'Virtual Kidnapping': अपने ही घर में अपरहण, ऑस्ट्रेलिया में चीनी छात्र निशाने पर, मांगी गई चार करोड़ की फिरौती
Advertisement
trendingNow11696576

'Virtual Kidnapping': अपने ही घर में अपरहण, ऑस्ट्रेलिया में चीनी छात्र निशाने पर, मांगी गई चार करोड़ की फिरौती

Virtual Kidnapping Cases In Australia: दुनिया भर में स्कैमर्स द्वारा लाखों डॉलर की उगाही की जा रही है.ऑस्ट्रेलियाई पुलिस ने इन घोटालों से प्रभावित किसी भी व्यक्ति से अधिकारियों से संपर्क करने की अपील की है.

'Virtual Kidnapping': अपने ही घर में अपरहण, ऑस्ट्रेलिया में चीनी छात्र निशाने पर, मांगी गई चार करोड़ की फिरौती

Virtual Kidnapping In Australia: सिडनी, ऑस्ट्रेलिया में पुलिस ने चेतावनी दी है कि ‘वर्चुअल किडनैपिंग’ घोटाले बढ़ रहे हैं, अंतरराष्ट्रीय चीनी छात्रों को टारगेट किया जा रहा है और गंभीर वित्तीय और मनोवैज्ञानिक नुकसान उन्हें पहुंचाया जा रहा है. छात्रों को अपने स्वयं के अपहरण के लिए मजबूर किया जाता है और फिर उनकी रिहाई के लिए फिरौती की मांग के साथ तस्वीरें उनके परिवारों को भेजी जाती हैं. 

वर्चुअल किडनैपिंग के मामले क्यों बढ़ रहे हैं?
नवीनतम घटनाओं में AUD 750,000 (4,12,32,255.00 INR) से अधिक की मांग हुई, और पीड़ितों या उनके परिवारों ने AUD 170,000 (93,48,756.90 INR) और AUD 270,000 (1,48,48,025.67 INR) के बीच भुगतान किया.

यह अपराध की घटनाएं विभिन्न राज्यों और विदेशों में सामने आ रही हैं, दुनिया भर में स्कैमर्स द्वारा लाखों डॉलर की उगाही की जा रही है. पुलिस का कहना है कि महामारी के बाद ऑस्ट्रेलिया में अंतर्राष्ट्रीय छात्रों की वापसी इन घटनाओं के फिर से बढ़ने की एक वजह है.  

वर्चुअल किडनैपिंग कैसे होता है?
यह मामले मंदारिन बोलने वाले किसी व्यक्ति के कोल्ड कॉल से शुरू होते हैं, जो हॉस्टल, वाणिज्य दूतावास या पुलिस जैसे चीनी प्राधिकरण का प्रतिनिधित्व करने का दावा करता है. छात्र को बताया जाता है कि उन्हें एक अपराध में फंसाया गया है और निर्वासित या गिरफ्तार होने से बचने के लिए एक अपतटीय (offshore) चीनी बैंक खाते में बड़ी राशि या क्रिप्टोकरेंसी का भुगतान करना होगा.

यह सिलसिला कई दिनों तक चल सकता है और फिर पीड़ित को अपने खुद की किडनैपिंग का नाटक करने के लिए मजबूर किया जाता है और परिवार को तस्वीरें भेजकर उसकी सुरक्षित रिहाई के लिए फिरौती की मांग की जाती है.

डिटेक्टिव सुपरिटेंडेंट जो डोएही के अनुसार, ‘दुर्भाग्य से, हमने जितने भी मामले देखे हैं, उनमें पीड़ितों को वैध रूप से विश्वास होता है कि वे चीनी अधिकारियों से बात कर रहे हैं और अगर वे अनुपालन नहीं करते हैं तो खतरे पैदा होंगे.’

चीनी और ऑस्ट्रेलियाई अधिकारियों की प्रतिक्रिया
ऑस्ट्रेलियाई पुलिस ने इन घोटालों से प्रभावित किसी भी व्यक्ति से अधिकारियों से संपर्क करने की अपील की है. चीनी प्रतिनिधियों ने आश्वासन दिया है कि कोई भी अधिकारी या कानून प्रवर्तन अधिकारी कभी भी किसी चीनी छात्र से संपर्क नहीं करेगा और उनसे या उनके परिवारों से पैसे की मांग नहीं करेगा.

पुलिस घोटाले के पीछे के नेटवर्क पर नकेल कसने के लिए चीनी और ऑस्ट्रेलियाई अधिकारियों के साथ काम कर रही है.

Trending news