रूस और चीन के शीर्ष राजनयिक मॉस्को में मिले, यूक्रेन युद्ध और अमेरिका को लेकर की चर्चा
Advertisement

रूस और चीन के शीर्ष राजनयिक मॉस्को में मिले, यूक्रेन युद्ध और अमेरिका को लेकर की चर्चा

Russia China Relations: राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने मार्च में मॉस्को की राजकीय यात्रा की थी और इस दौरान घोषणा की कि दोनों देशों के बीच संबंध एक नए युग में प्रवेश कर रहे हैं. वहीं व्लादिमीर पुतिन के एक सहयोगी ने जुलाई में कहा था कि रूसी राष्ट्रपति अक्टूबर में चीन की यात्रा की योजना बना रहे हैं.

रूस और चीन के शीर्ष राजनयिक मॉस्को में मिले, यूक्रेन युद्ध और अमेरिका को लेकर की चर्चा

Ukraine War: रूसी विदेश मंत्रालय ने शीर्ष राजनयिकों के बीच बातचीत के बाद सोमवार को कहा कि मॉस्को और बीजिंग संयुक्त राज्य अमेरिका और यूक्रेन संघर्ष को हल करने को लेकर अपने रूख में एक दूसरे के नजदीक. यह बयान चीन के वांग यी द्वारा रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव के साथ बैठक के बाद आया. बता दें वांग यी मास्को की चार दिवसीय दौरे पर हैं, जो दोनों रणनीतिक सहयोगियों के बीच उच्च स्तरीय संपर्कों की श्रृंखला में नवीनतम है.

रूस के विदेश मंत्रालय ने कहा, 'अंतर्राष्ट्रीय क्षेत्र में रूसी विरोधी और चीनी विरोधी अमेरिकी कार्रवाइयों के संबंध में दोनों पक्षों के रुख में समानता है.'  इसमें कहा गया, 'दोनों पार्टियों ने यूक्रेन में मुद्दों की वर्तमान स्थिति पर विस्तार से चर्चा की. इसके साथ ही रूस के हितों को ध्यान में रखे बिना और इससे भी अधिक, रूस की भागीदारी के बिना संकट को हल करने के प्रयासों की निरर्थकता पर ध्यान दिया.'

वांग ने लावरोव को बाइडेन से हुई बातचीत की जानकारी दी
बयान में कहा गया कि वांग ने लावरोव को वीकेंड में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन के साथ हुई बातचीत के कंटेंट बारे में भी बताया.

बता दें रूस और चीन अक्सर अपनी 'कोई सीमा नहीं' साझेदारी और आर्थिक और सैन्य सहयोग का प्रचार करते हैं. चीन ने यूक्रेन संघर्ष में खुद को एक तटस्थ पक्ष के रूप में स्थापित करने की कोशिश की है, जबकि अंतरराष्ट्रीय अलगाव गहराने के बीच मास्को को एक महत्वपूर्ण राजनयिक और वित्तीय लाइफ लाइन की पेशकश की है.

यूक्रेन संघर्ष पर चीन ने अपना रुख दोहराया
चीनी राज्य मीडिया रीडआउट के अनुसार, वांग ने यूक्रेन संघर्ष पर बीजिंग के स्थिति पत्र को दोहराया, जिसमें शांति वार्ता का आह्वान किया गया था. हालांकि इस साल की शुरुआत में जब इसे जारी किया गया तो संयुक्त राज्य अमेरिका और नाटो ने इस पर संदेह जताया.

चीन के शिन्हुआ के अनुसार, वांग ने लावरोव से कहा कि योजना, ‘सभी पक्षों की सुरक्षा चिंताओं को ध्यान में रखती है और संघर्ष के मूल कारणों को खत्म करने के लिए अनुकूल है.’ उन्होंने कहा, ‘चीन और रूस के बीच स्थायी अच्छी पड़ोसी मित्रता, व्यापक रणनीतिक सहयोग और पारस्परिक रूप से लाभकारी सहयोग प्रत्येक देश के विकास और पुनरुद्धार में योगदान देना जारी रखेगा.’

अपनी यात्रा के दौरान, वांग रूस की सुरक्षा परिषद के सचिव निकोलाई पेत्रुशेव के निमंत्रण पर सुरक्षा चर्चा करने वाले हैं.

मार्च में जिनपिंग ने की थी रूस की यात्रा
राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने मार्च में मॉस्को की राजकीय यात्रा की थी और इस दौरान घोषणा की कि दोनों देशों के बीच संबंध एक नए युग में प्रवेश कर रहे हैं. व्लादिमीर पुतिन के एक सहयोगी ने जुलाई में कहा था कि रूसी राष्ट्रपति अक्टूबर में चीन की यात्रा की योजना बना रहे हैं.

पिछले सप्ताह व्लादिवोस्तोक में वार्षिक पूर्वी आर्थिक मंच में पुतिन ने चीनी उपप्रधानमंत्री झांग गुओकिंग से कहा कि रूस और चीन के बीच संबंध ‘बिल्कुल अभूतपूर्व, ऐतिहासिक स्तर पर पहुंच गए हैं.’

(इनपुट – न्यूज एजेंसी: AFP)

Trending news