Saptahik Rashifal (20-26 मार्च 2023): घरेलू संकट से लेकर नई नौकरी तक, मूलांक के अनुसार जानें कैसा बीतेगा ये हफ्ता

Ank Jyotish Saptahik Rashifal: ज्योतिष शास्त्र में अंक ज्योतिष का काफी महत्व है, खासतौर से उन लोगों के लिये जिन्हें अपनी राशि की कोई जानकारी नहीं होती है. ऐसे में जो लोग अपने भविष्य के बारे में जानने की इच्छा रखते हैं वो अपने जन्म के आधार पर अपना मूलांक जान सकते हैं और उसी के हिसाब से अपने राशिफल को जानकर तैयारी कर सकते हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 19, 2023, 11:21 AM IST
  • हर मूलांक का अलग ग्रह होता है स्वामी
  • जानें कैसे निकाला जाता है मूलांक
Saptahik Rashifal (20-26 मार्च 2023): घरेलू संकट से लेकर नई नौकरी तक, मूलांक के अनुसार जानें कैसा बीतेगा ये हफ्ता

Ank Jyotish Saptahik Rashifal: ज्योतिष शास्त्र में अंक ज्योतिष का काफी महत्व है, खासतौर से उन लोगों के लिये जिन्हें अपनी राशि की कोई जानकारी नहीं होती है. ऐसे में जो लोग अपने भविष्य के बारे में जानने की इच्छा रखते हैं वो अपने जन्म के आधार पर अपना मूलांक जान सकते हैं और उसी के हिसाब से अपने राशिफल को जानकर तैयारी कर सकते हैं. अंक ज्योतिष में मूलांक का बड़ा महत्व है और मूलांक के लिये आपके जन्म की तारीख काफी महत्वपूर्ण मानी जाती है.

जानें कैसे निकाला जाता है मूलांक

आपका जन्म महीने की किसी भी तारीख को हुआ हो आपका मूलांक 1 से 9 के बीच ही आएगा. अगर आपका जन्म 1 से 9 तारीख के बीच हुआ है तो जन्मतिथी ही मूलांक होती है लेकिन अगर आपका जन्म 10 से 31 के बीच हुआ है तो आपका मूलांक इकाई और दहाई के अंकों को जोड़ने के बाद आने वाली संख्या होती है उदाहरण के रूप में अगर आपका जन्म 11 तारीख को हुआ है तो आपका मूलांक 1+1= 2 हो जाता है.

हर मूलांक का अलग ग्रह होता है स्वामी

अंक ज्योतिष का लोगों के जीवन पर सीधा प्रभाव पड़ता है और आज के लेख में हम हर व्यक्ति के मूलांक के हिसाब से साप्ताहिक राशिफल (19 मार्च से 25 मार्च, 2023) बताने का प्रयास करेंगे. मूलांक में दिये गये सभी संख्याओं का संबंध सीधे ग्रहों से होता है. मूलांक 1 पर सूर्य, मूलांक 2 पर चंद्रमा, मूलांक 3 पर देव गुरु बृहस्पति, मूलांक 4 पर राहु, मूलांक 5 पर बुध ग्रह, मूलांक 6 पर राजा शुक्र देव, मूलांक 7 पर केतु, मूलांक 8 पर शनिदेव और मूलांक 9 पर मंगल देव का स्वामित्व होता है और इन्हीं ग्रहों के परिवर्तन से जातक के जीवन में अनेक तरह के परिवर्तन होते हैं.

मूलांक 1 (अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 1, 10, 19, 28 तारी को हुआ है)

इस हफ्ते मूलांक 1 के जातकों को काफी सकारात्मक परिणाम मिलने वाले हैं जिसके चलते आप में आत्म-विश्वास और आगे बढ़ने का दृढ़ संकल्प नजर आएगा. इस हफ्ते आपको करियर में नई ऊंचाइयां मिलने की संभावना है, जहां पर आपको नए प्रोजेक्ट्स और जिम्मेदारियां मिल सकती हैं. इस हफ्ते आप अपनी लीडरशिप क्वालिटी की बदौलत अपने सभी कार्यों को आसानी से पूर्ण कर आगे बढ़ते नजर आएंगे. पार्टनर के साथ अच्छा तालमेल होगा और रोमांस बढ़ेगा तो वहीं पर पढ़ाई में सफलता हासिल होगी. इस हफ्ते आपको धन लाभ से जुड़ा कोई शुभ समाचार सुनने को मिल सकता है, जिसके फलस्वरूप आपकी सेहत अच्छी होगी.

उपाय- रोजना 19 बार “ॐ भास्कराय नम:” का जाप करें.

