अनंत चतुर्दशी पर भूलकर भी न करें इस चीज का सेवन, वरना नहीं धुलेगा एक भी पाप!

Anant Chaturdashi 2024: अनंत चतुर्दशी 17 सितंबर को मनाई जाएगी. मान्यता है कि अनंत चतुर्दशी पर सभी दुखों का नाश होता है. इस दिन व्रत भी किया जाता है. इस व्रत को लेकर मान्यता है कि भगवान कृष्ण के कहने पर पांडवों ने ये व्रत रखा था.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 16, 2024, 03:08 PM IST
  • इसमें सभी दुखों का नाश होता है
  • 17 सितंबर को है अनंत चतुर्दशी
अनंत चतुर्दशी पर भूलकर भी न करें इस चीज का सेवन, वरना नहीं धुलेगा एक भी पाप!

नई दिल्लीः Anant Chaturdashi 2024: अनंत चतुर्दशी यानी चौदस 17 सितंबर 2024 को मनाया जा रहा है. चतुर्दशी पर 14 अंक का महत्व होता है. आखिर ये 14 होते क्या हैं? भगवान विष्णु से इसका कनेक्शन क्या है? अनंत का मतलब है जिसकी कोई सीमा नहीं है- असीमित. भगवान के शेषनाग स्वरूप का पूजन होता है. कहते हैं हर बाधा मुक्त होने के लिए उन्हें पूजा जाता है.

सभी दुखों का नाश होता है

अनंत चतुर्दशी आस्था का पर्व है. इसमें सभी दुखों का नाश होता है और जीवन में सुख समृद्धि का संचार होता है. परंपरा के अनुसार इस दिन बांह पर 14 गांठों पर रक्षा सूत्र बांधा जाता है. 14 अंक इसलिए क्योंकि माना जाता है कि इस दिन भगवान विष्णु ने 14 लोकों को रचा था. इतना ही नहीं इसे रचने के बाद संरक्षक और पालक के तौर पर जिम्मेदारी निभाने के लिए 14 रूप भी धरे. इस वजह से अनंत प्रतीत होने लगे.

अब बताते हैं इन चौदह गांठों के बारे में. ये भूलोक, भुवलोक, स्वलोक, महलोक, जनलोक, तपोलोक, ब्रह्मलोक, अतल, वितल, सतल, रसातल, तलातल, महातल, और पताल लोक को इंगित करते हैं.

17 सितंबर को है अनंत चतुर्दशी

पूरे देश में पर्व 17 सितंबर को मनाया जा रहा है. शुभ मुहूर्त की की बात करें तो आरंभ 16 सितंबर को दोपहर 1.15 बजे है तो समापन अगले दिन 17 सितंबर को दिन के 11 बजकर 9 मिनट पर है. चूंकि उदया तिथि 16 को है तो उसको आधार मानते हुए 17 को मनाया जा रहा है. धार्मिक और आध्यात्मिक दोनों दृष्टि से ये दिवस महत्वपूर्ण है.

इस दिन मध्याह्न के समय श्री हरि की पूजा करने का और साथ ही व्रत करने का भी विधान है. उपासक इस दिन नमक से बने व्यंजन का स्वाद नहीं लेते. कहा तो ये भी जाता है कि स्वयं श्री कृष्ण के कहने पर पांडवों ने भी व्रत किया था और उन्हें अनंत दुखों से मुक्ति का सार मिला था.

यह भी पढ़िएः Vishwakarma Puja 2024 Date: कब है विश्वकर्मा पूजा, भद्रा और पंचक के बीच कितने बजे करें पूजा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़