गणेश चतुर्थी से पहले ऐसा संयोग, ब्रिटिश टकसाल ने बनाई भगवान की आकृति वाली सोने की छड़
Advertisement

गणेश चतुर्थी से पहले ऐसा संयोग, ब्रिटिश टकसाल ने बनाई भगवान की आकृति वाली सोने की छड़

Gold Bar: ब्रिटिश सरकार के स्वामित्व वाली टकसाल रॉयल मिंट (Royal Mint) ने 999.9 शुद्धता वाले 20 ग्राम सोने की यह छड़ ऑनलाइन बिक्री के लिए जारी की है. इसकी कीमत 1,110.80 पाउंड रखी गई है. इसपर भगवान गणेश के साथ उनके पसंदीदा पकवान मोदक से भरी थाली भी दर्शाई गई है.

गणेश चतुर्थी से पहले ऐसा संयोग, ब्रिटिश टकसाल ने बनाई भगवान की आकृति वाली सोने की छड़

Lord Ganesh Gold Bar: ब्रिटेन की सरकारी टकसाल ने गणेश चतुर्थी के पहले भगवान गणेश (Lord Ganesh) की आकृति वाली 24 कैरट सोने की एक छड़ जारी की है. यह भारतीय पृष्ठभूमि से प्रेरित होकर जारी होने वाली सोने की छड़ों की कड़ी में एक नई पेशकश है. ब्रिटिश सरकार के स्वामित्व वाली टकसाल रॉयल मिंट (Royal Mint) ने 999.9 शुद्धता वाले 20 ग्राम सोने की यह छड़ ऑनलाइन बिक्री के लिए जारी की है. इसकी कीमत 1,110.80 पाउंड रखी गई है. इसपर भगवान गणेश के साथ उनके पसंदीदा पकवान मोदक से भरी थाली भी दर्शाई गई है.

किसने बनाई यह सोने की छड़

यह छड़ पिछले साल दिवाली के मौके पर रॉयल मिंट की तरफ से जारी 24 कैरट सोने की मां लक्ष्मी की आकृति वाली सोने की छड़ जैसी ही है. इन दोनों ही छड़ों का डिजाइन एमा नोबल ने बनाया है.

गणेश चतुर्थी से पहले जारी की गई छड़

रॉयल मिंट ने एक बयान में कहा, ‘शुभारंभ एवं बुद्धि के देवता कहे जाने वाले भगवान गणेश पहली बार रॉयल मिंट से जारी सोने की छड़ पर नजर आएंगे.’ सोने की यह छड़ भगवान गणेश की पूजा के लिए समर्पित पर्व गणेश चतुर्थी के कुछ समय पहले जारी की गई है. रॉयल मिंट की वेबसाइट से विशिष्ट क्रमांक वाली इन छड़ों को ऑनलाइन खरीदा जा सकता है.

आपको बता दें कि ब्रिटेन में रॉयल मिंट को सोने-चांदी के सिक्कों का सबसे बड़ा उत्पादक माना जाता है. यह सोने एवं चांदी की छड़ों एवं सिक्कों की बिक्री करने के अलावा डिजिटल निवेश के विकल्प भी मुहैया कराता है.

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

Trending news