मूलांक 2 (अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 2, 11, 20, 29 तारीख को हुआ है)

मूलाकं 2 के जातकों के लिये यह हफ्ता थोड़ा परेशानी भरा हो सकता है जहां पर आपके प्रमोशन के रास्ते में बाधाएं आने के चलते आपको अहम फैसले लेने में परेशानी होगी. दोस्तों की वजह से आपको परेशानी हो सकती है तो दूर रहना ज्यादा बेहतर होगा तो साथ ही लंबी दूरी की यात्रा से ज्यादा लाभ नहीं मिलने की संभावना है. प्रेम संबंधों में यह हफ्ता काफी चैलेंजिंग होने वाला है तो शिक्षा के क्षेत्र में भी मेहनत ज्यादा करनी होगी. प्रोफेशनल जीवन में कुछ कमियों का सामना करना पड़ सकता है जो कि तरक्की की राह में बाधा बनेंगी, ऐसे में आपको ज्यादा से ज्यादा मेहनत करने की सलाह दी जाती है. इस हफ्ते आपको अपनी सेहत का विशेष ख्याल रखने की सलाह दी जाती है क्योंकि आपको खांसी परेशान कर सकती है. इसके अलावा, आपको नींद से जुड़ी समस्या की भी शिकायत होने की आशंका है.

उपाय- सोमवार के दिन चंद्रमा के लिए यज्ञ-हवन करें.

मूलांक 3 (अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 3, 12, 21, 30 तारीख को हुआ है)

मूलांक 3 के जातकों के लिये यह हफ्ता आत्मविश्वास से भरा होगा और बड़े डिसिजन आसानी से लेते नजर आएंगे. इस हफ्ते आपको कई यात्राएं करनी पड़ सकती हैं और यह आपके लिए लाभकारी साबित होंगी. पार्टनर के साथ रोमांस बढ़ेगा और गलतफहमी दूर होगी जबकि शिक्षा के लिहाज से यह हफ्ता उतार-चढ़ाव से भरा रहने वाला है. प्रोफेशनल जीवन में इस हफ्ते नई नौकरी मिलने की प्रबल संभावना है तो वहीं पर वर्कप्लेस पर आप अपनी स्किल्स का इस्तेमाल अच्छे से कर पाएंगे. अगर आप खुद का बिजनेस चला रहे हैं तो, आपको धन लाभ होगा जिसके बल पर आप अपने प्रतिद्वंदियों को कड़ी टक्कर देने में भी सफल होंगे. इन सबके अलावा, आप एक और बिजनेस शुरू करने का फैसला भी ले सकते हैं, जो आपके लिए लाभदायक सिद्ध होगा.

उपाय- रोजना 21 बार “ॐ गुरवे नम:” का जाप करें.

मूलांक 4 (अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 4, 13, 22, 31 तारीख को हुआ है)

मूलांक 4 के जातकों के लिये यह हफ्ता थोड़ा असुरक्षित करने वाला है जिसके चलते आपको कोई भी फैसला लेने से पहले बड़ों की सलाह लेने की आवश्यकता पड़ सकती है. इसके अलावा आपको लंबी दूरी की यात्रा करने से बचने की सलाह दी जाती है क्योंकि यह आपके लिए अधिक फायदेमंद साबित न होने के संकेत हैं. प्रेम संबंध में भी उतार-चढ़ाव आने की संभावना है और किसी गलतफहमी के कारण आप दोनों में विवाद पैदा हो सकता है जबकि शिक्षा के क्षेत्र में न नहीं लगेगा. प्रोफेशनल जीवन में कड़ी मेहनत के बाद भी सराहना न मिलने के कारण आप नौकरी से असंतुष्ट नजर आ सकते हैं और अगर बिजनेस कर रहे हैं तो, आपको अच्छी डील मिलने में परेशानी का सामना करना पड़ सकता है.

उपाय- रोजना 22 बार “ॐ राहवे नमः” का जाप करें.

मूलांक 5(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 5, 14, 23 तारीख को हुआ है)

मूलांक 5 के जातकों के लिए यह हफ्ता ज्यादा अनुकूल न रहने की आशंका है और इसी के चलते आत्मविश्वास में भी कमी हो सकती है. आत्म-विश्वास की कमी आपकी तरक्की में अड़चनें पैदा कर सकती हैं वहीं अगर कोई बड़ा निवेश करने की तैयारी है तो आपको इस हफ्ते न कर आगे टालने की सलाह दी जाती है. प्रेम संबंधों में आपके रिश्तों में कुछ खटास आने के संकेत हैं जिसको लेकर सामंजस्य बिठाना जरूरी होगा. वर्कप्लेस पर अपने सीनियर्स और साथियों से चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है और मुनाफा भी आपकी उम्मीद से कम होने की आशंका है.

उपाय- रोजना 41 बार “ॐ बुधाय नमः” का जाप करें. 

