काम के बोझ से था परेशान, सरकारी रोबोट ने किया सुसाइड! पूरा शहर है हैरान
Advertisement
trendingNow12320898

काम के बोझ से था परेशान, सरकारी रोबोट ने किया सुसाइड! पूरा शहर है हैरान

South Korea Gumi City Council: दुनिया में पहली बार किसी रोबोट के आत्‍महत्‍या करने की बात सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है. ये रोबोट दक्षिण कोरिया के सिटी काउंसिल के दफ्तर में सरकारी कर्मचारी के रूप में तैनात था. 

काम के बोझ से था परेशान, सरकारी रोबोट ने किया सुसाइड! पूरा शहर है हैरान

Robot Suicide in South Korea: जी हां, इस तरह की अनोखी बात आपने पहले नहीं सुनी होगी. अभी तक यही सुनने में आता रहा कि डिप्रेशन या किसी परेशानी के कारण किसी व्‍यक्ति ने आत्‍महत्‍या की है. लेकिन आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस के युग में दुनिया में ऐसा पहली बार जानने-सुनने में मिल रहा है कि परेशान होकर किसी इंसान ने नहीं बल्कि रोबोट ने कथित रूप से जान दे दी. मामला दक्षिण कोरिया के गुमी शहर का है. कहा जा रहा है कि वहां के सिटी काउंसिल के दफ्तर में पिछले एक साल से ये रोबोट तैनात था. 

क्‍या है मामला?
इस रोबोट का काम सिटी काउंसिल के दफ्तर में नियमित रूप से दस्‍तावेजों की डिलीवरी, स्‍थानीय निवासियों को सूचनाएं प्रदान करना था. उसके पास अपना आईडी था. वह इमारत की सभी मंजिलों पर बेधड़क आता-जाता था. कहा जा रहा है कि ऐसे ही काम के दौरान वो अचानक एक जगह पर ठिठका और वहीं चक्‍कर काटने के बाद ऊपर की सीढि़यों से नीचे छलांग लगा दी. उसकी इस रहस्‍यमयी छलांग के बाद उसके कल-पुर्जे इधर-उधर पड़े मिले. उसने काम करना पूरी तरह से बंद कर दिया. इस बारे में सिटी काउंसिल ने प्रतिक्रिया देते हुए कहा है कि वह एक मेहनती रोबोट था जो सुबह नौ बजे से लेकर शाम चार बजे तक लगन के साथ काम करता था. स्‍थानीय लोगों ने इस खबर पर दुख व्‍यक्‍त किया है. 

सिटी काउंसिल का कहना है कि इस मामले की जांच की जाएगी कि आखिर ऐसा क्‍या हुआ जिसके कारण रोबोट ने अचानक छलांग लगा दी. इसको बनाने वाली अमेरिकी कंपनी बीयर रोबोटिक्‍स ने मामले की जांच शुरू भी कर दी है.  

ये सूचना वायरल होते ही सोशल मीडिया पर लोग अपने हिसाब से प्रतिक्रियाएं दे रहे हैं. कुछ लोगों ने कहा कि कोल्‍हू के बैल की तरह उसका इस्‍तेमाल किया जा रहा था. उस पर काम का असहनीय बोझ डाल दिया गया था. उसको कभी आराम या छुट्टी नहीं दी जाती थी. वह लगातार बिल्डिंग में ऊपर-नीचे आता-जाता रहता था. इस कारण वह तंग आ गया था और एक दिन चकराकर ऊपर से नीचे कूद गया. कुछ लोग तो ये भी कह रहे हैं कि अगर उसकी भी यूनियन होती तो वह बच जाता. 

TAGS

Trending news