मौत के मुंह में गिरे युवक की जान बचाने के लिए सिखों ने किया कुछ ऐसा, हर तरफ हो रही तारीफ
X

मौत के मुंह में गिरे युवक की जान बचाने के लिए सिखों ने किया कुछ ऐसा, हर तरफ हो रही तारीफ

कनाडा में मौत के मुंह में गिरे एक युवक के लिए सिख फरिश्ता बनकर आए. उन्होंने युवक की जांच बचाने के लिए अपनी पगड़ी को रस्सी के तौर पर इस्तेमाल किया और उसे बाहर निकाला. इसके लिए सिख समुदाय के इन पांच सदस्यों की जमकर तारीफ हो रही है.

मौत के मुंह में गिरे युवक की जान बचाने के लिए सिखों ने किया कुछ ऐसा, हर तरफ हो रही तारीफ

टोरंटो: कनाडा (Canada) में सिख समुदाय (Sikh Community) के पांच लोगों ने एक युवक की जान बचाने के लिए जो किया उसकी हर तरफ तारीफ हो रही है. युवक चट्टान से फिसलकर एक ऐसे स्थान पर अटक गया था, जहां से बाहर निकलना उसके लिए मुमकिन नहीं था. नीचे पानी था और ऊपर खड़ी, फिसलन भरी चट्टान. तभी वहां से गुजर रहे पांच युवा सिखों की नजर उस पर पड़ी और उन्होंने उसे मौत के मुंह से बाहर निकाल लिया.   

Rescue टीम से पहले पहुंचाई मदद

'ग्लोबल न्यूज' की रिपोर्ट के मुताबिक, सोमवार शाम छह बजे के आसपास 'रिज मीडोज सर्च एंड रेस्क्यू' को फोन आया कि दो हाइकर गोल्डन एर्स प्रांतीय पार्क में लोअर फॉल्स के पास फंसे हुए हैं. एक व्यक्ति फिसलकर नीचे चला गया है और बाहर नहीं निकल पा रहा है. हालांकि, इससे पहले कि रेस्क्यू टीम उसे निकाल पाती, पांच सिख (Sikh) वहां पहुंच गए और युवक को सुरक्षित बाहर निकाल लिया.

ये भी पढ़ें -पूरा का पूरा Mobile Phone निगल गया शख्स, डॉक्टरों ने सर्जरी कर मुश्किल से बचाई जान

इस तरह बनाई लंबी रस्सी 

'रिज मीडोज सर्च एंड रेस्क्यू' के मैनेजर रिक लैंग (Rick Laing) ने बताया कि जब तक टीम वहां पहुंची, सिख समुदाय के लोगों ने युवक को सुरक्षित बाहर निकाल लिया था. इसके लिए उन्होंने अपने पगड़ी (Turban) उतारकर एक लंबी रस्सी बनाई, जिसे पकड़कर युवक बाहर निकल सका. उन्होंने कहा, 'सिखों ने जो किया उसकी जितनी भी तारीफ की जाए, कम है. यदि वो समय पर न पहुंचते तो कोई अनहोनी भी हो सकती थी’.

‘Hiker की किस्मत अच्छी थी’

लैंग ने बताया कि झरने के किनारे की चट्टानें बेहद फिसलन भरी हैं. युवक की किस्मत रही कि वो पानी में नहीं गिरा और वहां से गुजर रहे सिखों ने उसे देख लिया, वरना कुछ भी हो सकता था. उन्होंने कहा कि दोनों हाइकरों की उम्र 20 के आसपास थी. उनमें से एक फिसलकर नीचे गिर गया था. उनका कहना है कि उन्होंने खतरे का निशान नहीं देखा था. वहीं, युवक की जान बचाने के लिए सिखों की जमकर तारीफ हो रही है. सोशल मीडिया पर भी लोग सैल्यूट कर रहे हैं.    

 

Trending news