WATCH: जॉर्जिया की संसद में जमकर चले लात-घूंसे, क्या है वो विवाद जिसमें उलझ गया है पूरा देश?
Advertisement
trendingNow12206132

WATCH: जॉर्जिया की संसद में जमकर चले लात-घूंसे, क्या है वो विवाद जिसमें उलझ गया है पूरा देश?

Georgian Parliament: जॉर्जियाई संसद में सत्ताधारी दल के नेता मामुका मदीनाराडज़े को संसद में बोलते समय एक विपक्षी सदस्य सांसद अलेको एलिसाश्विली द्वारा मुक्का मार दिया. इसके बाद संसद लड़ाई के मैदान में बदल जाती है और दोनों पक्षों के कई सांसद एक दूसरे से उलझ गए. 

WATCH: जॉर्जिया की संसद में जमकर चले लात-घूंसे, क्या है वो विवाद जिसमें उलझ गया है पूरा देश?

Georgian Politics: जॉर्जियाई संसद में, सांसदों के बीच मारपीट का वीडियो जमकर वायरल हो रहा है. विवाद एक विवादास्पद विधेयक को लेकर है 'विदेशी एजेंटों' के बारे में है. इस बिल को सत्ता रूढ़ दल पास करवाना चाहता है. इस विधेयक  का जहां घरेलू स्तर पर विरोध हो रहा है, वहीं अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी चिंता जताई जा रही है.

जॉर्जियाई टीवी के वीडियो में सत्ताधारी दल के नेता मामुका मदीनाराडज़े को संसद में बोलते समय एक विपक्षी सदस्य सांसद अलेको एलिसाश्विली द्वारा मुक्का मारते हुए नजर आए. इसके बाद संसद लड़ाई के मैदान में बदल जाती है और दोनों पक्षों के कई सांसद एक दूसरे से उलझ जाते है. वीडियो में संसद भवन के बाहर प्रदर्शनकारियों द्वारा एलिसाश्विली को सपोर्ट करते दिखाया गया है.

जॉर्जियाई ड्रीम की घोषणा
इस महीने की शुरुआत में,  सत्तारूढ़ पार्टी जॉर्जियाई ड्रीम ने घोषणा की कि वह एक कानून वापस लाएगा जो विदेशी धन प्राप्त करने वाले संगठनों को विदेशी एजेंटों के रूप में पंजीकृत करेगा या जुर्माना लगाएगा. दरअसल इस बिल को 13 महीने पहले भी लाने की घोषणा की गई थी जिसे भारी विरोध के बाद त्याग दिया गया था.

 

इस विधेयक ने यूरोपीय देशों और संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ तनाव पैदा कर दिया है, जिन्होंने इसका विरोध किया है. यूरोपीय संघ,  ने कहा है कि यह कार्रवाई ब्लॉक के मूल्यों के खिलाफ है. बता दें संघ ने दिसंबर में जॉर्जिया को उम्मीदवार का दर्जा (Candidate Status) दिया था.

जॉर्जियाई ड्रीम का दावा
जॉर्जियाई ड्रीम का दावा है कि उसका लक्ष्य देश को यूरोपीय संघ और नाटो दोनों का सदस्य बनाना है. पार्टी का तर्क है कि यह विधेयक विदेशियों द्वारा थोपे गए 'छद्म-उदारवादी मूल्यों' का मुकाबला करने और पारदर्शिता बढ़ाने के लिए आवश्यक है.

जॉर्जिया की सरकार ने घोषणा की कि प्रधानमंत्री इराकली कोबाखिद्ज़े ने विधेयक पर चर्चा के लिए सोमवार को यूरोपीय संघ, ब्रिटेन और अमेरिका के राजदूतों से मुलाकात की. एक बयान में, कोबाखिद्ज़े ने जवाबदेही बढ़ाने के साधन के रूप में प्रस्तावित कानून का बचाव किया और इस बात पर हैरानी जताई कि पश्चिमी देश इसके खिलाफ क्यों हैं.

वहीं आलोचकों ने इस विधेयक को 'रूसी कानून' करार दिया है और इसकी तुलना रूस में असहमति को दबाने के लिए क्रेमलिन द्वारा नियोजित कानून से की है. गैरलतब है कि जॉर्जियाई ड्रीम पर रूस के साथ संबंध बढा़ने के आरोप भी लग रहे हैं.

Trending news