Taliban का दावा, Amrullah Saleh के घर से 60 लाख डॉलर और 15 सोने की ईंटें जब्त कीं
Advertisement
trendingNow1985576

Taliban का दावा, Amrullah Saleh के घर से 60 लाख डॉलर और 15 सोने की ईंटें जब्त कीं

तालिबान (Taliban) ने अफगानिस्तान के पूर्व उपराष्ट्रपति अमरुल्ला सालेह (Amrullah Saleh) के घर से 60 लाख डॉलर नकद और 15 सोने की ईंटें जब्त करने का दावा किया है. तालिबान के सांस्कृतिक आयोग और मल्टीमीडिया शाखा के प्रमुख अहमदुल्ला मुत्ताकी ने इस बाबत एक वीडियो भी जारी किया है.

 

अफगानिस्तान के पूर्व उपराष्ट्रपति अमरुल्ला सालेह (फाइल फोटो).

नई दिल्ली: तालिबान (Taliban) लड़ाकों ने एक वायरल वीडियो में दावा किया है कि उन्होंने पंजशीर प्रांत (Panjshir Province) में अफगानिस्तान (Afghanistan) के पूर्व उपराष्ट्रपति अमरुल्ला सालेह (Amrullah Saleh) के आवास से 60 लाख डॉलर और करीब 15 सोने की ईंटें जब्त की हैं. खामा न्यूज के मुताबिक सालेह और रेजिस्टेंस फ्रंट ने अभी तक इस मुद्दे पर कोई टिप्पणी नहीं की है.

  1. सालेह भी अफगानिस्तान से 'खजाना' लेकर भागे?
  2. तालिबान का अमरुल्ला सालेह के घर पर छापा!
  3. 60 लाख डॉलर और 15 सोने की ईंटें जब्त करने का दावा
  4.  

गनी पर भी लग चुका है आरोप

ताजिकिस्तान में अफगानिस्तान (Afghanistan) के राजदूत, मोहम्मद जहीर अगबर ने दावा किया था कि राष्ट्रपति अशरफ गनी (Ashraf Ghani) अफगानिस्तान से भागते समय अपने साथ 16.9 करोड़ डॉलर ले गए थे. उन्होंने कहा था कि गनी को गिरफ्तार किया जाना चाहिए और अफगान राष्ट्र की संपत्ति को बहाल किया जाना चाहिए. दुशांबे में अगबर ने गनी के पलायन को राज्य और राष्ट्र के साथ विश्वासघात करार दिया और दावा किया कि वे भागते समय अपने साथ 16.9 करोड़ डॉलर लेकर गए हैं.

तालिबान मल्टीमीडिया शाखा के प्रमुख ने वीडियो किया ट्वीट

तालिबान के सांस्कृतिक आयोग और मल्टीमीडिया शाखा के प्रमुख अहमदुल्ला मुत्ताकी ने एक वीडियो ट्वीट कर ये दावा किया है कि सालेह के घर से 60 लाख डॉलर और करीब 15 सोने की ईंटें जब्त की हैं. मुत्ताकी द्वारा जारी किए गए 1 मिनट 26 सेकंड के वीडियो में दिखाया जा रहा है कि कुछ तालिबानी लड़ाके दो सूटकेस में रखे गए अमेरिकी डॉलर की गड्डियों और सोने की ईंट की गिनती कर रहे हैं. एक लड़ाका अपने मोबाइल फोन से रखे गए डॉलर और ईंट की वीडियो बनाता भी दिख रहा है.

यह भी पढ़ें: Terrorism से सख्ती से निपटेगा रूस, समझिये रूसी राष्ट्रपति Vladimir Putin का वार प्लान

3.8 करोड़ पाउंड के साथ गए सालेह

इससे पहले डेली मेल ने अपनी रिपोर्ट में दावा किया था कि अफगानिस्तान में एक भ्रष्ट वर्ग ने व्यक्तिगत लाभ के लिए सरकार चलाई, जबकि आम लोगों को अलग-थलग कर दिया गया. रिपोर्ट में कहा गया है कि टैक्सपेयर के पैसे की बर्बादी आश्चर्यजनक है. मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि काबुल हवाई अड्डे के माध्यम से नकदी और सोने की तस्करी की गई है. रिपोर्ट के अनुसार, अफगान उपराष्ट्रपति ने 3.8 करोड़ पाउंड कैश के साथ दुबई के लिए उड़ान भरी थी और ड्रग-तस्करी और भ्रष्ट अधिकारी प्रति सप्ताह 17 करोड़ पाउंड देश से बाहर ट्रांसफर कर रहे थे, जहां औसत आय मुश्किल से 430 पाउंड प्रति वर्ष थी.

(INPUT: IANS)

LIVE TV

Trending news