Titanic Tourist Submarine: डूबे टाइटैनिक की सैर कराने वाली पनडुब्‍बी महासागर में लापता! हो रही तलाश
Advertisement

Titanic Tourist Submarine: डूबे टाइटैनिक की सैर कराने वाली पनडुब्‍बी महासागर में लापता! हो रही तलाश

Titanic Wreck Submarine: अभी तक, इस बात की कोई जानकारी नहीं है कि पनडुब्बी में कितने लोग सवार थे; हालांकि, इसे 5 लोगों को ले जाने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जिसमें तीन पेइंग गेस्ट, एक पायलट और एक 'कंटेंट एक्सपर्ट' शामिल हैं.

Titanic Tourist Submarine:  डूबे टाइटैनिक की सैर कराने वाली पनडुब्‍बी महासागर में लापता! हो रही तलाश

Titanic Wreck: अटलांटिक महासागर की गहराइयों में डूबे टाइटैनिक के मलबे को देखने के लिए लोगों को ले जाने वाली पनडुब्बी लापता हो गई है. बीबीसी ने सोमवार को यह जानकारी दी है. बोस्टन कोस्टगार्ड ने मीडिया आउटलेट को बताया कि पनडुब्बी को खोजने के लिए खोज और बचाव अभियान चल रहा है.

अभी तक, इस बात की कोई जानकारी नहीं है कि पनडुब्बी में कितने लोग सवार थे; हालांकि, इसे 5 लोगों को ले जाने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जिसमें तीन पेइंग गेस्ट, एक पायलट और एक 'कंटेंट एक्सपर्ट' शामिल हैं.

टाइटैनिक के मलबे की यात्रा के चुकानी होती है भारी फीस 
बता दें टाइटैनिक के मलबे को देखने के लिए छोटी पनडुब्बी कभी-कभी पर्यटकों और विशेषज्ञों को ले जाती हैं. इस यात्रा में हजारों डॉलर खर्च होते हैं। टाइटैनिक के तक पहुंचने और वापस आने में करीब आठ घंटे लगते हैं.

टाइटैनिक का मलबा अटलांटिक महासागर के तल पर 3,800 मीटर (12,500 फीट) नीचे है। मलबा कनाडा के न्यूफाउंडलैंड के तट से लगभग 600 किमी (370 मील) दूर है.

अपनी पहली ही यात्रा में डूब गया था टाइटैनिक
टाइटैनिक 15 अप्रैल 1912 को साउथेम्प्टन (इंग्लैंड) से न्यूयॉर्क के लिए रवाना हुआ था. अपनी पहली ही यात्रा में यह एक आईसबर्ग (हिमखंड) से टकरा गया था.जहाज पर सवार 2,200 यात्रियों और क्रू में से 1,500 से अधिक की मौत हो गई थी. पहली बार इसका मलबा 1985 में कनाडा के तट से लगभग 650 किलोमीटर दूर खोजा गया था.

इस साल की शुरुआत में मई में, टाइटैनिक जहाज़ की तबाही का पहला पूर्ण आकार का 3डी स्कैन प्रकाशित किया गया था. विशेषज्ञों को उम्मीद थी कि स्कैन एक सदी से भी पहले अटलांटिक के पार ओशन लाइनर की घातक यात्रा के बारे में जटिल विवरण प्रकट करेगा. उच्च-रिज़ॉल्यूशन वाली छवियां बीबीसी द्वारा प्रकाशित की गई थीं. स्कैन ने लगभग 4,000 मीटर की गहराई में मौजूद मलबे को बड़े विस्तार रिकंस्ट्रक्ट किया गया. छवियों को गहरे समुद्र के मानचित्रण का उपयोग करके बनाया गया था.

Trending news