घर की इस दिशा में लगी दीवार घड़ी बदल सकती है किस्मत, भगवान कुबैर तिजोरी में खुद रख जाएंगे पैसा ही पैसा

Vastu Tips For Money: वास्तु शास्त्र के अनुसार दीवार में घड़ी से घर में धन का आगमन होता है. आइए जानते हैं किस दिशा में घड़ी लगाने से धन का आगमन होता है.   

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 18, 2024, 09:22 PM IST
  • किस दिशा में लगाएं दीवार घड़ी
  • किस शेप की घड़ी लगानी चाहिए
घर की इस दिशा में लगी दीवार घड़ी बदल सकती है किस्मत, भगवान कुबैर तिजोरी में खुद रख जाएंगे पैसा ही पैसा

नई दिल्ली: वास्तु शास्त्र में कई दिशा और की चीजों का जिक्र किया गया है. वास्तु के अनुसार किसी भी चीज को सही दिशा और स्थान पर रखने से घर में कई शुभ फल प्राप्त होते हैं. दीवार में घड़ी लगाने के भी वास्तु नियम बताए गए हैं. घर में सकारात्मक ऊर्जा के लिए आइए जानते हैं दीवार घड़ी किस दिशा में लगानी चाहिए. 

दीवार घड़ी लगाने की सही दिशा 
जिस दिशा में दीवार घड़ी लगाई जाती है वहां पर ऊर्जा का प्रभाव हो सकता है. ऐसे में सही दिशा में घड़ी लगाने की सलाह दी जाती है. घर की उत्तर दिशा पर धन के देवता कुबेर का शासन होता है. इसलिए इस दिशा में घड़ी लगाना अच्छा माना जाता है. लिविंग रूम की उत्तर दिशा में दीवार घड़ी लगाने से ऊर्चा का अच्छा संचार होगा. 

किस दिशा में नहीं लगानी चाहिए घड़ी 
वास्तु के अनुसार दीवार घड़ी को कुछ दिशाओं में लगाने से बचना चाहिए. दक्षिण दिशा यम देवता की दिशा मानी जाती है. इस दिशा में घड़ी लगाना अशुभ माना जाता है, क्योंकि इससे आपको बाधाओं और चुनौतियों को सामना करना पड़ सकता है. 

दक्षिण-पश्चिम दिशा 
दक्षिण-पश्चिम दिशा में दीवार घड़ी लगाने से मना किया जाता है. यह दिशा सकारात्मक ऊर्जा को बाधित करती है. इससे घर में नकारात्मकता फैलती है. 

मुख्य द्वार के सामने 
घड़ी कभी भी मुख्य द्वार के सामने नहीं लगाना चाहिए. मुख्य द्वार पर घड़ी लगाने से लाइफ में परेशानी आ सकती है. मुख्य द्वारा के सामने घड़ी लगाने से नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है. 

घड़ी का साइज 
वास्तु के अनुसार धन आकर्षित करने के लिए गोल घड़ी लगानी चाहिए 

तिकोने आकार की घड़ी 
घर में कभी भी तिकोने आकार की दीवार घड़ी नहीं लगानी चाहिए, इससे घर में लड़ाई-झगड़े होने लगते हैं. 

बंद घड़ी 
घर में कभी भी बंद घड़ी नहीं लगानी चाहिए. अगर घड़ी बंद हो जाती है तो उसे तुंरत उतार दें, यार फिर घड़ी को सही करके दीवार पर लगाएं. 

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.  

 

इसे भी पढ़ें: सावन के आखिरी सोमवार को होगी हर मनोकामना पूरी, बस शिवलिंग के आगे बजाएं 3 बार ताली 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़