क्रिसमस तक अमेरिकी सैनिकों को अफगानिस्तान से क्यों वापस बुलाना चाहते हैं Donald Trump?
Advertisement
trendingNow1761794

क्रिसमस तक अमेरिकी सैनिकों को अफगानिस्तान से क्यों वापस बुलाना चाहते हैं Donald Trump?

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अमेरिका में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव के एक महीने पहले यह घोषणा की है और वह अमेरिका के सबसे लंबे युद्ध को समाप्त करने के लिए समयरेखा में तेजी लाना चाहते हैं.

(फाइल फोटो)

वाशिंगटन: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) अफगानिस्तान से सैनिकों की पूर्ण वापसी चाहते हैं. इसको लेकर ट्रंप ने बुधवार को कहा कि वह चाहते हैं कि सभी अमेरिकी सैनिक क्रिसमस तक अफगानिस्तान (Afghanistan) छोड़ दें. ट्रंप अमेरिका के सबसे लंबे युद्ध को समाप्त करने के लिए समयरेखा में तेजी लाना चाहते हैं.

  1. डोनाल्ड ट्रंप अफगानिस्तान से अमेरिकी सैनिकों की पूर्ण वापसी चाहते हैं.
  2. राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा कि क्रिसमस तक सैनिक अफगानिस्तान छोड़ दें.
  3. फरवरी में अमेरिका और तालिबान के बीच इसको लेकर समझौता हुआ था.

डोनाल्ड ट्रंप ने अमेरिका में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव के एक महीने पहले यह घोषणा की है. ट्रंप ने ट्विटर पर लिखा, "अफगानिस्तान (Afghanistan) में सेवा दे रहे हमारे बहादुर पुरुषों और महिलाओं की एक छोटी सी संख्या बची है, जो क्रिसमस तक अपने घर पर होने चाहिए."

ये भी पढ़ें: SBI, PNB का फेस्टिवल धमाका, होम लोन, कार लोन पर दे रहे ढेरों ऑफर्स

अमेरिका-तालिबान के बीच फरवरी में हुआ था समझौता

बता दें कि 29 फरवरी को कतर में अमेरिका और तालिबान (America and Taliban) के बीच समझौता हुआ था, जिसके तहत मई 2021 तक अफगानिस्तान से अमेरिकी सैन्य बलों को पूरी तरह से वापस लेने का आह्वान किया गया था. समझौते के मुताबिक तालीबान अमेरिकी सैनिकों पर हमला नहीं करेंगे और तालीबान-अफगानिस्तान के बीच समझौते के लिए बातचीत शुरू होगी.

डोनाल्ड ट्रंप को प्रतिद्वंद्वी जो बिडेन का भी समर्थन

19 साल के अमेरिकी सैन्य अभियानों के बाद डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) के रुख को उनके गृह राज्य में व्यापक समर्थन प्राप्त है. इसके अलावा डेमोक्रेटिक प्रतिद्वंद्वी जो बिडेन (Joe Biden) ने भी समर्थन किया है. पिछले महीने यह पूछे जाने पर कि क्या उन्होंने अफगानिस्तान और इराक से सैनिकों को वापस लेने की ट्रंप की योजना का समर्थन किया है, जो बिडेन ने कहा, "हां, मैं करता हूं. जब तक उनके पास यह पता लगाने की योजना है कि वह आईएसआईएस के साथ कैसे निपटेंगे."

अमेरिका की पहल पर शांति वार्ता जारी

बता दें कि 19 साल के युद्ध को समाप्त करने के लिए पहली बार तालिबान (Taliban) और अफगान सरकार (Afghanistan Government) सीधी बातचीत कर रहे हैं, जिसके लिए अमेरिका ने पहल की थी और यह वार्ता कतर की राजधानी दोहा में हो रही है. इस शांति वार्ता के सफल होने पर विदेशी सुरक्षा बल अफगानिस्तान की धरती छोड़ देंगे और तालिबान अफगानिस्तान में कोई भी आतंकवादी गतिविधि नहीं होने देगा.

LIVE टीवी

Trending news