रद्द कर दिया था. उसके बाद पीएमएल-एन ने यह फैसला किया है. 66 वर्षीय शाहबाज को आज (मंगलवार, 27 फरवरी) शरीफ के मॉडल टाउन लाहौर स्थित आवास पर हुई एक बैठक में केंद्रीय कार्य समिति (सीडब्ल्यूसी) ने 45 दिन के लिए पार्टी अध्यक्ष नियुक्त किया है.

यह भी पढ़ें- नवाज शरीफ को PML-N के अध्यक्ष पद से हटाया गया, सुप्रीम कोर्ट ने अयोग्य ठहराया

बैठक में नवाज ने पार्टी के अंतरिम अध्यक्ष के लिए शाहबाज के नाम का प्रस्ताव रखा जिसे सीडब्ल्यूसी ने सर्वसम्मति से मंजूरी दे दी .  बैठक में नवाज को जीवनभर के लिए पीएमएल-एन का कायद (सर्वोच्च नेता) बनाने पर मंजूरी दी गयी. इसमें पार्टी, देश और लोकतंत्र के लिए उनकी सेवाओं की भी सराहना की गयी.

नवाज की बेटी मरियम ने ट्वीट किया, ‘‘पीएमएल-एन नवाज को जीवनभर के लिए कायद चुनती है. रजा जफरउल हक, प्रधानमंत्री शाहिद खाकान अब्बासी और मुख्यमंत्री शाहबाज शरीफ के प्रस्ताव को सीडब्ल्यूसी से जबर्दस्त स्वीकृति मिल गयी. ’’ 

शरीफ द्वारा बांटे गए टिकट भी रद्द
कोर्ट ने पाकिस्तान के चुनाव आयोग को भी निर्देश दिया है कि नवाज शरीफ द्वारा चुनावों के लिए दिए गए टिकटों को भी रद्द किया जाए. पाकिस्तान में इस समय पीएमएल-ए पार्टी सत्ता में है. अगले महीने यहां चुनाव होने जा रहे हैं. पार्टी को अब फिर नए सिरे से टिकटों का वितरण करना होगा. सुप्रीम कोर्ट ने चुनाव आयोग से यह भी कहा है कि पार्टी के दस्तावेजों में से अध्यक्ष के कॉलम से नवाज शरीफ का नाम हटा दिया जाए.  

विपक्षी दलों ने जताई खुशी
पाकिस्‍तान तहरीके इंसाफ (पीटीआई) के प्रवक्ता फवाद चौधरी ने कहा कि सत्तारूढ दल अब किसी भी हालत में हाल में चुनाव नहीं जीत पाएगा. पाकिस्तान अवामी तहरीक (पीएटी) के प्रमुख ताहिरुल कादरी ने कहा कि नवाज शरीफ का अपनी ही पार्टी से हटना ही राज्य की जीत है. उन्होंने कहा कि उसके खिलाफ भ्रष्टाचार के मामलों में जल्द ही पूर्व प्रधानमंत्री को गिरफ्तार किया जाएगा.

इसी साल जनवरी में सुप्रीम कोर्ट ने चुनाव अधिनियम 2017 के खिलाफ याचिकाओं को स्वीकार किया था. ये याचिकाएं आवामी मुस्लिम लीग (AML), पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI), पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (PPP) तथा अन्य राजनीतिक दलों द्वारा दायर की गई थीं.

इलेक्टोरल रिफॉर्म्स बिल 2017 की मंजूरी ने नवाज शरीफ के लिए पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) के अध्यक्ष बनने का मार्ग प्रशस्त किया था. यब बिल संसद के दोनों सदनों ने पारित किया था. इस बिल का सेक्शन 203 ही विवाद की जड़ बना था.

अक्टूबर, 2016 में दोबारा बने थे अध्यक्ष
पीएमएल (एन) ने एक अंतरदलीय चुनाव में 66 वर्षीय शरीफ को निर्विरोध फिर से पार्टी प्रमुख चुन लिया. पार्टी के वरिष्ठ नेता राजा जफरूल हक पार्टी के चेयरमैन चुने गए थे. पार्टी के वरिष्ठ नेता सरताज अजीज, सर अंजाम खान, याकूब खान और मीर चंगेज खान मारी को पार्टी उपाध्यक्ष चुना गया था. 

इनपुट भाषा से भी 

ये भी देखे

Trending news