मूलांक 6 (अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 6, 15, 24 तारीख को हुआ है)

मूलांक 6 के जातकों के लिए यह हफ्ता अच्छा साबित होने की संभावना है जहां पर आप अंदर से अच्छा महसूस करेंगे. क्रिएटिव कामों में आपको ज्यादा मजा आएगा और सफलता भी मिलेगी. आपके और पार्टनर के बीच शानदार तालमेल होगा जिसके परिणामस्वरूप आप दोनों का प्रेम और गहरा होगा, वहीं पर पढ़ाई के लिहाज से मूलांक 6 के जातक उच्च शिक्षा और प्रतियोगी परीक्षाओं में अच्छा प्रदर्शन करने में सफल होंगे. नौकरी के नए अवसर प्राप्त होने के संकेत हैं और आप इससे बेहद खुश होंगे. इसके अलावा, जातकों को विदेश में भी नौकरी मिल सकती है और यह आपके लिए आर्थिक तौर पर अधिक लाभदायक साबित होगी. अगर आप खुद का व्यवसाय चला रहे हैं, तो आप आसानी से धन लाभ कमाने में भी सफल होंगे.

उपाय- रोजना 33 बार “ऊँ शुक्राय नम:” का जाप करें.

मूलांक 7 (अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 7, 16, 25 तारीख को हुआ है)

मूलांक 7 के जातकों को इस हफ्ते लापरवाही न करने की सलाह दी जाती है क्योंकि इससे बनते काम बिगड़ सकते हैं. इस हफ्ते, छोटे-छोटे फैसले लेने के लिए भी आपको काफ़ी सोचना-समझना पड़ सकता है. लव लाइफ को लेकर कुछ अहम बदलाव करने की आवश्यकता होगी. पढ़ाई के लिहाज से यह हफ्ता ज्यादा अनुकूल नहीं रहने वाला है, तो वहीं पर वर्कप्लेस पर सावधानी से चलने की जरूरत होगी क्योंकि संकेत हैं कि आप अपने सीनियर के साथ विवाद में पड़ सकते हैं. अगर आप बिजनेस कर रहे हैं, तो आपको ध्यान से चलने की जरूरत होगी क्योंकि स्थिति कभी भी हाथ के बाहर जा सकती है.

उपाय- रोजना 41 बार “ऊँ गणेशाय नमः” का जाप करें.

मूलांक (अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 8, 17, 26 तारीख को हुआ है)

मूलांक 8 के जातकों को इस हफ्ते धैर्य रखने की सलाह दी जाती है क्योंकि यह हफ्तान उतार-चढ़ाव से भरा रह सकता है. किसी यात्रा के दौरान अपनी कोई कीमती वस्तु खो सकते हैं और यह आपकी परेशानी का कारण बन सकता है. प्रेम जीवन में पारिवारिक कलह के चलते, इस हफ्ते आपकी लव लाइफ में भी उतार-चढ़ाव आने के संकेत हैं. काम से संतुष्ट न होने के कारण, इस हफ्ते आप नौकरी बदलने के बारे में सोच सकते हैं और वर्कप्लेस पर बेहतर प्रदर्शन करने में असफल रहने के चलते आपकी प्रोफेशनल लाइफ पर भी असर पड़ सकता है. फिलहाल के लिए आपको नौकरी छोड़ने का विचार त्याग देना चाहिए क्योंकि यह आपके लिए लाभप्रद न रहने की आशंका है.

उपाय- प्रतिदिन 11 बार “ॐ वायुपुत्राय नमः” का जाप करें.

मूलांक (अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 9, 18, 27 तारीख को हुआ है)

मूलांक 9 के जातकों के लिए यह हफ्ता सफल रहने की संभावना है और लोग आपकी तरफ आकर्षित होंगे. इस हफ्ते आप साहसिक फैसले लेने में सफल होंगे और यह आपके लिए लाभदायक सिद्ध होने की संभावना है. इस हफ्ते आपके प्रेम संबंध अच्छे रहने के आसार है और नौकरी के नए अवसरों की प्राप्ति हो सकती है. अगर आप सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे हैं, तो इस अवधि में आपको शुभ समाचार मिलने के संकेत हैं. इसके अलावा, आपको अपने कार्य से संतुष्टि मिलेगी और कार्यस्थल पर आपको काम के लिए सराहना भी प्राप्त होगी.

उपाय- रोजाना 27 बार “ऊँ बुधाय नमः” का जाप करें.

इसे भी पढ़ें- Chaitra Navratri 2023: कलश और मूर्ति स्थापना पर भूल कर भी न करें ये गलती नहीं तो होगा भारी नुकसान, वास्तु के अनुसार जानें नियम

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़