दो गज कफन भी नसीब नहीं.. कनाडा में अंतिम संस्कार की लागत इतनी ज्यादा कि अपने भी पहचानने से कर रहे इनकार
Advertisement
trendingNow12254423

दो गज कफन भी नसीब नहीं.. कनाडा में अंतिम संस्कार की लागत इतनी ज्यादा कि अपने भी पहचानने से कर रहे इनकार

Canada News: कनाडा के कुछ प्रांतों में हाल के वर्षों में लावारिस शवों की संख्या में वृद्धि हुई है. अपने प्रियजनों को लावारिस बता देने वाले परिजनों का कहना है कि अंतिम संस्कार की लागत इतनी ज्यादा हो गई है कि वो उसे अफोर्ड नहीं कर सकते हैं.

 

दो गज कफन भी नसीब नहीं.. कनाडा में अंतिम संस्कार की लागत इतनी ज्यादा कि अपने भी पहचानने से कर रहे इनकार

Funeral costs are high in Canada: उत्तरी अमेरिकी देश कनाडा में कुछ लोगों को दो गज कफन भी नसीब नहीं हो पा रहा है. अंतिम संस्कार की लागत इतनी ज्यादा हो गई है कि लोग अपने प्रियजनों के शवों को लावारिस बता दे रहे हैं. रिपोर्ट के मुताबिक, कनाडा के कुछ प्रांतों में हाल के वर्षों में लावारिस शवों की संख्या में काफी वृद्धि हुई है. जिसके कारण कम से कम एक प्रांत में लावारिस लाशों को रखने के लिए नए मुर्दाघर खोले गए हैं. स्मारक निधि संचयन यानी अंतिम संस्कार के लिए फंड मांगने वालों की संख्या भी बढ़ गई है.

इस उद्योग से जुड़े व्यापार समूह के अनुसार, कनाडा में अंतिम संस्कार की कुल लागत 88 सौ डॉलर से अधिक हो गई है. जबकि 1998 में यही लागत लगबग 6 हजार डॉलर के करीब थी.

रिश्तेदार शवों को पहचानने से करते हैं इनकार

कनाडा के सबसे अधिक आबादी वाले प्रांत ओंटारियों के प्रमुख कोरोनर डर्क ह्यूम का कहना है कि साल 2012 में लावारिस शवों की संख्या 242 दर्ज की गई थी. जो साल 2023 में बढ़कर 1183 हो गई.  इनमें से अधिकांश मामलों में मरने वालों के निकटतम रिश्तेदारों की पहचान कर ली गई थी. लेकिन वे अलग-अलग कारण बताते हुए शव को पहचानने से इनकार कर दिए. जिन-जिन लोगों ने अपने प्रियजनों को पहचानने से इनकार किया उन सबमे एक कॉमन कारण पैसा था. साल 2022 में 20 प्रतिशत लोगों ने पैसों की कमी का हवाला देते हुए अपने प्रियजनों को पहचानने से इनकार किया था. वहीं, 2023 में यह बढ़कर 24 प्रतिशत हो गई.

स्थानीय नगर पालिका करती है अंतिम संस्कार

डर्क ह्यूर ने आगे कहा कि यह देखना बहुत ही दुखद है कि एक व्यक्ति जो मर चुका है. उसका परिवार, दोस्त, या कोई भी अपना नहीं है. मरने के बाद उस व्यक्ति के पास उसका कोई भी अपना नहीं होता है जो उसका अंतिम संस्कार करे. आधिकारिक तौर पर ओंटारियो में किसी शव को 24 घंटे के बाद लावारिस मान लिया जाता है. लेकिन हमारे कार्यालय के कर्मचारियों को उस शव के निकटतम रिश्तेदारों का पता लगाने में कई सप्ताह लग जाते हैं. इस बीच शव को मुर्दाघर या तापमान-नियंत्रित स्टोर में रखा जाता है. अगर किसी रिश्तेदार का पता लग भी जाता है तो वह शव को पहचानने से इनकार कर देते हैं. इसके बाद स्थानीय नगर पालिका शव का अंतिम संस्कार करती है.

कनाडा के एक और प्रांत टोरंटो स्थित मैकिनॉन और बोवेस अंत्येष्टि के मालिक एलन कोल का कहना है कि हमेशा से ऐसे परिवार आते रहे हैं जिन्हें अतिरिक्त आर्थिक मदद की आवश्यकता होती है. लेकिन जिस तरह से अभी लावारिस लाशों की संख्या आ रही है. ये अविश्वसनीय है.

Trending news