Amarnath Yatra: ‘समापन पूजा’ के साथ संपन्न हुई अमरनाथ यात्रा, हेलीकॉप्टर से पहुंचाई गई छड़ी मुबारक

Amarnath Yatra: महामारी की वजह से यह सालाना यात्रा रद्द कर दी गई थी लेकिन बोर्ड ने दक्षिणी कश्मीर में स्थित इस पवित्र गुफा में सभी धार्मिक अनुष्ठानों का आयोजन किया. श्रद्धालुओं के लिए सुबह और संध्या की ‘आरती’ का टीवी पर सीधा प्रसारण करने की व्यवस्था भी की गई थी.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 23, 2021, 09:08 AM IST
  • महामारी की वजह से यह सालाना यात्रा रद्द कर दी गई थी
  • पवित्र गुफा से रोजाना आरती का होता था सीधा प्रसारण
Amarnath Yatra: ‘समापन पूजा’ के साथ संपन्न हुई अमरनाथ यात्रा, हेलीकॉप्टर से पहुंचाई गई छड़ी मुबारक

श्रीनगर: Amarnath Yatra:​ जम्मू-कश्मीर में सालाना अमरनाथ यात्रा इस साल सांकेतिक तरीके से आयोजित की गई और रविवार को मंत्रोच्चार और जयघोषों के बीच ''''समापन पूजा’ के साथ यह संपन्न हो गई. एक आधिकारिक प्रवक्ता ने यह जानकारी दी.

रक्षाबंधन को समाप्त हुई यात्रा
प्रवक्ता ने बताया कि श्री अमरनाथजी श्राइन बोर्ड (एसएएसबी) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी नितिश्वर कुमार ने जम्मू-कश्मीर में शांति, सौहार्द्र, उन्नति और समृद्धि के लिए प्रार्थना की. बोर्ड ने छड़ी मुबारक को पवित्र गुफा तक पहुंचाने की व्यवस्था की. इस छड़ी के संरक्षक महंत दीपेंद्र गिरि ने ‘दशनामी अखाड़ा’ के संतों समेत अन्य के साथ शोभा यात्रा का नेतृत्व किया और सावन की पूर्णिमा (रक्षा बंधन) के मौके पर यात्रा समाप्त हुई.

कोरोना के कारण रद्द थी यात्रा
महामारी की वजह से यह सालाना यात्रा रद्द कर दी गई थी लेकिन बोर्ड ने दक्षिणी कश्मीर में स्थित इस पवित्र गुफा में सभी धार्मिक अनुष्ठानों का आयोजन किया. श्रद्धालुओं के लिए सुबह और संध्या की ‘आरती’ का टीवी पर सीधा प्रसारण करने की व्यवस्था भी की गई थी.

लगातार दूसरे साल नहीं हुई यात्रा
बाबा बर्फानी की पवित्र गुफा से रोजाना आरती का सीधा प्रसारण किया गया. बाबा अमरनाथ की यात्रा को 28 जून से लेकर शुरू किए जाने का फैसला किया गया मगर कोरोना से उपजे हालात के कारण यात्रा को रद किया गया. लगातार दूसरे साल यात्रा रद रही. इस बार बाबा बर्फानी की पवित्र गुफा से आरती का सीधा प्रसारण किया गया.

हेलीकाप्टर से पहुंचाई गई छड़ी मुबारक
शिव भक्तों ने घर बैठे ही पवित्र गुफा में शिवलिंग के दर्शन किए. रक्षा बंधन वाले दिन छड़ी मुबारक हेलीकाप्टर से पवित्र गुफा स्थल तक पहुंची. श्री अमरनाथ जी श्राईन बोर्ड के अधिकारी, सुरक्षा बल, प्रशासनिक व पुलिस के अधिकारी भी मौजूद रहे. छड़ी मुबारक ने विधिवत पूजा अर्चना की. इसके साथ ही सांकेतिक बाबा अमरनाथ यात्रा संपन्न हो गई.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़