न्यूजीलैंड हमले की घटना के बाद ऑस्ट्रेलिया में मस्जिदों के पास बढ़ाई गई सुरक्षा

विक्टोरिया में फॉर्मूला वन ग्रां प्री के आयोजन और मस्जिदों में इस रविवार को सामुदायिक कार्यक्रमों के कारण उसे हाई अलर्ट पर रखा गया है.

न्यूजीलैंड हमले की घटना के बाद ऑस्ट्रेलिया में मस्जिदों के पास बढ़ाई गई सुरक्षा
विक्टोरिया के पुलिस उपायुक्त वेंडी स्टीनडम ने यह जानकारी दी. (प्रतीकात्मक फोटो)

मेलबर्न: ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड के क्राइस्टचर्च में शुक्रवार को आतंकवादी हमले में 49 लोगों के मारे जाने के बाद बड़े कार्यक्रमों और मस्जिदों में अतिरिक्त पुलिस बल को तैनात करना शुरू कर दिया है.

गौरतलब है कि क्राइस्टचर्च में दो मस्जिदों पर हुए आतंकवादी हमले का आरोप 28 वर्षीय ऑस्ट्रेलियाई नागरिक ब्रेंटन टारेंट पर है. विक्टोरिया में फॉर्मूला वन ग्रां प्री के आयोजन और मस्जिदों में इस रविवार को सामुदायिक कार्यक्रमों के कारण उसे हाई अलर्ट पर रखा गया है. 

मीडिया ने विक्टोरिया के पुलिस उपायुक्त वेंडी स्टीनडम के हवाले से कहा, ‘‘आप इस सप्ताहांत पहले से अधिक पुलिसकर्मियों को देखोगे.’’ देशभर में अधिकारी खतरा बढ़ने के साथ ही अतिरिक्त पुलिसकर्मियों को तैनात कर रहे हैं.

ऑस्ट्रेलियन नेशनल इमाम काउंसिल के प्रवक्ता बिलाल राउफ ने कहा कि उनका मानना है कि क्राइस्टचर्च नरसंहार के जैसा हमला ऑस्ट्रेलिया में भी हो सकता है. ‘हेराल्ड सन’ ने उनके हवाले से कहा, ‘‘यह मुस्लिमों को निशाना बनाने का आतंकवाद का समन्वित कृत्य था और यह फिर से आसानी से हो सकता है. मैं चिंतित हूं कि यह ऑस्ट्रेलिया में दोहराया जा सकता है.’’