Kremlin Drone Attack: पुतिन की हत्या करने का किसने बनाया था प्लान? रूस ने यूक्रेन नहीं, इस देश को बताया मास्टरमाइंड
Advertisement
trendingNow11680704

Kremlin Drone Attack: पुतिन की हत्या करने का किसने बनाया था प्लान? रूस ने यूक्रेन नहीं, इस देश को बताया मास्टरमाइंड

Putin Killing Attempt: क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेस्कोव ने यह आरोप लगाया. उन्होंने कहा, 'अमेरिका को यह मालूम होना चाहिए कि रूस जानता था कि यूएस टारगेट का चुनाव कर रहा है और यूक्रेन सिर्फ अमेरिकी योजनाओं को लागू कर रहा है.' हालांकि इस हमले में अमेरिका का ही हाथ है, इसे लेकर उन्होंने कोई सबूत पेश नहीं किया.

Kremlin Drone Attack: पुतिन की हत्या करने का किसने बनाया था प्लान? रूस ने यूक्रेन नहीं, इस देश को बताया मास्टरमाइंड

Drone Attack on Putin: रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की एक बार फिर हत्या की कोशिश ने पूरी दुनिया में खलबली मचा दी है. मंगलवार देर रात को पुतिन के क्रेमलिन आवास पर दो ड्रोन से हमला किया गया, जिसे नाकाम कर दिया गया. शुरुआत में कहा गया था कि इस हमले के पीछे यूक्रेन का हाथ है लेकिन अब रूस की तरफ से नया बयान सामने आया है. रूस ने दावा किया है कि पुतिन की हत्या की कोशिश के पीछे मास्टरमाइंड यूक्रेन नहीं बल्कि अमेरिका है. इस घटना का एक वीडियो भी वायरल हो रहा है. 

मीडिया से बातचीत में क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेस्कोव ने यह आरोप लगाया. उन्होंने कहा, 'अमेरिका को यह मालूम होना चाहिए कि रूस जानता था कि यूएस टारगेट का चुनाव कर रहा है और यूक्रेन सिर्फ अमेरिकी योजनाओं को लागू कर रहा है.' हालांकि इस हमले में अमेरिका का ही हाथ है, इसे लेकर उन्होंने कोई सबूत पेश नहीं किया.

हमारा हाथ नहीं- जेलेंस्की

इससे पहले यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमीर जेलेंस्की ने ड्रोन हमले में उनके देश का हाथ होने से साफ इनकार कर दिया था. रूस ने आरोप लगाया था कि यूक्रेन के दो ड्रोन ने राष्ट्रपति भवन पर हमले की कोशिश की थी. जेलेंस्की फिलहाल फिनलैंड की यात्रा पर हैं. उन्होंने बुधवार देर रात कहा, हम पुतिन या मॉस्को पर हमला नहीं कर रहे हैं. हम अपने ही इलाके में लड़ रहे हैं, अपने गांवों और कस्बों की रक्षा कर रहे हैं. ऐसा करने के लिए हमारे पास पर्याप्त हथियार भी नहीं हैं. इसलिए हमने पुतिन पर हमला नहीं किया, हम इसे (इंटरनेशनल) ट्रिब्यूनल पर छोड़ देंगे.

हमें पलटवार का हक-रूस

हालांकि रूस ने यह भी कहा था कि उसे पलटवार करने का पूरा अधिकार है. लेकिन यह किस तरह से होगा, इसकी जानकारी उसने नहीं दी. दमित्री पेसकोव ने यह भी कहा कि ड्रोन हमले के वक्त राष्ट्रपति क्रेमलिन में मौजूद नहीं थे. इस ड्रोन हमले से राष्ट्रपति के कामकाज पर कोई असर नहीं पड़ा है. इससे पहले रूस ने कहा था कि ड्रोन को इलेक्ट्रॉनिक वॉरफेयर के जरिए नष्ट कर दिया गया था. आरटी की रिपोर्ट के अनुसार, मॉस्को ने इस घटना को आतंकवादी कृत्य माना.

क्या है वायरल वीडियो में

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, ऑनलाइन वायरल हो रहे एक फुटेज में क्रेमलिन के ऊपर से धुआं उठता दिख रहा है. एक दूसरे वीडियो में सीनेट की इमारत के ऊपर एक हल्का ब्लास्ट दिख रहा है जबकि दो लोग गुंबद पर चढ़ते हुए दिखाई देते हैं.

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Trending news