जिसने पिछली बार डोनाल्‍ड ट्रंप पर लगाया था दांव, उस 'चुनावी पंडित' ने इस बार की ये भविष्‍यवाणी

अमेरिकी चुनाव की गहमागहमी के बीच एक पोलिंग गुरु भी सुर्खियों में हैं. यहां हम उन पोलिंग गुरु के बारे में बात कर रहे हैं जिन्होंने साल 2016 में डोनाल्ड ट्रंप के चुनाव जीतने की घोषणा की थी. 

जिसने पिछली बार डोनाल्‍ड ट्रंप पर लगाया था दांव, उस 'चुनावी पंडित' ने इस बार की ये भविष्‍यवाणी

नई दिल्लीः अमेरिकी चुनाव 2020 ( US election 2020) को महज एक सप्ताह रह गया है. इस वक्त दुनिया भर के लोगों की नजरें सबसे ताकतवर देश के चुनावों पर टिकी हैं. आपस में भी लोग चर्चा कर रहे हैं कि आखिर इस बार अमेरिका की सत्ता किसके पाले में जाएगी. जो बिडेन और डोनाल्ड ट्रंप ने अपनी पूरी ताकत झोंक दी है.अमेरिकी चुनाव 2020 की गहमागहमी के बीच एक पोलिंग गुरु भी सुर्खियों में हैं. यहां हम उन पोलिंग गुरु के बारे में बात कर रहे हैं जिन्होंने साल 2016 में डोनाल्ड ट्रंप के चुनाव जीतने की घोषणा की थी. डेव वासरमैन (Dave Wasserman) ने 2016 में हुए अमेरिकी चुनावों में डोनाल्ड ट्रंप की जीत की भविष्यवाणी की थी जो आखिरकार सच साबित हुई.

2020 में कठिन है डोनाल्ड ट्रंप की राह
इस बार वासरमैन ने रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप की नहीं बल्कि विपक्षी डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्‍मीदवार जो बिडेन की जीत की भविष्यवाणी की है. पोलिंग गुरु का मानना है कि 4 साल पहले हुए अमेरिकी चुनावों की तुलना में 2020 में डोनाल्ड ट्रंप का प्रदर्शन कमजोर है.

ये भी देखें- अमेरिकी चुनाव में ट्रंप या बिडेन, किसकी जीत से है चीन को नफा-नुकसान?

इन 6 राज्यों की जनता तय करेगी बिडेन और ट्रंप की जीत-हार
बता दें कि डेमोक्रेटिक पार्टी की तरफ से राष्ट्रपति चुनावों (US presidential election) में प्रेसीडेंट पद के दावेदार जो बिडेन विस्कॉन्सिन में डोनाल्‍ड ट्रंप को कड़ी टक्कर दे रहे हैं. ट्रंप इस सप्‍ताह में मिशिगन, पेंसल्‍वेनिया और विस्‍कॉन्सिन के साथ-साथ नेब्रास्‍का, एरिजोना और नेवाडा का दौरा कर रहे हैं. अमेरिकी चुनावों को लेकर वासरमैन ने भविष्यवाणी की है कि विस्कॉन्सिन, पेंसिल्वेनिया, मिशिगन, उत्तरी कैरोलिना, फ्लोरिडा और एरिजोना जैसे 6 राज्यों की जनता ही यह तय करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी कि दूसरी बार डोनाल्ड ट्रंप जीतेंगे या जो बिडेन को हार का मुंह देखना पड़ेगा. 

ट्रंप पर बढ़त बनाए हुए हैं जो बिडेन
पोलिंग गुरु ने सितंबर माह के सर्वे को ध्यान में रखते हुए कहा कि जो बिडेन अपने विरोधी ट्रंप पर हल्‍की बढ़त बनाए हुए हैं. सितंबर में हुए सर्वे में ट्रंप पर जो बिडेन 7 या 8 अंक से औसतन बढ़त बनाए हुए हैं. सर्वे के मुताबिक फ्लोरिडा में बिडेन ने ट्रंप पर 1.5 प्रतिशत की मामूली बढ़त हासिल कर ली है.

ये भी पढ़ें-जो बिडेन ने की कमला हैरिस की जमकर तारीफ, बोले- वो चतुर हैं

कोविड-19 और अर्थव्यवस्था को लेकर आलोचनाएं झेल रहे ट्रंप
जो बिडेन ने अक्टूबर में अपने भाषणों में ट्रंप को उनकी तमाम गलतियों के लिए निशाना बनाया है. अक्टूबर में जो बिडेन का प्रभाव ट्रंप से और ज्यादा बढ़ गया है. क्योंकि इन दिनों ट्रंप अमेरिका में कोरोना महामारी के प्रकोप और अर्थव्यवस्था को लेकर आलोचनाओं का शिकार हो रहे हैं. लिहाजा जो बिडेन लोगों की पसंद बन गए हैं. 

Video-

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.