Russia Ukraine War: पुतिन ने डेढ़ लाख लोगों को सेना में झोंकने के फरमान पर किए हस्‍ताक्षर
Advertisement
trendingNow12183428

Russia Ukraine War: पुतिन ने डेढ़ लाख लोगों को सेना में झोंकने के फरमान पर किए हस्‍ताक्षर

Russian Army: रूस में सभी पुरुष नागरिकों को 18 वर्ष की उम्र तक पहुंचने के बाद अपनी उच्च शिक्षा के दौरान एक वर्ष की मिलिट्री सर्विस या समकक्ष ट्रेनिंग से गुजरना अनिवार्य होता है.

Russia Ukraine War: पुतिन ने डेढ़ लाख लोगों को सेना में झोंकने के फरमान पर किए हस्‍ताक्षर

Vladimir Putin: रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) ने सेना में नियमित वसंत भर्ती अभियान शुरू करने वाले एक आदेश पर साइन किए हैं. इस आदेश के तहत 150,000 नागरिकों को मिलिट्री सर्विस में शामिल किया जाएगा. रॉयटर्स के मुताबिक क्रेमलिन की वेबसाइट पर रविवार को पोस्ट किए गए एक दस्तावेज में यह जानकारी दी गई.  

रूस में सभी पुरुष नागरिकों को 18 वर्ष की उम्र तक पहुंचने के बाद अपनी उच्च शिक्षा के दौरान एक वर्ष की मिलिट्री सर्विस या समकक्ष ट्रेनिंग से गुजरना अनिवार्य होता है.

भर्ती आयु का विस्तार
जुलाई में, रूस की संसद के निचले सदन ने पुरुषों के लिए अधिकतम भर्ती आयु 27 से बढ़ाकर 30 करने के लिए एक कानून पारित किया. यह संशोधन 1 जनवरी, 2024 को लागू हुआ, जिससे अनिवार्य मिलिट्री सर्विस पूल में व्यापक भर्ती की  अनुमति मिल गई.

रूस में अनिवार्य मिलिट्री सर्विस एक संवेदनशील विषय है. कई लोग भर्ती से बचने के लिए विभिन्न तरीकों का सहारा लेते हैं. 

3,00,000 लोगों को यूक्रेन भेजा गया
अनिवार्य मिलिट्री सर्विस के लिए भर्ती  किए सैनिकों को रूस के बाहर युद्ध अभियानों के लिए तैनात करने पर कानूनी रूप से प्रतिबंध है. 2022 में इन्हें आंशिक लामबंदी से छूट दी गई, जिसमें पिछली मिलिट्री ट्रेनिंग वाले कम से कम 300,000 लोगों को यूक्रेन में लड़ने के लिए बुलाया गया. ऐसे उदाहरण भी हैं जहां इन सिपाहियों को गलती से फ्रंट लाइन में भेज दिया गया. 

सितंबर में, राष्ट्रपति पुतिन ने शरदकालीन भर्ती अभियान के लिए 130,000 व्यक्तियों को बुलाने की मंजूरी दी थी. इसी तरह, पिछले वसंत के दौरान, रूस ने 147,000 लोगों को भर्ती करने की योजना बनाई थी।

Trending news