नासा ने जारी किया नक्शा, बताया 8 April को कहां-कहां दिखेगा सूर्य ग्रहण
Advertisement
trendingNow12194719

नासा ने जारी किया नक्शा, बताया 8 April को कहां-कहां दिखेगा सूर्य ग्रहण

Solar Eclipse : साल 2024 के सबसे लंबे सूर्य ग्रहण का काउंटडाउन शुरू हो गया है. नासा ने एक नक्शा जारी किया है, जिसमें दिखाया गया है कि स्काईवॉचर्स कब और कहां खगोलीय नजारा देख सकते हैं.

 

Solar Eclipse

America Solar Eclipse : साल 2024 के सबसे लंबे सूर्य ग्रहण का काउंटडाउन शुरू हो गया है. धरती से 15 करोड़ किलोमीटर की दूरी पर मौजूद सूर्य की तरंगों को ग्रहण लगने वाला है. दिन में अंधेरा छा जाएगा. करीब साढ़े 4 मिनट के इस पूर्ण सूर्य ग्रहण में धरती पर अजीब सी हलचल होगी. जहां भारत में सूर्य ग्रहण को आमतौर पर अशुभ माना जाता है. वहीं सात समंदर पार अमेरिका में इसे लेकर गजब की स्थिति है. आपको जानकर ताज्जुब होगा कि ये सूर्य ग्रहण अमेरिका के लोगों के लिए शुभ संयोग लेकर आया है.

 

जारी किया नक्शा

संयुक्त राज्य अमेरिका में कम से कम 15 राज्य समग्रता के मार्ग में हैं. नासा ने एक नक्शा जारी किया है, जिसमें दिखाया गया है, कि स्काईवॉचर्स कब और कहां खगोलीय नजारा देख सकते हैं. मेक्सिको का प्रशांत तट लगभग 11:07 सुबह पीडीटी पर पूर्ण ग्रहण देखने वाला पहला स्थान है. इसके बाद यह अमेरिका के एक बड़े हिस्से में, टेक्सास से मेन तक और कनाडा में दिखाई देगा.

 

नासा ने क्या बताया 

नासा के अनुसार, लगभग 31.6 मिलियन लोग समग्रता के मार्ग पर रहते हैं. यह वह क्षेत्र है जहां चंद्रमा सूर्य को पूरी तरह से ढक देता है. पथ की चौड़ाई 108 से 122 मील के बीच है और अतिरिक्त 150 मिलियन लोग समग्र पथ के 200 मील के भीतर रहते हैं.

 

महासागर के ऊपर से शुरू होगा ग्रहण

पूर्ण सूर्य ग्रहण जो प्रशांत महासागर के ऊपर से शुरू होगा, कनाडा के दक्षिणी ओंटारियो में जाने से पहले दर्जनों राज्यों को पार करेगा. ग्रहण कनाडा के न्यूफाउंडलैंड से शाम 5:16 बजे एनडीटी के आसपास उत्तरी अमेरिकी महाद्वीप से बाहर निकल जाएगा.

 

इसके अलावा, ग्रहण पहली बार आंशिक रूप से दोपहर 12:06 बजे सीडीटी पर ईगल पास, टेक्सास के पास दिखाई देगा. फिर, यह धीरे-धीरे दोपहर 1:27 बजे सीडीटी के आसपास समग्रता में आ जाएगा. अगले कुछ घंटों में यह उत्तर-पूर्व की ओर अपने पथ पर आगे बढ़ेगा.

 

इन राज्यों में दिखेगा ग्रहण

नासा ने संयुक्त राज्य भर में समग्रता के मार्ग में कई शहरों के लिए समय साझा किया है. टेनेसी और मिशिगन के छोटे हिस्सों में पूर्ण सूर्य ग्रहण का अनुभव होगा, पूरे अमेरिका के कई प्रमुख शहरों में पूर्ण सूर्य ग्रहण होगा और कई अन्य में आंशिक सूर्य ग्रहण दिखाई देगा. जैसे टेक्सास, ओकलाहोमा, अर्कांसस, मिसौरी, इलिनोइस, केंटकी, इंडियाना, ओहियो ,पेंसिल्वेनिया, न्यूयॉर्क, समेत कई राज्य में दिखेगा है. 

 

 

Trending news