World Shortest Flight: दुनिया का सबसे कम दूरी का फ्लाइट रूट, 80 सेकंड के सफर के बाद ही लैंड हो जाता है प्लेन
Advertisement

World Shortest Flight: दुनिया का सबसे कम दूरी का फ्लाइट रूट, 80 सेकंड के सफर के बाद ही लैंड हो जाता है प्लेन

World Shortest Flight Route: क्या आप जानते हैं कि दुनिया की सबसे छोटी दूरी का फ्लाइट रूट कौन सा है, जहां 80 सेकंड में प्लेन अपनी मंजिल पर लैंड हो जाता है. 

World Shortest Flight: दुनिया का सबसे कम दूरी का फ्लाइट रूट, 80 सेकंड के सफर के बाद ही लैंड हो जाता है प्लेन

World Shortest Flight in Which Country: आजकल भागमभाग भरी जिंदगी में हर कोई समय बचाने को तवज्जो देता है. कहीं आने-जाने की बात हो तो वह सबसे तेज गति से चलने वाले वाहन को प्रेफर करता है. जिनके पास पैसा ठीकठाक होता है, वे बस-ट्रेन के बजाय प्लेन से आवागमन पसंद करते हैं. इन प्लेन की मदद से आप सैकड़ों किमी दूर बसी लोकेशन पर भी मात्र कुछ घंटों या मिनटों में पहुंच सकते हैं. लेकिन क्या आपको बता है कि दुनिया में सबसे छोटा प्लेन रूट कौन सा है, जहां तक का सफर घंटों या मिनटों में नहीं बल्कि कुछ सेकंड में ही पूरा हो जाता है. 

इतने कम समय में खत्म हो जाता है सफर

दुनिया की यह सबसे छोटी दूरी की फ्लाइट 80 सेकंड (World Shortest Flight Route) में पूरी हो जाती है. यानी जब तक प्लेन हवा में जाकर ढंग से उड़ना भी शुरू नहीं करता, तब तक उसका लैंडिंग का समय आ जाता है. यह अद्भुत फ्लाइट स्कॉटलैंड के दो टापुओं के बीच संचालित होती है. इस दौरान फ्लाइट 2.7 किमी का सफर तय करती है. स्कॉटलैंड के इन दोनों टापुओं का नाम वेस्ट्रे और पापा वेस्ट्रे है. दोनों टापुओं के बीच इस दूरी को तय करने में प्लेन को केवल 80 सेकेंड का समय लगता है. 

इस देश में चलती है ये अनोखी प्लेन सर्विस

दुनिया के विकसित देशों में शुमार ब्रिटेन के स्कॉटलैंड (World Shortest Flight Route) में यह प्लेन उड़ता है. इतनी छोटी दूरी के लिए फ्लाइट सर्विस शुरू क्यों की गई, इसके पीछे भी खास वजह है. असल में इन दोनों टापुओं के बीच अब तक कोई पुल नहीं बना हुआ है. इस वजह से लोगों को प्लेन के जरिए एक जगह से दूसरी जगह सफर करने को मजबूर होना पड़ता है. इस सफर के लिए सरकार की ओर से लोगों को टिकट पर सब्सिडी दी जाती है. 

उड़ाए जाते हैं खास साइज वाले प्लेन

इन दोनों टापुओं (Scotland) के बीच उड़ान भरने वाले प्लेन (World Shortest Flight Route) भी खास होते हैं. चूंकि दोनों टापुओं के बीच सफर महज 80 सेकंड का होता है. इसलिए यहां पर बड़े प्लेन उड़ाने की अनुमति नहीं है. वहां पर छोटे साइज वाले प्लेन उड़ाए जाते हैं, जिनमें केवल 8 लोगों के बैठने की जगह होती है. इस काम के लिए सरकार ने वहां पर लोगान एयर (Logan Air) नामक एयरलाइंस को टेंडर दिया हुआ है. वह कंपनी पिछले 50 सालों से वहां पर अपनी सेवा दे रही है. 

Trending news