close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

सऊदी अरब ने हज कोटा बढ़ाया, अब दो लाख लोग हर साल कर सकेंगे यात्रा

सऊदी अरब ने एक महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए भारतीयों के लिए हज कोटे में वृद्धि की है. इसके साथ ही अब 1,70,000 की जगह 2,00,000  लोग हर साल इस्लामिक तीर्थ स्थल मक्का जा सकेंगे. 

सऊदी अरब ने हज कोटा बढ़ाया, अब दो लाख लोग हर साल कर सकेंगे यात्रा
कोटे में 30,000 की बढ़ोतरी की गई है.

ओसाका: सऊदी अरब ने एक महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए भारतीयों के लिए हज कोटे में वृद्धि की है. इसके साथ ही अब 1,70,000 की जगह 2,00,000  लोग हर साल इस्लामिक तीर्थ स्थल मक्का जा सकेंगे. कोटे में 30,000 की बढ़ोतरी की गई है. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और सऊदी अरब के वली अहद (क्राउन प्रिंस) मोहम्मद बिन सलमान के बीच हुई बैठक में इस मुद्दे पर चर्चा की गई थी.

जी-20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने जापान पहुंच मोदी ने अपने 'अमूल्य रणनीतिक साझेदार' के साथ व्यापार, निवेश, ऊर्जा सुरक्षा और आतंकवाद के मुद्दे पर भी गहन चर्चा की. विदेश सचिव विजय गोखले ने संवाददाताओं से कहा कि वली अहद ने प्रधानमंत्री मोदी से वादा किया है कि भारत का हज कोटा प्रति वर्ष 1,70,000 से बढ़ाकर 2,00,000 कर दिया जाएगा. उन्होंने कहा, "यह महत्वपूर्ण है और यह कर लिया गया है." 

गोखले ने कहा कि दो लाख भारतीयों को अब हज जाने का मौका मिलेगा, जो (हज यात्रा) जल्द ही शुरू होने वाली है. उन्होंने बताया कि दोनों नेताओं ने पर्यटन, विमान सेवाएं बढ़ाने पर भी चर्चा की और दोनों दोबारा मुलाकात करने को भी राजी हुए. विदेश सचिव ने बताया कि सऊदी के वली अहद ने प्रधानमंत्री को इस साल होने वाले अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन में मुख्य अतिथियों में से एक बनने के लिए आमंत्रित किया, जिसे मोदी ने आभार सहित स्वीकार भी कर लिया है.

सरकार ने पिछले साल महिलाओं को बिना ‘मेहरम’ या पुरुष साथी के हज जाने की अनुमति दी थी, जिसके बाद करीब 1,300 महिलाएं अकेली हज यात्रा पर गई थी. उन्हें ‘लॉटरी सिस्टम’ से भी छूट दी गई थी. सऊदी अरब ने पिछले साल हज कोटे में पांच हजार की बढ़ोतरी की थी. वहीं 2017 में 35,000 की वृद्धि की गई थी. सुप्रीम कोर्ट के 2012 में दिए फैसले के बाद पिछले साल सरकार द्वारा दी जाने वाली हज सब्सिडी को हटा दिया गया था.