Wall Clock Vastu Tips: इस दिशा में लगाएं दीवार घड़ी, खुल जाएगी आपकी बंद किस्मत

Wall Clock Vastu Tips: हर कोई समय के अनुसार ही अपना काम करना पसंद करता है. अमीर हो या गरीब, घर हो या ऑफिस हर जगह घड़ी की जरूरत पड़ती ही है. ऐसे में घड़ी को सही दिशा में लगाया जाना बेहद जरूरी है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 15, 2022, 01:22 PM IST
  • इस दिशा की दिवार पर घड़ी लगाना शुभ
  • दक्षिण दीवार पर भूलकर भी न लगाए घड़ी
Wall Clock Vastu Tips: इस दिशा में लगाएं दीवार घड़ी, खुल जाएगी आपकी बंद किस्मत

Wall Clock Vastu Tips: हर कोई समय के अनुसार ही अपना काम करना पसंद करता है. अमीर हो या गरीब, घर हो या ऑफिस हर जगह घड़ी की जरूरत पड़ती ही है. ऐसे में घड़ी को सही दिशा में लगाया जाना बेहद जरूरी है. वास्तु शास्त्र के अनुसार दीवार पर टंगी घड़ी हमारे जीवन पर गहरा प्रभाव डालती है.

वास्तु शास्त्र के अनुसार घड़ी को घर या ऑफिस की पूर्वी, पश्चिमी या उत्तरी दिशा की दीवार पर लगाना शुभ होता है. क्‍योंकि ये दिशाएं घर में सकारात्‍मक ऊर्जा लाने का काम करती हैं और इन दिशाओं में घड़ी लगाने से हमारा समय अच्‍छा रहता है. इसके साथ ही साथ ही सारे काम भी बिना किसी बाधा के पूरे हो जाते हैं.

1- वास्तु शास्त्र में आज कुछ ऐसी दिशाएं हैं जहां पर घड़ी नहीं लगानी चाहिए. जिस तरह सही दिशा में घड़ी लगाने से अच्छे परिणाम मिलते हैं, उसी तरह गलत दिशा में घड़ी लगाने से नकारात्मक परिणाम मिलते हैं. 

2- वास्तु शास्त्र के अनुसार घर या ऑफिस की दक्षिण दीवार पर घड़ी नहीं लगानी चाहिए. दक्षिण दिशा को यम की दिशा माना गया है और हिंदू शास्त्रों में यम को मृत्यु का देवता माना जाता है.

3- दक्षिण दिशा में घड़ी लगाने से व्यापार में रुकावटें आने लगती हैं और विकास की गाड़ी बीच में ही अटक जाती है. इसके साथ ही घर के लोगों पर भी इसका नकारात्मक प्रभाव पड़ता है.

4- वास्तु शास्त्र के अनुसार घड़ी को कभी भी दरवाजे के ऊपर नहीं लगाना चाहिए. ऐसा करने से दरवाजे के नीचे से गुजरने वाले लोगों का समय खराब होने लगता है.

5- घर की दक्षिण दिशा के अलावा घर के मुख्य द्वार पर भी घड़ी नहीं लगानी चाहिए. इससे घर में अर्थिक परेशानियां उत्पन्न होने लगती है. इसलिए सही दिशा का चुनाव करना बहुत जरूरी है.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

यह भी पढ़िए- सूर्यास्त के बाद इन कामों से करें परहेज, नहीं तो जीवन भर पड़ेगा पछताना

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़