Turkey Earthquake: तुर्की में फिर भूकंप के तेज झटके, हिल उठी इमारतें; जान बचाने के लिए खुले स्थान की ओर भागते दिखे लोग
Advertisement
trendingNow11570766

Turkey Earthquake: तुर्की में फिर भूकंप के तेज झटके, हिल उठी इमारतें; जान बचाने के लिए खुले स्थान की ओर भागते दिखे लोग

Turkey Earthquake Latest: तुर्की में एक बार फिर भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं. सोमवार शाम को आए भूकंप से भारतीय सेना के फील्ड अस्पताल समेत कई बिल्डिंगों में दरारें पड़ गईं.

Turkey Earthquake: तुर्की में फिर भूकंप के तेज झटके, हिल उठी इमारतें; जान बचाने के लिए खुले स्थान की ओर भागते दिखे लोग

Turkey Earthquake 2023 Latest News: प्रकृति की भीषण मार से कराह रहे तुर्की में एक बार फिर भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं. सोमवार शाम को आए भूकंप के झटके इतने तेज रहे कि बची हुई कई बिल्डिंगों में दरारें पड़ गईं. भूकंप की वजह से तुर्की में राहत अभियान चला रही भारतीय सेना (Indian Army) का फील्ड अस्पताल भी हिल उठा. तुर्की प्रशासन ने लोगों ने सतर्क रहने और जर्जर बिल्डिंगों से दूर रहने की एडवाइजरी जारी की है. 

सोमवार देर शाम फिर आया भूकंप

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक सोमवार देर शाम आए भूकंप से तुर्की के (Turkey Earthquake 2023 Latest) लोगों में दहशत फैल गई. लोग अपना घर-बार छोड़कर खुले की ओर भागने लगे. तेज भूकंप की वजह से बिल्डिंगें फिर से हिलने लगीं. पहले के भूकंप से बची रह गई बिल्डिंगों में दरारें आ गईं. जिसे भी मौका मिला, वह परिवार को साथ लेकर खुले स्थान की ओर दौड़ पड़ा. तुर्की में फिर आए इस भीषण भूकंप की मार से वहां स्थापित किया गया इंडियन आर्मी (Indian Army) का फील्ड अस्पताल भी नहीं बच सका. 

सेना के फील्ड अस्पताल में भी दरारें

भारतीय सेना का यह फील्ड अस्पताल भी जलजले में हिल गया और उसके कई हिस्सों में दरारें आ गई हैं. हालांकि वहां पर जान-माल के नुकसान की कोई खबर नहीं है. भूकंप के बाद इस तरह के ऑफ्टरशॉक के खतरों को देखते हुए भारतीय सेना और NDRF के जवान बिल्डिंग के बजाय टेंट बनाकर उनमें रह रहे हैं. तुर्की प्रशासन ने भी लोगों से अपील की है कि वे फिलहाल कुछ दिनों तक बिल्डिंगों से दूर रहें और टेंट बनाकर उनमें रहें.

मरने वालों की तादाद 36 हजार के पार

तुर्की और सीरिया में पिछले दिनों आए भूकंप (Turkey Earthquake 2023 Latest) में मरने वालों की तादाद करीब 36 हजार को पार कर गई है. दोनों देशों के विभिन्न शहरों में बिल्डिंगों के मलबों के ढेर पड़े हैं, जिनके नीचे से जिंदगियों के ढूंढने की कोशिश की जा रही है. भारत की आपदा राहत एजेंसी NDRF समेत विभिन्न देशों की खोजी टीमें अपने प्रशिक्षित कुत्तों और मशीनों की मदद से जीवित बचे लोगों की तलाश में जुटे हैं. भारतीय सेना ने तुर्की में आधुनिक मशीनों के साथ फील्ड अस्पताल बना रखा है, जहां पर भूकंप से बचे घायलों का इलाज ऑपरेशन किए जा रहे हैं. 

(हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे)

Trending news