Corona Virus पर आई ये अच्छी खबर, WHO जल्द करेगा ऐलान

संक्रमण के खत्म होने की जल्द घोषणा हो सकती है.

Corona Virus पर आई ये अच्छी खबर, WHO जल्द करेगा ऐलान
फाइल फोटो

नई दिल्ली: कोरोना वायरस (Corona Virus) पिछले महीने भर से एक हौवा बना हुआ है. एक तो इस वायरस के फैलने का पता नहीं चल रहा है. दूसरा, इस वायरस से लड़ने के लिए अभी तक पूरी दुनिया में कोई प्रभावी टीका नहीं बन पाया है. लेकिन इस बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की ओर से अच्छी खबर आ रही है. WHO का दावा है कि अब कोरोना वायरस फैलने की दर में कमी आने लगी है. इस संक्रमण के खत्म होने की जल्द घोषणा हो सकती है. इसके अलावा कोरोना वायरस से लड़ने के लिए टीके तैयार हो चुके हैं. इन टीकों का जल्द क्लिनिकल ट्रायल शुरू होने वाला है. इस बीच चीन में अब तक कोरोना वायरस से 1114 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि लगभग 44,730 संक्रमित हैं.

WHO ने दिया एक और अच्छी खबर
WHO के महानिदेशक ट्रेडोस अधनोम घेब्रेसुस का कहना है कि महीने भर पहले जिस तेजी से इस संक्रमण ने लोगों पर हमला किया था. उसकी धार अब कम हो रही है. मौजूदा आंकड़ों के हिसाब से चीन में भी रोजाना संक्रमित होने के मामलों में कमी आ रही है. ऐसे में WHO जल्द इस वायरस को काबू में करने का दिन तय कर सकता है. बस इसके लिए कुछ दिनों का इंतजार करना होगा. इसके अलावा चीनी वैज्ञानिकों द्वारा तैयार एंटिवायरल टीकों का जल्द क्लिनिकल ट्रायल शुरू होने वाला है. अगले कुछ दिनों में ये टीके तैयार हो जाएंगे.

पूरी दुनिया में आतंक नहीं मचा पाया कोरोना वायरस
कोरोना वायरस भले चीन में महामारी का रूप ले चुका हो. लेकिन एक अच्छी बात ये है कि अभी तक कोरोना वायरस चीन के बाहर अपना आतंक नहीं मचा पाया है. मौजूदा रिपोर्ट के अनुसार वायरस से मरने वाले 1114 में से मात्र एक ही व्यक्ति की मौत चीन से बाहर हुई है. इसके अलावा चीन के बाहर अन्य देशों में कोरोना वायरस संक्रमित लोग अब ठीक होने लगे हैं. इसका मतलब ये है कि अब कोरोना वायरस का संक्रमण कम होने लगा है.

सिर्फ छूने से फैलने लगा है संक्रमण
चीन के स्वास्थ्य विभाग ने कंफर्म किया है कि अब ये वायरस और घातक हो गया है. संक्रमण के आंकड़ों के आधार में चीनी स्वास्थ्य विभाग का कहना है कि अब कोरोना वायरस काफी घातक रूप लेने लगा है. किसी संक्रमित व्यक्ति के छूने भर से ये वायरस दूसरे व्यक्ति में ट्रांसमिट हो सकता है. इस बाबत विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने भी एडवायजरी जारी कर दिया है.

ये वीडियो भी देखें: