जर्मनी, डेनमार्क, नीदरलैंड में सात गिरफ्तार, यूरोप में यहूदी संस्थानों पर हमले की साजिश रचने का आरोप
Advertisement

जर्मनी, डेनमार्क, नीदरलैंड में सात गिरफ्तार, यूरोप में यहूदी संस्थानों पर हमले की साजिश रचने का आरोप

Israel Hamas War: यह गिरफ्तारियां ऐसे समय में की गई है जब गाजा पट्टी में हमास को खत्म करने के लिए इजरायल का अभियान को जारी है. 

जर्मनी, डेनमार्क, नीदरलैंड में सात गिरफ्तार, यूरोप में यहूदी संस्थानों पर हमले की साजिश रचने का आरोप

World News in Hindi: यूरोप में यहूदी संस्थानों पर हमले की योजना बनाने के शक में डेनमार्क, जर्मनी और नीदरलैंड में सात लोगों को गिरफ्तार किया गया. गिरफ्तार सात लोगों में से चार को कथित रूप से हमास का सदस्य बताया जा रहा है. रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक तीनों देशों के अधिकारियों ने गुरुवार को यह जानकारी दी. यह गिरफ्तारियां ऐसे समय में की गई है जब गाजा पट्टी में हमास को खत्म करने के लिए इजरायल का अभियान को जारी है. एक ऐसा युद्ध जो कि इजरायल पर 7 अक्टूबर को किए गए हमास के हमले के बाद शुरू हुआ था.

रिपोर्ट के मुताबिक जर्मन अभियोजकों ने एक बयान में कहा,  ‘तीन संदिग्धों को बर्लिन में और एक को नीदरलैंड में हिरासत में लिया गया. हमास के सभी चार पुराने सदस्य हमास की मिलिट्री ब्रांच की लीडरशिप के साथ करीबी संबंध रखते थे.'  वहीं हमास के एक अधिकारी ने इस बात से इनकार किया कि पकड़े गए लोग उनके ग्रुप से जुड़े थे.

पुलिस ने कहा कि डेनमार्क में गिरफ्तार किए गए तीन लोगों पर आपराधिक संहिता के आतंकवाद खंड के तहत आरोप लगाया जाएगा और उन्हें शुरुआती पूछताछ के लिए जज के सामने पेश किया जाएगा. यह स्पष्ट नहीं था कि क्या डेनमार्क और जर्मनी और नीदरलैंड की गिरफ्तारियों के बीच कोई संबंध था।

जर्मन अभियोजकों ने कहा कि डच नागरिक नाज़ीह आर को रॉटरडैम में पुलिस ने गिरफ्तार किया था, जबकि तीन - लेबनान में जन्मे अब्देलहामिद अल ए,  इब्राहिम एल-आर और मिस्र के नागरिक मोहम्मद बी को बर्लिन में गिरफ्तार किया गया.’

हथियारों के सोर्स खोजने का काम
अभियोजकों ने कहा कि अब्देलहामिद अल ए को लेबनान में हमास नेताओं द्वारा हथियारों का सोर्स खोजने का काम सौंपा गया था। हथियारों को बर्लिन ले जाया जाना था और यहूदी संस्थानों के खिलाफ संभावित आतंकवादी हमलों के लिए तैयार रखा जाना था.

जर्मन न्याय मंत्री का बयान
जर्मन न्याय मंत्री मार्को बुशमैन ने एक बयान में कहा, 'इजरायली आबादी पर हमास के भयानक हमलों के बाद, हाल के हफ्तों में हमारे देश में यहूदी संस्थानों में यहूदियों पर हमले भी बढ़ गए हैं. इसलिए हमें यह सुनिश्चित करने के लिए हर संभव प्रयास करना चाहिए कि हमारे देश में यहूदियों को फिर से अपनी सुरक्षा के लिए डरना न पड़े.'

हमास ने कही यह बात
हमास के अधिकारी सामी अबू ज़ुहरी ने रॉयटर्स को बताया, 'हम इस बात से इनकार करते हैं कि डेनमार्क, जर्मनी या किसी अन्य यूरोपीय देश में हमास के सदस्यों को हिरासत में लिया गया है। इन आरोपों को प्रकाशित करने का उद्देश्य यूरोप में फिलिस्तीन के समर्थन में होने वाली सामूहिक रैलियों को प्रभावित करना है.'

डच पुलिस ने कहा कि उन्होंने जर्मन अधिकारियों के अनुरोध पर गुरुवार को रॉटरडैम में एक 57 वर्षीय व्यक्ति को गिरफ्तार किया था.

इजरायली पीएम के कार्यालय का बयान
रिपोर्ट के मुताबिक प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के कार्यालय के एक बयान में कहा कि इज़राइल की मोसाद जासूसी एजेंसी के मुताबिक डेनमार्क ने 'यूरोपीय धरती पर हमास के बुनियादी ढांचे' का खुलासा किया है.'

डेनिश पुलिस ने कहा कि गुरुवार की छापेमारी विदेश में साझेदारों के साथ करीबी सहयोग से की गई जांच के बाद हुए, जिसमें आतंकवादी हमले की तैयारी कर रहे लोगों के एक नेटवर्क का खुलासा हुआ.

पुलिस ने कहा कि वे आने वाले दिनों में, विशेष रूप से कोपेनहेगन और यहूदी इलाकों के आसपास अपनी सार्वजनिक उपस्थिति बढ़ाएंगे. डेनमार्क में यहूदी समुदाय ने कहा कि उन्हें छापे के बारे में जानकारी दी गई थी लेकिन उन्हें यहूदी ठिकानों पर वास्तविक खतरों के बारे में कोई जानकारी नहीं थी.

Trending news