Us Election 2024: बराक ओबामा ने ऐसी क्या सलाह दे दी कि खफा हो गए जो बाइडेन, बता दिया 'धोखेबाज'
Advertisement
trendingNow12345267

Us Election 2024: बराक ओबामा ने ऐसी क्या सलाह दे दी कि खफा हो गए जो बाइडेन, बता दिया 'धोखेबाज'

US Presidential Election News: अमेरिका में इस साल नवंबर में राष्ट्रपति पद के चुनाव होने हैं. इन चुनावों में दूसरी बार उम्मीदवार बनने के लिए जो बाइडेन गंभीरता से लगे हुए हैं लेकिन उनकी अपनी ही पार्टी के नेता ओबामा से बिगड़ गई है.

Us Election 2024: बराक ओबामा ने ऐसी क्या सलाह दे दी कि खफा हो गए जो बाइडेन, बता दिया 'धोखेबाज'

US Presidential Election News: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन इन दिनों चिढ़े- चिढ़े से नजर आ रहे हैं. वे अपनी ही डेमोक्रेटिक पार्टी के नेताओं से तंग महसूस कर रहे हैं, जो उनकी सेहत और कम होती याद्दाश्त को आधार बनाकर राष्ट्रपति पद की दौड़ से पीछे हटने की सलाह दे रहे हैं. वे खासतौर से पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा और पूर्व कांग्रेस स्पीकर नैंसी पैलोसी से नाराज हैं, जो खुले तौर पर तो कुछ नहीं कह रहे लेकिन अंदरूनी बातचीत में हार की संभावना देखते हुए बाइडेन को दावेदारी से पीछे हटने की एडवाइस देते नजर आते हैं. 

कम पीछे खींचने की सलाह दे रहे पार्टी नेता

न्यूयॉर्क टाइम्स के मुताबिक 81 साल के जो बाइडेन इन दिनों कोरोना से रिकवर हो रहे हैं. वे राष्ट्रपति का दूसरा कार्यकाल हासिल करने के लिए किसी भी सूरत में पीछे हटने को तैयार नहीं है. वे लगातार डेमोक्रेटिक पार्टी में अपनी दावेदारी की मुहिम को आगे बढ़ा रहे हैं. हालांकि उनकी इस मुहिम को लगातार झटके भी लग रहे हैं. उनकी पार्टी के कई नेता इशारों- इशारों में उन्हें कदम पीछे खींच लेने की सलाह देते नजर आते हैं. 

चिंता जाहिर कर चुके हैं बराक ओबामा

पार्टी में अंदरुनी खींचतान पर यह रिपोर्ट ऐसे वक्त सामने आई है, जब ट्रंप से आमने- सामने की बहस में बाइडेन के कमजोर प्रदर्शन के बाद कई डेमोक्रेट्स उसने राष्ट्रपति पद की दावेदारी से पीछे हट जाने की अपील कर चुके हैं. बाइडेन के नजदीकी समर्थक रहे पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा और पूर्व कांग्रेस स्पीकर नैंसी पैलोसी ने इस मुद्दे पर खुलकर कुछ भी कहने से परहेज किया है. हालांकि अपने नजदीकी नेताओं के साथ बातचीत में ओबामा, बाइडेन की जीत की संभावनाओं पर चिंता जाहिर कर चुके हैं. 

बाइडेन को दोबारा सोचने की जरूरत- ओबामा

सूत्रों के मुताबिक इस बातचीत में ओबामा ने कहा कि बाइडेन को अपने कैंपेन के बारे में दोबारा सोचने की जरूरत है. इस दौरान उन्होंने स्पष्ट किया कि बाइडेन आगे बढ़ेंगे या पीछे हटना चाहेंगे, यह फैसला उन्हें खुद लेना होगा. 

वहीं डेमोक्रेट पार्टी की कद्दावर नेता नैंसी पैलोसी ने बुधवार को बाइडेन को सूचित किया कि हालिया सर्वे के मुताबिक वे चुनावों में ट्रंप को हरा नहीं पाएंगे. ऐसे में पार्टी की संभावनाओं को बट्टा लग सकता है. हालांकि मीडिया में यह रिपोर्ट आने के बाद उन्होंने सफाई जारी की और कहा कि बाइडेन के साथ उनकी बातचीत को गलत तरीके से प्रस्तुत किया गया है. 

डेमोक्रेट्स को जीत का भरोसा नहीं!

न्यू मैक्सिको के सीनेटर मार्टिन हेनरिक ने भी बाइडेन को अपने पांव पीछे खींच लेने की सलाह दी. उन्होंने कहा कि पिछले 4 सालों में बाइडेन ने बढ़िया काम किया है. अगर अब वे अगली दावेदारी से पीछे हट जाते हैं तो देश के महान नेताओं की सूची में अपना स्थान शामिल करवा लेंगे. 

मोंटाना के सीनेटर जॉन टेस्टर ने भी उनकी हां में हां मिलाते हुए कहा कि बाइडेन को दूसरे कार्यकाल के लिए दोबारा चुनाव लड़ने का विचार छोड़ देना चाहिए. उनके जीतने की संभावना बहुत कम है. 

खुद को परित्यक्त महसूस कर रहे बाइडेन

इसी बीच एक कार्ल बर्नस्टीन ने सूत्रों के हवाले से बताया कि अपनी पार्टी नेताओं के रवैये से बाइडेन दुखी और परित्यक्त महसूस कर रहे हैं. वे अपनी दावेदारी के खिलाफ बढ़ते दबाव को साफ तौर पर देख पा रहे हैं. इसके बावजूद उनका मानना है कि वे राष्ट्रपति पद की दावेदारी और वास्तविक चुनाव, दोनों जीत पाने की दौड़ में हैं. उनका यह भी मानना है कि वे एक बार फिर राष्ट्रपति चुनाव जीतने जा रहे हैं.  सूत्रों के मुताबिक बाइडेन अपने खिलाफ बन रहे माहौल का जिम्मेदार बराक ओबामा को मान रहे हैं और उन्हें धोखेबाज के रूप में देख रहे हैं.

Trending news