व्लादिमीर पुतिन ने ईरान परमाणु करार को बताया एक बेहतरीन समझौता
Advertisement
trendingNow1349152

व्लादिमीर पुतिन ने ईरान परमाणु करार को बताया एक बेहतरीन समझौता

रूहानी ने कहा कि ईरान का उद्योग एवं ऊर्जा नेटवर्क, रेल नेटवर्क और उत्तर-दक्षिण गलियारा उज्बेकिस्तान के जरिए रूस से ईरान तक फैला हुआ है.

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन. (फाइल फोटो)

मास्को: रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा कि ईरान और वैश्विक शक्तियों के बीच 2015 में हुआ परमाणु करार एक बेहतरीन समझौता है और यह क्षेत्र में शांति और स्थिरता के विस्तार के अनुरूप है. समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, पुतिन ईरान, रूस और उज्बेकिस्तान के त्रिपक्षीय सम्मेलन में शिरकत लेने के लिए तेहरान में है और उन्होंने बुधवार (1 नवंबर) को यह बयान दिया. समाचार एजेंसी मेहर के मुताबिक, ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी ने बुधवार (1 नवंबर) को कहा कि उनका प्रशासन ईरान के बुनियादी ढांचागत परियोजनाओं में रूसी निवेशकों और निजी क्षेत्रों की भागीदारी का स्वागत करता है.

रूहानी ने कहा कि ईरान का उद्योग एवं ऊर्जा नेटवर्क, रेल नेटवर्क और उत्तर-दक्षिण गलियारा उज्बेकिस्तान के जरिए रूस से ईरान तक फैला हुआ है. उन्होंने कहा, "अभी तक ऊर्जा, शांतिपूर्ण परमाणु प्रौद्योगिकी और परिवहन क्षेत्रों में ईरान और रूस के बीच कई समझौते हुए हैं, लेकिन संबंधों को बढ़ाने के लिए इन समझौतों को क्रियान्वित करने के लिए अधिक प्रयास करने की जरूरत है."

रूहानी ने कहा, "ईरान और रूस के बीच दोस्ती का क्षेत्र में आतंकवाद के खिलाफ युद्ध में अत्यंत महत्व रहा है." उन्होंने कहा, "ईरान का मानना है कि क्षेत्र में किसी भी तरह की अस्थिरता क्षेत्र के सभी देशों के लिए घातक है." उन्होंने जोर देकर कहा कि ईरान और रूस के बीच सहयोग से विश्व के समक्ष यह सिद्ध हो गया है कि सीरिया में राजनीतिक रूप से समस्याओं के निपटारे और सुरक्षा को पुख्ता किया जाना चाहिए.

(इनपुट एजेंसी से भी)

Trending news