यूक्रेन युद्ध से खफा हो रही रूसी जनता, अपना रही रूस का नया झंडा
Advertisement
trendingNow11137388

यूक्रेन युद्ध से खफा हो रही रूसी जनता, अपना रही रूस का नया झंडा

यूक्रेन पर रशिया के आक्रमण के बाद अब उनके ही देश में रूसी राष्ट्रपति पुतिन के खिलाफ प्रोटेस्ट हो रहे हैं. प्रोटेस्टर्स ने एक कदम आगे जाते हुए कहा कि अब हमें रशिया के झंडे में जो लाल रंग है, उसे ही हटा रहे हैं और इसे सफेद कर रहे हैं. 

प्रोटेस्टर्स अपना रहे रूस का नया झंडा.

नई दिल्ली: राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के यूक्रेन पर आक्रमण का रूस और अन्य जगहों पर कई प्रदर्शनकारियों ने विरोध किया है. ऐसा लगता है कि इस कदम का विरोध करने वाले लोगों ने एक नया राष्ट्रीय ध्वज अपनाया है. नया झंडा लगभग मूल जैसा ही है. फर्क सिर्फ इतना है कि इसने नीचे की लाल पट्टी को दूसरी सफेद पट्टी से बदल दिया है. 

  1. रूसी राष्ट्रपति पुतिन के खिलाफ सड़कों पर जनता 
  2. रूस के तिरंगे झंडे में से लाल रंग को किया साफ 
  3. रूस का नया झंडा अपना रहे प्रोटेस्टर्स 

विरोध के दौरान रशिया का नया झंडा फहराया जा रहा है

हमारी सहयोगी वेबसाइट WION की रिपोर्ट के अनुसार, ऐसा लगता है कि विरोध के दौरान नया झंडा फहराया जा रहा है. यह इस तथ्य को उजागर करने का एक साधन बन गया है कि प्रदर्शनकारी यूक्रेन के आक्रमण का समर्थन नहीं करते हैं. 

नए ध्वज का दिया जा रहा प्रस्ताव 

रूसी यूएक्स डिजाइनर काई कैटोनिना नए ध्वज का प्रस्ताव देने वाले कई लोगों में से एक थीं.  उन्होंने इशारे में बोलते हुए कहा कि नए डिजाइन में लाल पट्टी को हटा दिया गया है जो रूसी ध्वज में रक्त का आभास देती है. 

यह भी पढ़ें: Russia Ukraine War: खत्म होने वाला है रूस-यूक्रेन युद्ध? जेलेंस्की ने दे दिया ये संकेत

नए प्रतीक की आवश्यकता पर दिया बल 

इस बारे में 31 वर्षीय कैटोनिना ने लातविया स्थित रूसी समाचार साइट मेडुजा से कहा, "हमें युद्ध के खिलाफ खुद को रूसियों के रूप में चिह्नित करने की आवश्यकता थी, न कि केवल कुछ और लोगों की. इस बात पर व्यापक सहमति थी कि हमें किसी प्रकार के इस नए प्रतीक की आवश्यकता है."

लाल रंग की पट्टी का हटाकर किया सफेद 

फॉर फ्रीडम इन रशिया' समूह के कार्यकर्ता एलेक्स जापोरोज़्त्सेव ने कहा, "हमने तय किया कि हम अब रूसी तिरंगे का उपयोग नहीं कर सकते, क्योंकि पुतिन ने इसे फासीवादी प्रतीक में बदल दिया है. हमने लाल पट्टी को हटा दिया. यह खून का रंग  है और इसे सफेद कर दिया गया है."

LIVE TV

Trending news