करोड़ों में सैलरी, दुनिया घूमने का मौका... फिर क्यों लोग नहीं करना चाहते ये नौकरी
Advertisement
trendingNow12393882

करोड़ों में सैलरी, दुनिया घूमने का मौका... फिर क्यों लोग नहीं करना चाहते ये नौकरी

Underwater Welding Jobs: यह जॉब है अंडरवाटर वेल्डिंग की. गिटनुक्स के मुताबिक, इस प्रोफेशन में जान जाने का रिस्क करीब 15 परसेंट है और इसके लिए कम से कम दो साल की ट्रेनिंग दी जाती है. इस दौरान आपको सिखाया जाता है कि कैसे आपको ड्राई वेल्ड और वेट वेल्ड करना है.

करोड़ों में सैलरी, दुनिया घूमने का मौका... फिर क्यों लोग नहीं करना चाहते ये नौकरी

World Most Dangerous Jobs: दुनिया में कई ऐसी नौकरियां हैं, जो बेहद खतरनाक हैं. जान जाने तक का रिस्क है क्योंकि उसकी प्रकृति ही ऐसी है. 

लेकिन जरा सोचिए. अगर सैलरी करोड़ों में हो, घूमने-फिरने को भी मिले यानी एक देश से दूसरे देश तक तो क्या आप वो नौकरी करना नहीं चाहेंगे. आपका यकीनन कहेंगे-क्यों नहीं करना चाहेंगे. लेकिन जिस नौकरी के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं, उसे सोचकर ही कई लोग पीछे हट जाते हैं. क्योंकि वह दुनिया की सबसे खतरनाक नौकरी है.

दी जाती है दो साल की ट्रेनिंग

यह जॉब है अंडरवाटर वेल्डिंग की. गिटनुक्स के मुताबिक, इस प्रोफेशन में जान जाने का रिस्क करीब 15 परसेंट है और इसके लिए कम से कम दो साल की ट्रेनिंग दी जाती है. इस दौरान आपको सिखाया जाता है कि कैसे आपको ड्राई वेल्ड और वेट वेल्ड करना है. साथ ही आपका एक पेशेवर गोताखोर होना जरूरी है जो वास्तव में जानता हो कि वह समुद्र की गहराई में क्या कर रहा है.

अंडरवाटर वेल्डर का औसत जीवनकाल करीब 35 से 40 साल होता है, इसलिए यह बहुत खतरनाक पेशा है. इस पेशे में खतरे कई हैं, जैसे पानी के अंदर बिजली के साथ काम करने पर हमेशा करंट लगने का खतरा बना रहता है. जबकि पानी के अंदर रहने पर हमेशा डूबने का खतरा भी है.

कई पर्यावरणीय खतरे भी आते हैं सामने

इतना ही नहीं, समुद्र के अंदर गोता लगाने के अलावा कई पर्यावरणीय खतरे भी हैं, जो सबसे अनुभवी गोताखोरों को भी मुश्किलों में डाल सकते हैं. अब आप सोच रहे होंगे कि जब इस नौकरी में इतना खतरा है तो कौन ही इसे करने की जहमत उठाता होगा. 

इतनी मिलती है सैलरी

लेकिन इस पेशे में पैसा खूब है. इस पेशे में औसत वेतन 2 लाख डॉलर यानी 1 करोड़ रुपये सालाना तक है. आपके अनुभव और उपलब्धता को देखते हुए यह रकम और भी ज्यादा हो सकती है. एक अनुभवी गोताखोर और वेल्डर, अपनी क्षमता के मुताबिक काफी ज्यादा पैसे कमा सकता है. इतना ही नहीं, इस दौरान उसे दुनिया के अलग-अलग हिस्सों में घूमने का मौका भी मिलता है. 

यानी इस पेशे में खतरे हैं लेकिन जिनको लगता है कि डर के आगे जीत है, वही इस नौकरी में उतरते हैं. कई लोगों ने इस पेशे से काफी ज्यादा पैसे भी कमाए हैं. लेकिन काम की खतरनाक प्रकृति, उपकरण और वातावरण के बीच संतुलन बनाना सबसे ज्यादा जरूरी है. और यह तो सच है कि समंदर का कोई भरोसा नहीं. लेकिन जो लोग समंदर के अंदर तक गोता लगाते हैं या तो उनके हाथ खजाना लगता है या फिर वो लौटकर कभी नहीं आते. 

Trending news